28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : दिव्यांगों के स्कूल संचालन की फाइल छह माह से लंबित

रांची : दिव्यांगजनों के चार स्कूलों का संचालन सरकार द्वारा करने का निर्देश मुख्यमंत्री ने दिया था. गत जुलाई माह में समाज कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक में यह निर्देश मिला था. पर छह माह बाद भी यह काम पूरा नहीं हो सका है. चाईबासा व हजारीबाग के मूक-बधिर मध्य विद्यालय, रांची के नेत्रहीन उच्च […]

रांची : दिव्यांगजनों के चार स्कूलों का संचालन सरकार द्वारा करने का निर्देश मुख्यमंत्री ने दिया था. गत जुलाई माह में समाज कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक में यह निर्देश मिला था. पर छह माह बाद भी यह काम पूरा नहीं हो सका है. चाईबासा व हजारीबाग के मूक-बधिर मध्य विद्यालय, रांची के नेत्रहीन उच्च विद्यालय तथा दुमका के नेत्रहीन मध्य विद्यालय में संविदा आधारित पद का सृजन कर लिया गया है.
पर स्कूल संचालन संबंधी फाइल अनुमोदन के लिए कैबिनेट नहीं भेजी गयी है. अभी इन स्कूलों का संचालन गैर सरकारी संस्थाअों द्वारा किया जा रहा है. गौरतलब है कि राज्य के सभी छह मूक-बधिर विद्यालय तथा चार नेत्रहीन विद्यालय का संचालन सरकार ने खुद करने का निर्णय लिया है.
अभी इनका संचालन कर रही गैर सरकारी संस्थाओं के संबंध में गड़बड़ी की शिकायत के बाद समाज कल्याण विभाग ने यह निर्णय लिया था. इससे पहले राज्य नि:शक्तता आयुक्त सतीश चंद्र ने 20 अक्तूबर 2017 को जिला समाज कल्याण पदाधिकारी से उनके जिले में संचालित मूक-बधिर व नेत्रहीन विद्यालयों संबंधी विस्तृत रिपोर्ट मांगी थी. इसके बाद आयुक्त कार्यालय को मिली रिपोर्ट से यह स्पष्ट हो गया कि संबंधित विद्यालयों में पठन-पाठन की स्थिति खराब है. इसी के बाद सरकार ने इन स्कूलों को खुद चलाने का निर्णय लिया. पहले चरण में चार स्कूलों की सहमति मिली है. शेष पर दूसरे चरण में विचार होगा.
विद्यालय कहां-कहां
मूक-बधिर विद्यालय : हजारीबाग, गुमला, चाईबासा (प. सिंहभूम), देवघर, गिरिडीह व धनबाद. नये विद्यालय- बोकारो व चतरा.
नेत्रहीन विद्यालय : गिरिडीह, गुमला, देवघर व दुमका. नये विद्यालय – सिमडेगा, चक्रधरपुर (प. सिंहभूम) व सरायकेला-खरसावां.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें