33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : 2020 तक 2.5 लाख नये घरों में पाइप लाइन से होगी जलापूर्ति

अमृत के तहत रांची, धनबाद, आदित्यपुर और हजारीबाग में जलापूर्ति योजना का काम शुरू रांची : वर्ष 2020 तक राज्य के 2.5 लाख घरों में पाइप लाइन के जरिये जलापूर्ति होने लगेगी. अटल मिशन फॉर रिजूवनेशन एंड अर्बन ट्रांसफॉरमेशन (अमृत) योजना के तहत झारखंड के चार शहरों रांची, धनबाद, आदित्यपुर और हजारीबाग में लगनेवाली जलापूर्ति […]

अमृत के तहत रांची, धनबाद, आदित्यपुर और हजारीबाग में जलापूर्ति योजना का काम शुरू
रांची : वर्ष 2020 तक राज्य के 2.5 लाख घरों में पाइप लाइन के जरिये जलापूर्ति होने लगेगी. अटल मिशन फॉर रिजूवनेशन एंड अर्बन ट्रांसफॉरमेशन (अमृत) योजना के तहत झारखंड के चार शहरों रांची, धनबाद, आदित्यपुर और हजारीबाग में लगनेवाली जलापूर्ति योजना का काम शुरू कर दिया गया है.
कार्य पूरा होने की निर्धारित अवधि 36 महीने है. लेकिन, नगर विकास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने निर्माता कंपनियों को दो साल में योजना पूरी करने के निर्देश दिये हैं.
श्री सिंह ने विभाग को मोबिलाइजेशन समेत निर्माता कंपनियों को सहयोग देने के लिए तैयार रहने को कहा है. सचिव ने जुडको के अधिकारियों को जमीन से जुड़े मुद्दों, रेलवे ट्रैक, राष्ट्रीय उच्च पथ के क्रॉसिंग आदि से जुड़े मुद्दों पर एनओसी लेने की प्रक्रिया शुरू करने का भी आदेश दिया है. उन्होंने कहा है कि वर्ष 2020 तक आम जनता को पाइपलाइ न से जलापूर्ति शुरू होनी चाहिए. काम के दौरान सामने आनेवाली समस्याओं के निबटारे के लिए नगर विकास विभाग ने सूडा के पदाधिकारियों की टीम भी गठित की गयी है.
उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में रह रहे नागरिकों को जरूरत के मुताबिक पानी पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता है. कंपनियां निर्धारित समय से पहले काम पूरा करें. काम करने वाली कंपनियों को डाटा से जुड़ा सारा सहयोग निदेशालय सुनिश्चित करायेगा. हाउसहोल्ड की सूची के आधार पर घर-घर जलापूर्ति तक पाइपलाइन पहुंचनी चाहिए. सरकार फंड की परेशानी नहीं होने देगी. टंकी बनाने के लिए जहां जमीन उपलब्ध नहीं हों, वहां संप लगा कर पाइपलाइन से जलापूर्ति की व्यवस्था होनी चाहिए.
चार शहरों की जलापूर्ति योजनाओं का ब्योरा
शहर निर्माता कंपनी लागत (करोड़ रुपये में) लाभुक हाउसहोल्ड
रांची एलएंडटी 290.88 1,00,000
हजारीबाग एलएंडटी 517.53 57,000
आदित्यपुर जिंदल 395.15 50,000
धनबाद श्रीराम 166.16 40,000

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें