31.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची विश्वविद्यालय में होगी फिल्म निर्माण की पढ़ाई

रांची : झारखंड के विद्यार्थियों को अब फिल्म निर्माण कोर्स करने के लिए मुंबई, पुणे, दिल्ली या अन्य बड़े शहरों में नहीं जाना पड़ेगा. रांची विवि ने अब विद्यार्थियों के लिए फिल्म निर्माण की कला, उनकी बारीकियों व तकनीकी ज्ञान दिलाने का निर्णय लिया है. खास कर यहां की जनजातीय व क्षेत्रीय भाषा की फिल्मों […]

रांची : झारखंड के विद्यार्थियों को अब फिल्म निर्माण कोर्स करने के लिए मुंबई, पुणे, दिल्ली या अन्य बड़े शहरों में नहीं जाना पड़ेगा. रांची विवि ने अब विद्यार्थियों के लिए फिल्म निर्माण की कला, उनकी बारीकियों व तकनीकी ज्ञान दिलाने का निर्णय लिया है.
खास कर यहां की जनजातीय व क्षेत्रीय भाषा की फिल्मों के निर्माण, वृत्त चित्र आदि बनाने को बढ़ावा दिया जायेगा. विवि के कुलपति डॉ रमेश कुमार पांडेय के अनुसार शीघ्र ही इसे अमली जामा पहनाया जायेगा. इस दिशा में कार्रवाई लगभग पूरी हो गयी है.
रांची विवि में इसके लिए अलग से एक विभाग खोला जा रहा है. यह विभाग पूरी तरह से स्ववित्त पोषित होगा. इसके तहत डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स की पढ़ाई होगी. प्रत्येक 15 दिनों पर आर्यभट्ट सभागार में देशी, विदेशी व भाषाई फिल्में दिखायी जायेंगी. इस फिल्म के आधार पर उसके हर पहलुअों की समीक्षा की जायेगी.
विद्यार्थियों के बीच वाद-विवाद कराया जायेगा, ताकि उनका ज्ञान बढ़ सके. नियमित रूप से कार्यशाला का भी आयोजन किया जायेगा. इसके तहत फिल्म क्लब का भी गठन किया जायेगा. हालांकि विभाग का स्वरूप व इसके संचालन के मुद्दे पर विवि स्तर पर नौ जनवरी को कुलपति ने एक बैठक भी बुलायी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें