36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : 6466 मध्य विद्यालय विलय के लिए किये गये थे चिह्नित, सरकार ने लगायी रोक

रांची : राज्य में मध्य विद्यालयों के विलय पर फिलहाल रोक लगा दी गयी है. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने इस वर्ष कम विद्यार्थी वाले राज्य के 6,466 स्कूलों को विलय के लिए चिह्नित किया था. विद्यालयों के विलय की प्रक्रिया शुरू करने को लेकर सभी जिला को दिशा-निर्देश भी जारी कर दिया गया […]

रांची : राज्य में मध्य विद्यालयों के विलय पर फिलहाल रोक लगा दी गयी है. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने इस वर्ष कम विद्यार्थी वाले राज्य के 6,466 स्कूलों को विलय के लिए चिह्नित किया था. विद्यालयों के विलय की प्रक्रिया शुरू करने को लेकर सभी जिला को दिशा-निर्देश भी जारी कर दिया गया है.
पर, सरकार ने फिलहाल विद्यालयों का विलय नहीं करने का निर्णय लिया है. विलय के लिए चिह्नित किये गये विद्यालयों में 411 स्कूलों में दस से कम, 1427 विद्यालयों में 10 से 30, 1894 विद्यालयों में 30 से 50 व 2734 स्कूलों में 50 से 100 के बीच विद्यार्थी थे. ऐसे मध्य विद्यालयों को पांच किलोमीटर के अंदर के हाइस्कूल में विलय किया जाना था. प्रथम चरण में राज्य के 4600 विद्यालयों का विलय किया गया था. जिन मध्य विद्यालयों का विलय किया जाना था उसके कक्षा छह एवं सात के विद्यार्थियों को साइकिल देने की बात कही गयी थी.
आइआइएम रांची करेगा विलय का मूल्यांकन : राज्य में 4600 स्कूलों के हुए विलय का मूल्यांकन होगा. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने इस संबंध में आइआइएम रांची को प्रस्ताव दिया था. आइआइएम रांची ने विद्यालयों के विलय का मूल्यांकन करने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है. संस्थान द्वारा विद्यालय के विलय के बाद बच्चों के पठन-पाठन पर पड़े प्रभाव, शिक्षकों की उपलब्धता, उपस्थिति में हुई बढ़ोतरी समेत अन्य बिंदुओं पर अध्ययन किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें