26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : महज दिखावा है मंडल डैम का शिलान्यास : डॉ अजय

रांची : प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ अजय कुमार ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पांच जनवरी को कराया जा रहा शिलान्यास महज ढोंग है. चुनाव से पहले राजनीतिक माइलेज लेने का प्रयास किया जा रहा है. डॉ कुमार गुरुवार को कांग्रेस मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे. कांग्रेस प्रदेश […]

रांची : प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ अजय कुमार ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पांच जनवरी को कराया जा रहा शिलान्यास महज ढोंग है. चुनाव से पहले राजनीतिक माइलेज लेने का प्रयास किया जा रहा है. डॉ कुमार गुरुवार को कांग्रेस मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे.
कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने कहा : हकीकत यह है कि मंडल डैम वर्ष 1970 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के कार्यकाल में पाइपलाइन में आया था. इस परियोजना की आधारशिला 1972 में ही रखी गयी थी. इस परियोजना का कार्य भी वर्ष 1980 में प्रारंभ हो चुका था.
उस समय परियोजना की अनुमानित लागत 1622 करोड़ थी, जिसे अब 2500 करोड़ का बताया जा रहा है. एक ऐसी परियोजना जिसकी आधारशिला रखी जा चुकी हो, कार्य भी आरंभ हो चुका हो, वर्ष 1993 तक ज्यादातर काम हो चुका हो, उसका फिर शिलान्यास करना कहां तक तर्कसंगत है. उग्रवादी घटना में तत्कालीन अधीक्षण अभियंता बीएन मिश्रा की कार्यस्थल पर हत्या के बाद कार्य बंद हुआ था.
100 दिन का कार्यकाल बचा तो आयी है पलामू की याद
डॉ अजय ने कहा कि कार्यकाल के मात्र 100 दिन बचे हैं, तब मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री को सूखाग्रस्त पलामू की याद आ रही है. पलामू के किसान हैरान-परेशान हैं. ऐसे में प्रधानमंत्री मंडल योजना की शिलान्यास कर किसानों को चिढ़ाने आ रहे हैं. स्वर्णरेखा प्रोजेक्ट में आज भी किसानों को पानी मुहैया कराने के नाम पर लूट जारी है.
उन्होंने कहा कि झारखंड में पारा शिक्षकों के आंदोलन, भूख से हुई मौत के बाद लोगों के आक्रोश, बकोरिया कांड में निर्दोष ग्रामीणों की हत्या, रसोइया समेत अन्य वर्गों की नाराजगी के भय से सरकार ने कार्यक्रम में सभी काली चीजें ले जाने पर रोक लगा दी है. मौके पर पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी, मीडिया प्रभारी राजेश ठाकुर, प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद, डॉ राजेश गुप्ता एवं रवींद्र सिंह मौजूद थे.
58 किमी पदयात्रा करेंगे कार्यकर्ता व विस्थापित
मंडल डैम के शिलान्यास को रोकने व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हकीकत की जानकारी देने के लिए पूर्व मंत्री केएन त्रिपाठी के नेतृत्व में चार जनवरी को सुबह आठ बजे मंडल डैम से पदयात्रा निकाली जायेगी.
कांग्रेस कार्यकर्ता व विस्थापित 58 किलोमीटर की पदयात्रा कर पांच जनवरी को कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे. साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ज्ञापन सौंपेंगे. पदयात्रा में पलामू जिलाध्यक्ष जयेश पाठक, गढ़वा जिला अध्यक्ष अरविंद तुफानी, लातेहार जिलाध्यक्ष मुनेश्वर उरांव एवं जोनल को-ऑर्डिनेटर भीम कुमार शामिल रहेंगे. श्री त्रिपाठी ने कहा कि मंडल डैम के बनने से पलामू, गढ़वा, लातेहार को एक बूंद पानी नहीं मिलेगा. साथ ही 1600 आदिवासी परिवार बेघर हो जायेंगे.
लोस की 12 सीटों पर महागठबंधन मजबूत
कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ अजय कुमार ने कहा कि झारखंड में लोकसभा की 12 सीटों पर महागठबंधन की स्थिति मजबूत है. सिर्फ दो सीटों पर भाजपा के साथ संघर्ष है. वहीं विधानसभा की 55 सीटों पर महागठबंधन भाजपा पर भारी पड़ेगा. सरकार जिस प्रकार जनविरोधी कार्य कर रही है, आनेवाले समय में महागठबंधन की स्थिति और मजबूत होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें