34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : प्लस टू व हाइस्कूल में विषयवार शिक्षक व छात्र संख्या की शिक्षा सचिव ने मांगी रिपोर्ट

बिना छात्र वाले विषयों में शिक्षकों का किया गया है पदस्थापन रांची : राज्य के प्लस टू उच्च विद्यालय व हाइस्कूलों में कई विषयों में वैसे शिक्षकों का पदस्थापन कर दिया गया है, जिनमें उन विषयों के विद्यार्थी नहीं हैं. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव एपी सिंह ने इस मामले में माध्यमिक […]

बिना छात्र वाले विषयों में शिक्षकों का किया गया है पदस्थापन
रांची : राज्य के प्लस टू उच्च विद्यालय व हाइस्कूलों में कई विषयों में वैसे शिक्षकों का पदस्थापन कर दिया गया है, जिनमें उन विषयों के विद्यार्थी नहीं हैं.
स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव एपी सिंह ने इस मामले में माध्यमिक शिक्षा निदेशक से रिपोर्ट मांगी है. शिक्षा सचिव ने अपने पत्र में कहा है कि कई जिलों में विषयवार छात्र नहीं होने के बाद भी विद्यालय में स्वीकृत सभी 11 विषय में शिक्षकों का पदस्थापन कर दिया गया है.
एक ओर जहां विद्यार्थी नहीं हैं, वहां शिक्षकों का पदस्थापन कर दिया गया है, वहीं दूसरी ओर कई ऐसे विद्यालय हैं, जहां विद्यार्थी तो हैं, पर पर्याप्त संख्या में वहां शिक्षक नहीं हैं. रांची के बीआइटी प्लस टू उच्च विद्यालय मेसरा में बिना कार्य के ही शिक्षकों को वेतन दिया जा रहा है. कई जिलों में बिना भवन के हाइस्कूल व प्लस टू उच्च विद्यालय का संचालन गंभीर मामला है.
शिक्षा सचिव ने निर्देश दिया है कि प्लस टू उच्च विद्यालय एवं हाइस्कूल स्तर पर जिलावार, विद्यालयवार, विषयवार शिक्षकों के पदस्थापन, कार्यरत शिक्षक, विद्यार्थियों की संख्या से संबंधित जानकारी जिलों से प्राप्त की जाये. शिक्षक बिना शिक्षण कार्य किये वेतन नहीं लें, इसे सुनिश्चित करना संबंधित जिला के जिला शिक्षा पदाधिकारी की जिम्मेदारी होगी. जिला के अंदर एक विद्यालय में विषयवार शिक्षक की संख्या कितनी है, कितने स्वीकृत पद हैं, इसकी रिपोर्ट तैयार की जाये. मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा में गत पांच वर्षों में विषयवार परीक्षा में शामिल नियमित परीक्षार्थियों की संख्या की जानकारी जैक से लेने को कहागया है.
सीबीएसइ व केंद्रीय विद्यालयों की व्यवस्था का होगा अध्ययन
शिक्षा सचिव ने सीबीएसइ विद्यालय व केंद्रीय विद्यालय में शिक्षकों के पदस्थापन की स्थिति का अध्ययन करने के लिए कहा है. इन विद्यालयों में विषयवार शिक्षकों की संंख्या, कक्षा का साइज, शिक्षकों का साप्ताहिक कार्य घंटा और अवकाश का अध्ययन करने को कहा गया है. हाइस्कूल में जनजातीय व क्षेत्रीय भाषा विषय में नियमित विद्यार्थियों की संख्या, उर्दू एवं संस्कृत में शिक्षकों की संख्या की रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा गया है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें