30.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : नये सिरे से बनेगा हरमू फ्लाइओवर का डिजाइन, मेकन को नोटिस, निर्माण में हो सकती है देर

रांची : नेशनल हाइवे अथॉरिटी आॅफ इंडिया (एनएचएआइ) ने हरमू फ्लाइओवर के डिजाइन में कई खामियां बतायी हैं. कहा है कि मेकन द्वारा तैयार किये गये डिजाइन में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल नहीं किया गया है. रातू चौराहा पर प्रस्तावित रोटरी (पिस्का मोड़ से आनेवाला एलिवेटेड रोड और हरमू फ्लाइओवर को मिलाने वाला गोलचक्कर) का […]

रांची : नेशनल हाइवे अथॉरिटी आॅफ इंडिया (एनएचएआइ) ने हरमू फ्लाइओवर के डिजाइन में कई खामियां बतायी हैं. कहा है कि मेकन द्वारा तैयार किये गये डिजाइन में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल नहीं किया गया है.
रातू चौराहा पर प्रस्तावित रोटरी (पिस्का मोड़ से आनेवाला एलिवेटेड रोड और हरमू फ्लाइओवर को मिलाने वाला गोलचक्कर) का डिजाइन भी एनएचएआइ द्वारा प्रायोगिक रूप से सही नहीं बताया गया. मेकन द्वारा तैयार किये गये डिजाइन में रोटरी के लिए 39 पिलर का निर्माण करने की जरूरत बतायी गयी है.
मेकन के पास विशेषज्ञ नहीं! : एनएचएआइ की आपत्तियों के बाद हरमू फ्लाइओवर के लिए नया परामर्शी बहाल किया जा सकता है. अगले कुछ दिनों में इस पर निर्णय संभव है. हालांकि, यह तय है कि हरमू फ्लाइओवर का डिजाइन एक बार फिर नये सिरे से तैयार किया जायेगा.
एनएचएआइ की आपत्तियों का निराकरण के लिए मेकन के पास विशेषज्ञ नहीं होने की बात कही जा रही है. नया परामर्शी बहाल करने के लिए टेंडर भी निकाला जा सकता है. ऐसे में हरमू फ्लाइओवर का निर्माण शुरू होने में अभी विलंब हो सकता है. मालूम हो कि हरमू फ्लाइओवर और पिस्का मोड़ से कचहरी रोड तक एलिवेटेड रोड रातू रोड चौराहा पर मिलेंगे. इस वजह से एनएचएआइ और जुडको, दोनों मिल कर कार्ययोजना तैयार कर रहे हैं. इसी क्रम में रातू रोड चौराहा पर रोटरी बनाने का फैसला भी किया गया है.
इसी महीने शुरू होना है रातू एलिवेटेड रोड का काम : इधर, पिस्का मोड़ से जाकिर हुसैन पार्क तक प्रस्तावित 3.5 किमी के रातू एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य इसी महीने शुरू होना है. एनएचएआइ, झारखंड अरबन जुडको और परामर्शी कंपनी मेकन रातू रोड चौराहे पर बनने वाले रोटरी का फाइनल डिजाइन मुख्यमंत्री और नगर विकास मंत्री को सौंप चुके हैं.
एनएचएआइ ने मेकन द्वारा तैयार किये गये हरमू फ्लाइओवर के डिजाइन पर कई सवाल उठाये हैं. मेकन को एनएचएआइ द्वारा बताये गये बिंदुओं का समाधान प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है. मेकन को नोटिस करते हुए नया परामर्शी बहाल करने की चेतावनी भी दी गयी है.
– अजय कुमार सिंह, सचिव, नगर विकास विभाग
हेहल-हरमू रोड मार्च तक चालू करने का लक्ष्य
रांची : इटकी रोड (एनएच-23) से हेहल होते हुए हरमू (चापूटोली) निकलनेवाली सड़क को मार्च तक चालू करने का लक्ष्य रखा गया है. इस मार्ग पर पुल बन कर तैयार हो गया है. पुल के एप्रोच रोड को दुरुस्त करना है. इसके लिए जमीन लेनी है, ताकि दूसरी अोर सड़क निकल जाये और चापूटोली की अोर आसानी से निकला जा सके.
इस पर काम हो रहा है. अभियंता प्रमुख रास बिहारी सिंह ने बताया कि जमीन अधिग्रहण की दिशा में कार्रवाई की जा रही है. पूरी जमीन लेने के बाद तेजी से काम कर दिया जायेगा. फिर इस मार्ग पर वाहनों का आना-जाना शुरू हो जायेगा, हालांकि इस मार्ग के बड़े हिस्से पर काम कर लिया गया है. कई जगहों पर सड़क फाइनल रूप से बना ली गयी है. सड़क के चालू हो जाने से रातू रोड व कटहल मोड़ पर वाहनों का बोझ कम हो जायेगा.
रांची : मई में चालू हो जायेगा नयासराय आरओबी
रांची : नयासराय में बन रहा रेलवे अोवर ब्रिज (आरओबी) मई में चालू हो जायेगा. मई में इस पर आवागमन चालू कर देने का लक्ष्य रखा गया है. आरओबी के लिए पिलर तैयार कर लिये गये हैं. ऊपरी हिस्से का बेस तैयार किया जा रहा है. एक तरफ जमीन की समस्या नहीं है, जबकि दूसरी अोर कई छोटे-छोटे मकान हैं. इसमें रहनेवालों को जगह खाली करने का नोटिस दिया गया है.
अधिकारियों ने बताया कि यह जमीन एचइसी की है. ऐसे में अनधिकृत रूप से लोग यहां पर झोपड़ी बना कर रह रहे हैं. अफसरों ने कहा कि जमीन की कोई समस्या नहीं है. जल्द ही सारा काम कर लिया जायेगा. फिलहाल वाहनों को रेलवे ट्रैक होकर आना-जाना पड़ता है. ट्रेन अाने के समय काफी देरी तक लोगों को सड़क पार करने के लिए इंतजार करना पड़ता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें