33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : बरही-कोडरमा फोर लेन के लिए जमीन चिह्नित

रांची : बरही-कोडरमा फोर लेन सड़क योजना को जमीन चिह्नित कर ली गयी है. रैयतों की कितनी जमीन ली जायेगी, इसकी मापी कर ली गयी है. एनएचएआइ को इससे अवगत भी करा दिया गया है. अब इस पर एनएचएआइ आवश्यक कार्रवाई करेगा. इसके बाद रैयतों को नोटिस जारी किया जायेगा. जानकारी के मुताबिक फिलहाल जितनी […]

रांची : बरही-कोडरमा फोर लेन सड़क योजना को जमीन चिह्नित कर ली गयी है. रैयतों की कितनी जमीन ली जायेगी, इसकी मापी कर ली गयी है. एनएचएआइ को इससे अवगत भी करा दिया गया है. अब इस पर एनएचएआइ आवश्यक कार्रवाई करेगा. इसके बाद रैयतों को नोटिस जारी किया जायेगा.
जानकारी के मुताबिक फिलहाल जितनी जमीन चिह्नित की गयी है, उसके मुताबिक करीब 150 एकड़ जमीन रैयतों की लेनी होगी. इसका मुआवजा उन्हें देना होगा. मुआवजा राशि का आकलन भी किया गया है.
अनुमान लगाया गया है कि करीब 54 करोड़ रुपये मुआवजा वितरित किये जायेंगे. पहले यह आकलन किया गया था कि मुआवजा की राशि 106 करोड़ रुपये होगी, लेकिन बाद में इसका आकलन करने के बाद राशि में कमी की गयी है. बरही चौक से लेकर कोडरमा घाटी के आगे (बिहार सीमा) तक सड़क का निर्माण कराना है. एनएचएइआइ ने इसके लिए टेंडर भी फाइनल कर दिया है. करीब 275 करोड़ रुपये की लागत से इस सड़क का निर्माण कराना है.
वन भूमि से होगी परेशानी : इस सड़क के निर्माण में करीब 30 एकड़ से ज्यादा जमीन वन भूमि की लेनी होगी. वन भूमि की जमीन अधिग्रहण में समस्या हो रही है. इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर प्रक्रिया की जा रही है.
अधिकारियों ने बताया कि वन भूमि लेने में अड़चनें आ रही हैं. इसका समाधान होने के बाद ही सड़क निर्माण की दिशा में आगे बढ़ा जा सकेगा. कोडरमा नगर इलाके के आगे घाटी क्षेत्र में भी वन भूमि है. इस जमीन के अधिग्रहण में काफी समय लगने की संभावना है. ऐसे में इस पर कार्रवाई की जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें