29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : राजस्वकर्मियों को उपस्थिति बनाने से मिलेगी छूट

रांची : राजस्वकर्मियों को उपस्थिति बनाने से छूट मिलने जा रही है. फील्ड में काम करनेवाले हल्काकर्मियों को यह छूट होगी कि वे किसी भी समय कार्यालय आकर उपस्थिति बना लें. सुबह व शाम में हाजिरी बनाने की बाध्यता से उन्हें निजात मिलने जा रही है. इस दिशा में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने […]

रांची : राजस्वकर्मियों को उपस्थिति बनाने से छूट मिलने जा रही है. फील्ड में काम करनेवाले हल्काकर्मियों को यह छूट होगी कि वे किसी भी समय कार्यालय आकर उपस्थिति बना लें. सुबह व शाम में हाजिरी बनाने की बाध्यता से उन्हें निजात मिलने जा रही है.
इस दिशा में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने आवश्यक कार्रवाई की है. राजस्वकर्मियों की प्रमुख मांगों में से यह मांग भी थी. राजस्वकर्मियों की हड़ताल के बाद सरकार के साथ हुए समझौते के तहत सरकार कार्रवाई कर रही है. कर्मियों की अन्य मांगों पर भी कार्रवाई शुरू कर दी गयी है.
सरकार कर्मियों को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ने के लिए भी कार्रवाई शुरू कर दी है. इसके तहत स्वास्थ्य मंत्री को पत्र लिखकर आवश्यक कार्रवाई करने का आग्रह किया गया है. इस माह के अंत तक सभी कर्मियों को योजना से जोड़ दिया जायेगा. पहले शैक्षणिक योग्यता (ग्रेज्युशन) के आधार पर कर्मियों को प्रोन्नति दी जा रही थी, लेकिन कर्मियों की मांग पर अब प्रोन्नति में वरीयता को आधार बनाया जायेगा. कर्मियों ने राजस्व प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने मांग रखी थी.
इस पर सरकार ने यह निर्णय लिया है कि कर्मियों की इस मांग में थोड़ा संशोधन करके लागू किया जायेगा. संशोधन करके प्रस्ताव मंत्रिपरिषद की बैठक में रखी जायेगी. उप निरीक्षकों का ग्रेड पे 2400 रुपये करने पर सरकार ने उच्च स्तरीय कमेटी बना कर तीन माह के अंदर निर्णय लेने को कहा है. इस दिशा में भी सरकार आगे बढ़ गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें