31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : रिम्स में मरीजों को मिलनेवाला खाना देश में सबसे महंगा, जल्द ही बदल सकती है व्यवस्था

निदेशक ने की किचेन की समीक्षा, तो हुआ खुलासा रांची : रिम्स के किचेन की व्यवस्था बदलने के संकेत मिल रहे हैं. व्यवस्था सुधार के क्रम में रिम्स निदेशक डॉ दिनेश कुमार सिंह ने भी माना है कि अस्पताल में भर्ती मरीजों को दिया जानेवाला खाना देश के किसी भी अस्पताल की तुलना में सबसे […]

निदेशक ने की किचेन की समीक्षा, तो हुआ खुलासा
रांची : रिम्स के किचेन की व्यवस्था बदलने के संकेत मिल रहे हैं. व्यवस्था सुधार के क्रम में रिम्स निदेशक डॉ दिनेश कुमार सिंह ने भी माना है कि अस्पताल में भर्ती मरीजों को दिया जानेवाला खाना देश के किसी भी अस्पताल की तुलना में सबसे महंगा है. रिम्स में एक मरीज को तीन वक्त का खाना उपलब्ध कराने में 100 रुपये की लागत आती है, जबकि ज्यादा मरीज होने पर कम पैसा लगना चाहिए.
डॉ सिंह ने कहा कि कई बड़े सरकारी अस्पतालों में खाना खुद मरीजों को लाना पड़ता है. देश के सबसे बड़े अस्पताल एम्स के मरीजों के खाना पर होनेवाला खर्च भी काफी कम है. ऐसे में रिम्स किचेन से निकलने भोजन की दर का मूल्यांकन किया जायेगा. निदेशक ने रिम्स की डायटिशियन डॉ मिनाक्षी कुमारी को देश के बड़े संस्थान के डायट चार्ट व भोजन के मद में होनेवाले खर्च का अध्ययन करने और अपना प्रेजेंटेशन देने का निर्देश दिया है. जानकार बताते हैं कि एम्स में मरीजों को दिया जानेवाला डायट का रेट 78 रुपये है. इसमें मरीजों को तीनों वक्त का भोजन दिया जाता है. निदेशक ने कहा है कि 100 रुपये देने के बाद भी लगातार खाने की गुणवत्ता पर ध्यान नहीं देने की शिकायत मिलती रहती है.
30 जून को खत्म हो रहा है अनुबंध : रिम्स की आउटसोर्सिंग एजेंसी प्राइम सर्विसेज का अनुबंध 30 जून 2019 को खत्म हो रहा है. ऐसे में रिम्स प्रबंधन अभी से कीमत को लेकर संजीदा हो गया है. संभवत: निविदा की शर्तों को भी बदला जा सकता है. फिलहाल प्राइम सर्विसेज को रिम्स में किचेन संचालित करने के लिए किराया, बिजली का बिल, पानी आदि का शुल्क नहीं देना पड़ता है. वहीं, खाना बनाने की मशीन भी रिम्स ने उपलब्ध करायी है. मरीजों को बेड तक खाना देने के लिए थाली व हॉट पार्ट ट्रॉली एजेंसी का है. कई हॉट ट्रॉली रिम्स द्वारा भी उपलब्ध करायी गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें