36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : आठवीं के विद्यार्थियों का होगा नि:शुल्क पंजीयन

रांची : झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) के सभागार में शनिवार को राज्य के शिक्षा अधिकारियों की हुई बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये. पहली बार आठवीं कक्षा में अध्ययनरत विद्यार्थियों का पंजीयन कराने का निर्णय लिया गया. यह पंजीयन पूरी तरह से नि:शुल्क रहेगा. आठवीं कक्षा का पंजीयन अब इंटर की परीक्षा तक लागू […]

रांची : झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) के सभागार में शनिवार को राज्य के शिक्षा अधिकारियों की हुई बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये. पहली बार आठवीं कक्षा में अध्ययनरत विद्यार्थियों का पंजीयन कराने का निर्णय लिया गया.
यह पंजीयन पूरी तरह से नि:शुल्क रहेगा. आठवीं कक्षा का पंजीयन अब इंटर की परीक्षा तक लागू रहेगा. काउंसिल की अोर से आठवीं का पंजीयन फाॅर्म जिला शिक्षा पदाधिकारियों के कार्यालय को भेज दी गयी है. इसका वितरण भी शुरू हो गया है. यह भी निर्णय लिया गया कि आठवीं, नौवीं व 11वीं की वार्षिक परीक्षा अोएमआर सीट पर ली जायेगी. साथ ही अोएमआर सीट का मूल्यांकन जैक स्वयं करायेगा. आठवीं की परीक्षा पूरी तरह नि:शुल्क रहेगी.
इसके लिए काउंसिल विद्यार्थियों से किसी तरह का शुल्क वसूल नहीं करेगा. आठवीं में एक पेपर, नौवीं में तीन पेपर व 11वीं में विषयवार परीक्षा लेने की बात कही गयी. आठवीं की परीक्षा फरवरी माह में संभावित है. इसके अलावे मैट्रिक व इंटर की परीक्षा को देखते हुए सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्देश दिया गया.
वहीं, जहां पर सीसीटीवी कैमरे नहीं है, वहां पर कैमरे लगाने के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारियों (डीइअो) से प्रस्ताव देने को कहा गया. परीक्षा के सफल आयोजन के लिए विभिन्न बिंदुअों पर विचार-विमर्श किया गया. बैठक की अध्यक्षता जैक के अध्यक्ष अरविंद सिंह ने की, जबकि संचालन काउंसिल के सचिव महीप कुमार सिंह ने किया.
इस अवसर पर दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल रांची के आरडीडीइ अशोक कुमार शर्मा, संतालपरगना प्रमंडल दुमका के आरडीडीइ राजकुमार सिंह, काउंसिल के संयुक्त सचिव नवल कुमार सहित अन्य आरडीडीइ, डीइअो, डीएसइ आदि उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें