23.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : सभी गरीब परिवारों को मिलेगा अब नि:शुल्क एलपीजी कनेक्शन

रांची : उज्ज्वला योजना के विस्तार के बाद अब सभी गरीब परिवारों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन मिल सकेगा. रांची समेत पूरे झारखंड में इसकी शुरुआत कर दी गयी. योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी का नाम राशन कार्ड में होना अनिवार्य है. उज्ज्वला कनेक्शन सिर्फ महिला लाभार्थियों को ही नि:शुल्क मिलेगा. योजना का लाभ […]

रांची : उज्ज्वला योजना के विस्तार के बाद अब सभी गरीब परिवारों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन मिल सकेगा. रांची समेत पूरे झारखंड में इसकी शुरुआत कर दी गयी. योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी का नाम राशन कार्ड में होना अनिवार्य है.
उज्ज्वला कनेक्शन सिर्फ महिला लाभार्थियों को ही नि:शुल्क मिलेगा. योजना का लाभ लेने के लिए महिला लाभार्थी के साथ-साथ घर के सभी व्यस्क के आधार कार्ड की कॉपी, बैंक खाता व 14 बिंदुओं का घोषणा पत्र देना अनिवार्य है, तभी कनेक्शन मिल सकेगा. खास बात यह है कि बीपीएल सूची में शामिल सामान्य जाति के गरीब परिवारों को भी योजना का लाभ मिलेगा.
अब तक 27 लाख से अधिक गैस कनेक्शन बांटे गये
योजना का विस्तार करने से झारखंड के लगभग 14 लाख लाभुकों को इसका लाभ मिल सकेगा. वहीं, योजना की शुरुआत से अब तक 27 लाख से अधिक गैस कनेक्शन बांटे जा चुके हैं. पूरे झारखंड में कुल गैस कनेक्शन की संख्या लगभग 48.5 लाख है. कनेक्शन में सिक्यूरिटी डिपोजिट नहीं ली जायेगी.
धीरे-धीरे योजना का किया गया विस्तार
पहले नि:शुल्क कनेक्शन 2011 की सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना के आधार पर दिये जा रहे थे. बाद में इसे बढ़ा कर सभी अनुसूचित जाति एवं जनजाति परिवारों, जंगलों में रहने वाले लोग, अति पिछड़ा वर्ग, द्वीपों के वासी, घुमंतू जनजातियों, चाय बगानों के वासी एवं प्रधानमंत्री अावास योजना (ग्रामीण) एवं अंत्योदय योजना के लाभार्थियों को भी शामिल कर दिया गया था. अब इसे बढ़ा कर सभी गरीब परिवारों को शामिल कर दिया गया है.
प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना के तहत अब सभी गरीब परिवारों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन मिलेगा. लाभार्थी इसका लाभ उठा सकते हैं.
हरीश दीपक, मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक, इंडेन, झारखंड
आज उप राष्ट्रपति देंगे छह करोड़वां कनेक्शन
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत बुधवार को नयी दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में छह करोड़वां गैस कनेक्शन उप राष्ट्रपति द्वारा लाभुक को दिया जायेगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें