27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : 80 करोड़ खर्च, फिर भी सीवरेज-ड्रेनेज का काम पूरा नहीं हुआ, जिम्मेदार कौन?

जिला विकास समन्वय व अनुश्रवण समिति की बैठक में सांसदों ने अधिकारियों से पूछा रांची : जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति की बैठक शनिवार को समाहरणालय में हुई. बैठक में सांसदों ने नगर निगम के अधिकारियों से जिले में संचालित योजनाओं की स्थिति की जानकारी ली. सांसदों व विधायकों ने निगम के अधिकारियों से […]

जिला विकास समन्वय व अनुश्रवण समिति की बैठक में सांसदों ने अधिकारियों से पूछा
रांची : जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति की बैठक शनिवार को समाहरणालय में हुई. बैठक में सांसदों ने नगर निगम के अधिकारियों से जिले में संचालित योजनाओं की स्थिति की जानकारी ली. सांसदों व विधायकों ने निगम के अधिकारियों से कहा कि सीवरेज-ड्रेनेज से शहर के लोग परेशान हैं, यह सब क्या हो रहा है? सीवरेज-ड्रेनेज के नाम पर केंद्र के पैसे का दुरुपयोग हो रहा है. इसके लिये नगर निगम ने 80 करोड़ रुपये का भुगतान भी कर दिया, लेकिन, आज तक सीवरेज-ड्रेनेज नहीं बना. इसके लिए कौन जिम्मेदार है.
जनप्रतिनिधियों ने कहा कि सड़क को 10 फीट खोदने के बाद 20 फीट छोड़ दिया गया है. 200 मीटर पाइप बिछाया गया है और 800 मीटर छोड़ दिया गया. कई बार निरीक्षण भी हुआ, लेकिन अधिकारियों पर कोई असर नहीं हो रहा है. तय समय सीमा भी खत्म हो चुकी है.
राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार ने निगम के उप नगर आयुक्त (डीएमसी) संजय कुमार से कहा कि तकनीकी व प्रशासनिक आधार पर प्रगति रिपोर्ट भेजें और कौन काम कर रहा है उसकी भी रिपोर्ट दें. वहीं, समिति के अध्यक्ष सह सांसद रामटहल चौधरी ने स्मार्ट सिटी की स्थिति पर भी रिपोर्ट सौंपने का निर्देश वित्त पदाधिकारी को दिया है.
उन्होंने अधिकारी से पूछा कि स्मार्ट सिटी को बनने में कितना समय लगेगा? श्री चौधरी ने अधिकारियों से पूछा कि क्या आपने कभी स्मार्ट सिटी को लेकर आमलोगों से सुझाव मांगा है. उन्होंने अधिकारी को टेक्निकल रिपोर्ट के साथ प्रगति की रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि टाटीसिलवे व आरागेट आरओबी बनाने का काम धीमा चल रहा है.
इसमें तेजी लाने का निर्देश दिया है. बैठक में मेयर आशा लकड़ा, कांके विधायक जीतू चरण राम, खिजरी विधायक रामकुमार पाहन, सिल्ली विधायक सीमा महतो व मांडर विधायक गंगोत्री कुजूर के अलावा डीडीसी दिव्यांशु झा, अपर समाहर्ता अंजनी कुमार मिश्रा,संगीता लाल समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.
हमेशा हड़ताल पर ही क्यों रहते हैं सफाईकर्मी : उप नगर आयुक्त संजय कुमार से पूछा गया कि नगर निगम में सफाईकर्मी केवल हड़ताल ही करते हैं, ऐसा क्यों हो रहा है. पिछली बार भी मामला आया था. अधिकारी से रिपोर्ट भी मांगी गयी थी, लेकिन लीपापोती कर दिया गया. जवाब भी सही तरीके से नहीं भेजा गया.
खलारी व सिल्ली में भी गरीब रथ रुके
सांसद श्री चौधरी ने रेलवे के पदाधिकारियों से आग्रह किया कि खलारी व सिल्ली में भी गरीब रथ रुके, ऐसी व्यवस्था करें. इस पर रेलवे के अधिकारी ने बताया कि इसके लिए ड्राइंग व प्राक्कलन बनाया जायेगा. विधायक जीतू चरण राम ने मेसरा से लोहरदगा रेलवे लाइन का स्टेटस क्या है, इस बारे में विस्तार से जानकारी मांगी है. इधर, महेश पोद्दार ने कुछ लोकल ट्रेन चलाने की मांग की है.
रांची : कांटाटोली फ्लाइओवर का काम धीमा होने पर जतायी नाराजगी
रांची : कांटाटोली फ्लाइओवर का कार्य धीमी गति से होने पर सांसद ने नाराजगी जतायी. शनिवार को समाहरणालय में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में सांसद रामटहल चौधरी ने अधिकारियों से पूछा कि कांटाटोली में डायवर्सन का काम तो चल रहा है, लेकिन सड़क नहीं बन रही है. काम भी धीमा है. इस वजह से लोगों को आने-जाने में परेशानी हो रही है.
नगर निगम के उप नगर आयुक्त (डीएमसी) संजय कुमार ने कहा कि 15 जनवरी से पहले सर्विस रोड के पक्कीकरण का काम लगभग पूरा कर लिया जायेगा. सांसद श्री चौधरी ने कहा कि ट्रैफिक नियमों का पालन करने की जिम्मेदारी केवल आम लोगों की नहीं है. इसका पालन पुलिस वालों को भी करना चाहिए.
बैठक में ट्रैफिक एसपी द्वारा जारी आंकड़े भी बताये गये. जारी आंकड़ों के अनुसार, नवंबर माह में बिना हेलमेट वाहन चलाने वाले 1466 व काला शीशा लगे 78 वाहनों से जुर्माना वसूला गया. बैठक में विधायक जीतू चरण राम, गंगोत्री कुजूर, सीमा महतो, डीडीसी दिव्यांशु झा, डीएमसी संजय कुमार, डीटीओ संजीव कुमार व ट्रैफिक डीएसपी सहित जिला मुख्यालय के सारे पदाधिकारी मौजूद थे.
पीएचइडी से मांगा गया स्पष्टीकरण : बैठक में पीएचइडी से स्पष्टीकरण मांगा गया. पिछली बैठक में सांसदों ने अभियंताओं से कहा था कि पेयजल पाइप लीकेज के कारण बरियातू रोड में कई स्थानों पर गड्‌ढे हो रहे हैं.
इस पर आवश्यक कार्रवाई करते हुए अगली बैठक में प्रगति प्रतिवेदन के साथ मौजूद होने का निर्देश पीएचइडी के अधिकारियों को दिया गया था. लेकिन, इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं की गयी. इसे गंभीरता से लेते हुए समिति के अध्यक्ष सह सांसद रामटहल चौधरी ने पीएचइडी से स्पष्टीकरण पूछा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें