25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मार्च से रांची व जमशेदपुर में मिलेगी पीएनजी और सीएनजी की सुविधा

रांची : रांची और जमशेदपुर में इसी साल मार्च से पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) और सीएनजी (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) की सुविधा मिलेगी. पीएनजी से घरों में खाना बना सकेंगे और सीएनजी से वाहन चलेंगे. प्रारंभ में दो-दो हजार घरों में पीएनजी की सुविधा मिलेगी. यह बातें पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस विनियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) के अध्यक्ष […]

रांची : रांची और जमशेदपुर में इसी साल मार्च से पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) और सीएनजी (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) की सुविधा मिलेगी. पीएनजी से घरों में खाना बना सकेंगे और सीएनजी से वाहन चलेंगे. प्रारंभ में दो-दो हजार घरों में पीएनजी की सुविधा मिलेगी.
यह बातें पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस विनियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) के अध्यक्ष दिनेश कुमार सर्राफ ने मंगलवार को होटल रेडिशन ब्लू में कहीं. श्री सर्राफ पीएनजीआरबी के तत्वावधान में आयोजित 10वें सीजीडी (सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन) बिडिंग राउंड के रोड शो में बोल रहे थे.
उन्होंने कहा कि बिडिंग राउंड के तहत निवेशकों को आकर्षित करने के लिए इसका आयोजन किया गया है. नौवें सीजीडी बिडिंग राउंड में झारखंड का पूर्वी सिंहभूम, रांची, बोकारो, हजारीबाग, रामगढ़, गिरिडीह, धनबाद जिला शामिल था. जबकि, 10वें सीजीडी बिडिंग राउंड में कोडरमा, देवघर, चतरा, पलामू, सरायकेला-खरसावां एवं पश्चिमी सिंहभूम शामिल किये गये हैं. खास बात यह है कि पीएनजी 15-20 प्रतिशत सस्ता पड़ेगा.
रांची में 1,400 घरों में दिये गये हैं पीएनजी कनेक्शन
गेल (इंडिया) लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक (पूर्वी क्षेत्र) केबी सिंह ने कहा कि रांची के मेकन में अब तक 1,400 घरों में कनेक्शन दिया जा चुका है. जबकि, सीएनजी की सुविधा रांची में इंडियन ऑयल के ओरमांझी एवं खुखरी पेट्रोल पंपों में मिलेगी. इसी प्रकार जमशेदपुर में अब तक 864 घरों में पीएनजी कनेक्शन दिये गये हैं.
जमशेदपुर में इंडियन ऑयल के हिल व्यू एवं प्राइड फ्यूल में सीएनजी स्टेशन खुलेंगे. मौके पर उद्योग विभाग के सचिव के. रवि कुमार, पीएनजीआरबी के मेंबर डॉ एसएस चहर, ज्वाइंट एडवाइजर राकेश कुमार जैन, आशुतोष कर्नाटक, इंडियन ऑयल के सीनियर डिविजनल मैनेजर श्यामल देबनाथ आदि उपस्थित थे.
यहीं विकास दिखता है : सीपी सिंह
मुख्य अतिथि नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि एक समय था, जब लोग मैदान में गैस सिलिंडर लेकर लाइन में खड़े रहते थे. काफी परेशान होते थे. गैस वाली कंपनियां सोचती थी कि ग्राहक जायेंगे कहां, हमसे ही लेंगे. आज यह स्थिति ठीक हुई है. आनेवाले दिनों में घरों में पाइप लाइन से गैस पहुंचेगा. यहीं विकास दिखता है. शहर को कार्बन फ्री करने की जरूरत है. शहरों में सीएनजी गाड़ियां चलनी चाहिए. हम सबों को इस अभियान का साथी बनना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें