36.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : रूट पर नहीं चले ऑटो, तो निरस्त होगा परमिट-लाइसेंस

ऑटो चालकों से सख्ती से निबटने के लिए पुलिस की तैयारी रांची : अगर आप राजधानी में बिना परमिट के ऑटो चला रहे हैं या एक रूट का परमिट होने के बावजूद दूसरे रूट पर गाड़ी चला रहे हैं, तो फौरन संभल जाइए. क्याेंकि ऐसे आॅटो चालक ट्रैफिक पुलिस की जद में हैं और कभी […]

ऑटो चालकों से सख्ती से निबटने के लिए पुलिस की तैयारी
रांची : अगर आप राजधानी में बिना परमिट के ऑटो चला रहे हैं या एक रूट का परमिट होने के बावजूद दूसरे रूट पर गाड़ी चला रहे हैं, तो फौरन संभल जाइए. क्याेंकि ऐसे आॅटो चालक ट्रैफिक पुलिस की जद में हैं और कभी भी उन पर गाज गिर सकती है.
जानकारी के मुताबिक ट्रैफिक पुलिस नियमों की अनदेखी करनेवाले ऑटो चालकों से सख्ती से निबटने के लिए योजना तैयार कर रही है.
इसी कड़ी में एक रूट का परमिट होने पर दूसरे रूट में ऑटो चलाते समय पहली बार पकड़े जाने पर न्यूनतम दो हजार और अधिकतम पांच हजार जुर्माना लिया जायेगा. दूसरी बाहर पकड़े जाने पर न्यूनतम पांच हजार और अधिकतम 10 हजार जुर्माना लिया जायेगा. तीसरी बाहर पकड़े जाने पर ट्रैफिक पुलिस ऑटो चालक का लाइसेंस रद्द करने के साथ ही ऑटो का रूट परमिट भी रद्द करने की अनुशंसा कर सकती है. इतना ही नहीं कम से कम तीन माह की या अधिकतम एक साल की सजा हो सकती है.
ऑटो चालकों की जानकारी ली
मालूम हो कि राजधानी में अवैध तरीके से ऑटो चलाने वालों पर यह कार्रवाई जल्द ही शुरू होने वाली है. इसके लिए ट्रैफिक एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग ने नगर निगम से विभिन्न रूट में चलने वाले ऑटो का डाटा भी हासिल कर लिया है.
पुलिस अधिकारियों के अनुसार ऑटो चालकों के बारे में सूचना मिली है कि शहर में परमिट से अधिक ऑटो चल रहे हैं. इसके अलावा कई लोग भी हैं जिनके पास निगम क्षेत्र से बाहर ऑटो चलाने का अधिकार है. लेकिन वे पैसेंजर ज्यादा उठाने के चक्कर में नगर निगम क्षेत्र के दूसरे रूट पर भी ऑटो चलाते हैं. इसलिए ऐसे ऑटो चालकों के खिलाफ कार्रवाई आवश्यक है.
क्यूआर कोड से सब कुछ पता चल जायेगा
पुलिस का कहना है कि जिन ऑटो चालकों के पास परमिट है. वे लोग ही अपने-अपने रूट में ऑटो चला सकेंगे. इससे चौक-चौराहों और विभिन्न मार्गों में आम लोग और दूसरे वाहन चालकों को जाम की समस्या से निजात मिलेगी.
पुलिस अधिकारियों के अनुसार परमिट वाले ऑटो में क्यूआर कोड लगा है. इसलिए ऐसे ऑटो की पहचान करने के लिए क्यूआर कोड को लेजर मशीन से चेक कर डाटा तैयार कर लिया जायेगा. डाटा तैयार होने के बाद यह पता लगाना आसान हो जायेगा कि कौन ऑटो चालक बिना परमिट या एक रूट का परमिट होते हुए दूसरे रूट पर ऑटो चला रहा है. इसके बाद उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें