27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : सीएम ने की घोषणा, अब स्वामी विवेकानंद सरोवर के नाम से जाना जायेगा बड़ा तालाब

बड़ा तालाब में स्थापित स्वामी विवेकानंद की देश की सबसे ऊंची प्रतिमा का किया गया अनावरण रांची : बड़ा तालाब के टापू पर स्थापित की गयी देश की सबसे ऊंची 33 फीट की स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण मुख्यमंत्री रघुवर दास ने किया. शनिवार की शाम आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा : बड़ा […]

बड़ा तालाब में स्थापित स्वामी विवेकानंद की देश की सबसे ऊंची प्रतिमा का किया गया अनावरण
रांची : बड़ा तालाब के टापू पर स्थापित की गयी देश की सबसे ऊंची 33 फीट की स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण मुख्यमंत्री रघुवर दास ने किया.
शनिवार की शाम आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा : बड़ा तालाब को अब स्वामी विवेकानंद सरोवर के नाम से जाना जायेगा. रामकृष्ण मिशन के स्वामी भवेशानंद ने बड़ा तालाब का नाम स्वामी विवेकानंद के नाम पर करने का आग्रह किया था. मुख्यमंत्री ने उनका आग्रह मानते हुए इसकी घोषणा कर दी.
श्री दास ने कहा कि संयोग है कि स्वामी विवेकानंद की तरह प्रधानमंत्री का नाम भी नरेंद्र है. यह नरेंद्र स्वामी विवेकानंद के सपनों का भारत बनाने में लगा हुआ है. पिछले साढ़े चार वर्षों में मोदी सरकार ने समाज में एकरूपता लाने का प्रयास किया है. गरीबों के जीवन में बदलाव लाने की कोशिश की है.
कांग्रेस ने देश को बर्बाद करने का काम किया : श्री दास ने कहा कि एक तरफ प्रधानमंत्री स्वामी विवेकानंद के सपनों का भारत बनाने में लगे हैं, तो दूसरी ओर 67 सालों तक देश को लूटने वाली कांग्रेस उन पर अनर्गल आरोप लगा रही है.
कांग्रेस ने अब तक केवल वोट बैंक की राजनीति कर देश को बर्बाद करने का काम किया है. चौकीदार की वजह से पंजा के हाथ कुछ लग नहीं रहा है. इसलिए ईमानदार प्रधानमंत्री पर गलत आरोप लगा कर लोगों का ध्यान भटकाने का प्रयास किया जा रहा है. पर, जनता सब सच जानती है. लोगों को मालूम है कि भाजपा समता, ममता और समरसता का समाज बनाना चाहती है. मोदी के नेतृत्व में ही भारत विश्वगुरु बनेगा.
गरीबों के चेहरे पर मुस्कान ला रही है भाजपा सरकार : उन्होंने कहा : प्रधानमंत्री के निर्देशन में झारखंड सरकार गरीबों के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम कर रही है. सभी घरों में बिजली पहुंच गयी है. हर घर में शौचालय बना दिया गया है. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोगों को घर दिया जा रहा है. नौजवानों का कौशल विकास कर रोजगार मुहैया कराया जा रहा है. दुनिया में पहली बार झारखंड सरकार ने एक साथ एक लाख से अधिक लोगों को नौकरी देकर कीर्तिमान स्थापित किया है. जिन लोगों का सरकार का दावा गलत लगता हो, वह वेबसाइट पर जाकर जांच कर सकता है.
सबकुछ पारदर्शी है. श्री दास ने स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा स्थापित करने के लिए भवन निर्माण विभाग और पर्यटन विभाग की सराहना की. कहा कि स्वामी विवेकानंद अंत्योदय के समर्थक थे. उन्होंने दुनिया को हिंदू संस्कृति के बारे में बताया. मूर्ति की स्थापना करने के पीछे उद्देश्य है कि लोगों को उनकी जीवनी से प्रेरणा मिले. व्यक्तिगत, सामाजिक और राजनीतिक जीवन में उस प्रेरणा से जीवन का निर्वहन करें.
स्वामी विवेकानंद के सपनों का देश बनायें : राम वी सुतार
समारोह में प्रसिद्ध मूर्तिकार राम वी सुतार ने भी हिस्सा लिया. उनके निर्देशन में ही मूर्ति का निर्माण किया गया है. अपने संबोधन में उन्होंने झारखंड के अनुभव को शानदार बताया. उन्होंने कहा कि हमें स्वामी विवेकानंद के सपनों का देश बनाना है. उनके विचार, उनके द्वारा दिखाये गये मार्ग 21वीं सदी में भारत को विश्वगुरु बना सकता है.
9.8 टन वजनी है 33 फीट ऊंची प्रतिमा
रांची : बड़ा तालाब के बीच टापू पर लगायी गयी स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का वजन 9.8 टन है. यह मूर्ति कांस्य से बनायी गयी है.मूर्ति की ऊंचाई 9.8 फीट है. इसे 14 फीट के पैडस्टल पर स्थापित किया गया है. बड़ा तालाब में दो ट्रैक है जिसे आइलैंड वन व टू नाम दिया गया है. आइलैंड वन लोगों के बैठने के लिये है. वहीं, आइलैंड टू में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा लगायी गयी है. दोनों ट्रैकों को अापस में जोड़ा गया है. प्रतिमा के नीचे 300 वर्ग मीटर के एरिया में व 150 वर्ग मीटर एरिया में ग्रेनाइट लगाया जा रहा है.
भवन निर्माण निगम के पदाधिकारी के अनुसार तीन माह में प्रतिमा व पैडस्टल ब्रिज के सौंदर्यीकरण का काम लगभग पूरा हो जायेगा. बड़ा तालाब के चारों ओर घेराबंदी का काम चल रहा है. तालाब के किनारे वॉकिंग ट्रैक व पार्क का भी निर्माण होगा. ताकि, लोग सुबह में मॉर्निंग कर सके. पैडस्टियन ब्रिज में बिट्रीफाई टाइल्स लगाये जायेंगे.
रांची़ : स्वामी जी युवाओं के प्रेरणास्रोत हैं, उनका पूरा जीवन अनुकरणीय
रांची़ : रांची के सांसद रामटहल चौधरी ने कहा कि भाजपा सरकार स्वामी विवेकानंद के विचारों को साकार करने का काम कर रही है. प्रधानमंत्री के नेतृत्व में समाज के सभी तबकों के लिए काम किया जा रहा है.
श्री चौधरी ने बड़ा तालाब में स्वामी विवेकानंद के विचारों को जगह-जगह लगाने का सुझाव दिया. कहा कि इससे समाज को विशेष कर युवाओं काे प्रेरणा मिलेगी. पर्यटन मंत्री अमर कुमार बाउरी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद की देश में सबसे ऊंची प्रतिमा रांची में लगाया जाना गौरव की बात है. स्वामी जी युवाओं के प्रेरणास्रोत हैं.
उनका पूरा जीवन अनुकरणीय है. उनके बताये रास्ते पर चल कर ही आदर्श युवा और आदर्श नागरिक बना जा सकता है. इसके पूर्व पर्यटन सचिव राहुल शर्मा ने अतिथियों का स्वागत किया. धन्यवाद ज्ञापन भवन निर्माण सचिव सुनील कुमार ने किया. समारोह में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल, डीजी मुख्यालय पीआरके नायडू समेत अन्य शामिल हुए.
काम में देर हाे रही है, पर देर आयेंगे-दुरुस्त आयेंगे : नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि बड़ा तालाब का सुंदरीकरण कार्य नवंबर तक समाप्त हो जाना था. लेकिन, ठेकेदारों की वजह से काम में देर हो रही है. इस पर गुस्सा भी आता है. लेकिन, देर आयेंगे-दुरुस्त आयेंगे. सरकार राज्य के सभी शहरों के तालाबों का सुंदरीकरण कर रही है.
सरकार की नीति और नीयत दोनों ही अच्छी है. बिहार विधानसभा से लेकर झारखंड विधानसभा तक में विकास की बातों पर ध्यान नहीं दिया जाता था. पर, दिसंबर 2014 में रघुवर सरकार के आने के बाद से राज्य में विकास की शुरुआत हुई. राजधानी रांची में टाउन हॉल, रवींद्र भवन, सचिवालय, विधानसभा जैसी कई उल्लेखनीय कार्यों की शुरुआत हुई. राज्य में भी कई काम हुये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें