31.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : तेनुघाट से उत्पादन हुआ शून्य, सभी ग्रिड को कटौती का निर्देश, उपभोक्ता परेशान

रांची : तेनुघाट की यूनिट नंबर दो से गुरुवार रात को उत्पादन शून्य हो जाने के कारण राज्य में बिजली की संकट उत्पन्न हो गया. इस यूनिट के बंद होने के बाद राज्य के पास तत्काल कोई विकल्प नहीं है. इसलिए सभी ग्रिडों को बिजली कटौती करने का निर्देश दिया गया. इस यूनिट से 200 […]

रांची : तेनुघाट की यूनिट नंबर दो से गुरुवार रात को उत्पादन शून्य हो जाने के कारण राज्य में बिजली की संकट उत्पन्न हो गया. इस यूनिट के बंद होने के बाद राज्य के पास तत्काल कोई विकल्प नहीं है. इसलिए सभी ग्रिडों को बिजली कटौती करने का निर्देश दिया गया.
इस यूनिट से 200 मेगावाट से अधिक बिजली का उत्पादन किया जा रहा था. अचानक इतने मेगावाट बिजली की कमी हो जाने के कारण अधिकतर इलाकों में घंटों बिजली काटकर उपभोक्ताओं को दी जा रही थी. कई इलाकों में स्थिति यह थी कि आधे घंटे बिजली मिल रही थी अौर दो-दो घंटे तक बिजली बंद रह रही थी.
इस कारण हो रही परेशानी
तेनुघाट की इस यूनिट से ट्यूब लीक हो जाने के कारण बिजली का उत्पादन बंद हो गया. इस यूनिट से शुक्रवार को दिन में उत्पादन शुरू होने की संभावना थी, लेकिन उत्पादन शुरू नहीं हो सका है.
देर रात तक इसे लाइट अप किया जायेगा, जिसके बाद से उत्पादन शुरू होने की बात कही गयी है. संभावना व्यक्त की जा रही है कि अर्द्ध रात्रि के बाद से स्थिति में सुधार आयेगा.
फिलहाल विभाग भारतीय ऊर्जा विनमय से 150 मेगावाट बिजली खरीद रहा है, ताकि स्थिति में कुछ सुधार हो सके. लेकिन, वहां भी बिजली की उपलब्धता नहीं होने के कारण दोपहर दो बजे की जगह शाम चार बजे से बिजली मिली.
बिजली उत्पादन की स्थिति
तेनुघाट : यूनिट नंबर एक व दो से शून्य
सिकिदिरी से उत्पादन : शून्य
सीपीपी : 15 मेगावाट
इनलैंड पावर : 52 मेगावाट
राज्य में बिजली की कमी : 315 मेगावाट.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें