39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : किसानों को स्मार्ट के बजाय फीचर फोन देने पर विचार

रांची : राज्य के किसानों को सरकार स्मार्ट फोन की जगह फीचर फोन देने पर विचार कर रही है. किसानों को जीओ के फीचर फोन का वितरण किया जा सकता है. राज्य में 22.72 लाख किसानों के बीच माेबाइल फोन वितरित किया जाना है. जीओ कंपनी की अोर से सरकार को फीचर फोन से संबंधित […]

रांची : राज्य के किसानों को सरकार स्मार्ट फोन की जगह फीचर फोन देने पर विचार कर रही है. किसानों को जीओ के फीचर फोन का वितरण किया जा सकता है.
राज्य में 22.72 लाख किसानों के बीच माेबाइल फोन वितरित किया जाना है. जीओ कंपनी की अोर से सरकार को फीचर फोन से संबंधित प्रस्तुतिकरण भी दिया गया है. बताया गया है कि जीओ के फीचर फोन का इस्तेमाल किसान स्मार्ट फोन की तरह कर सकेंगे.
स्मार्ट फोन की तरह फीचर फोन भी किसानों के लिए हर तरह से सहायक है. फोन के प्ले स्टोर में किसानों की जरूरत के मुताबिक ऐप्लीकेशन भी उपलब्ध हैं. फोन आसानी से हैंडल किया जा सकता है. इसके फीचर स्मार्ट फोन की तुलना में काफी सुविधाजनक और सस्ता भी हैं. जीओ के फीचर फोन 1350 रुपये से 1500 रुपये तक की कीमत पर उपलब्ध हो सकता है.
स्मार्ट फोन की तुलना में जीओ फीचर फोन के सस्ते होने और किसानों के लिए उपयोगी एप्लीकेशन की उपलब्धता की वजह से इसे तरजीह दी जा सकती है. किसानों को दिये जाने वाले फोन का चयन करने के लिए राज्य सरकार ने विभागीय सचिवों की कमेटी बनायी है. आइटी विभाग के सचिव की अध्यक्षता वाली कमेटी की अनुशंसा पर किसानों को दिये जाने वाले फोन पर निर्णय किया जायेगा.
करीब साढ़े चार करोड़ रुपये का आवंटन
राज्य सरकार चालू वित्तीय वर्ष में ही कुछ किसानों को फोन देना चाह रही है. इसके लिए विभाग ने कैबिनेट से राशि का प्रावधान भी करा लिया है. इस मद में करीब साढ़े चार करोड़ रुपये के आवंटन की अनुमति कैबिनेट से मिल गयी है.
विभाग इस वित्तीय वर्ष की समाप्ति तक किसानों को मोबाइल देगा. इसका उद्देश्य किसानों को इ-नैम के माध्यम से उत्पादों के बाजार को समझना है. इ-नैम से जुड़े किसान राज्य में कहीं भी अपना उत्पाद बेच और खरीद सकेंगे. लोस चुनाव में विस की बैटिंग करना चाहते हैं हेमंत, महागठबंधन के आसार कम झामुमो का मन-मिजाज नहीं

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें