30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : घूसखोरी में सबसे ज्यादा पकड़े गये राजस्व विभाग से

वर्ष 2018 में एसीबी ने कुल 69 लोगों को रिश्वत लेते किया गिरफ्तार अमन तिवारी रांची : झारखंड में वर्ष 2018 में रिश्वत मांगने और रिश्वत लेकर काम करने के लिए राजस्व विभाग के कर्मी टॉप पर रहे. इस बात की पुष्टि भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) के अधिकारियों द्वारा रिश्वत मांगने के आरोप में गिरफ्तार […]

वर्ष 2018 में एसीबी ने कुल 69 लोगों को रिश्वत लेते किया गिरफ्तार
अमन तिवारी
रांची : झारखंड में वर्ष 2018 में रिश्वत मांगने और रिश्वत लेकर काम करने के लिए राजस्व विभाग के कर्मी टॉप पर रहे. इस बात की पुष्टि भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) के अधिकारियों द्वारा रिश्वत मांगने के आरोप में गिरफ्तार किये गये विभागवार तैयार आंकड़ों से होती है.
आंकड़ों के अनुसार, एसीबी ने वर्ष 2018 में कुल 69 लोगों को गिरफ्तार किया. इसमें सबसे अधिक राजस्व विभाग के 24 कर्मी रहे. वहीं दूसरे स्थान पर रहे पंचायती राज विभाग से जुड़े नौ लोग गिरफ्तार किये गये. जबकि रिश्वत मांगने के मामले में तीसरे स्थान पर रहे पुलिस विभाग के कुल सात कर्मी गिरफ्तार किये गये. एसीबी के अनुसार, राजस्व विभाग के कर्मचारी न्यूनतम दो हजार रुपये और अधिकतम 13 हजार रुपये रिश्वत लेते गिरफ्तार किये गये.
उल्लेखनीय है कि वर्ष 2017 में एसीबी ने रिश्वत लेने के आरोप में कुल 137 लोगों को गिरफ्तार किया था. आंकड़ों से स्पष्ट है कि रिश्वत मांगनेवाली की संख्या में 2017 की अपेक्षा 2018 में कमी आयी है. हालांकि रिश्वत मांगने से संबंधित शिकायतें लगातार एसीबी को मिल रही है. इससे इस बात की पुष्टि होती है कि विभिन्न विभाग से जुड़े कर्मी आज भी काम करने के एवज में आम आदमी से रिश्वत की मांग करते हैं.
दूसरे स्थान पर पंचायती राज व तीसरे स्थान पर रहे पुलिस कर्मी
विभिन्न विभागों से रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किये गये लोगों की संख्या
विभाग संख्या
भू- राजस्व विभाग 24
पंचायती राज विभाग 09
पुलिस विभाग 07
स्वास्थ्य विभाग 02
ग्रामीण विकास विभाग 04
शिक्षा विभाग 03
सिंचाई विभाग 01
विभाग संख्या
खाद्य सार्वजनिक विभाग 01
सहकारिता विभाग 02
विद्युत विभाग 01
परिवहन विभाग 01
श्रम विभाग 01
नगर विकास 03
मत्स्य विभाग 01
विभाग संख्या
जल संसाधन विभाग 02
महिला एवं बाल विकास 01
वाणिज्यकर विभाग 01
कार्मिक प्रशासनिक 01
वन विभाग 01
जिला आपूर्ति 01
भूमि संरक्षण 01

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें