34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : रेलवे ने चार घंटे में ही बना दिया अंडर पास

इधर, दो महीने में एक नाली भी नहीं बन पायी रांची : बहूबाजार चौक के समीप पथ निर्माण विभाग द्वारा बीच सड़क पर नाली का निर्माण किया जा रहा है. इसके लिए पिछले एक माह से इस सड़क पर यातायात व्यवस्था को वन-वे कर दिया गया. बहूबाजार से होकर सिराेम टोली जानेवाले वाहन बहूबाजार से […]

इधर, दो महीने में एक नाली भी नहीं बन पायी
रांची : बहूबाजार चौक के समीप पथ निर्माण विभाग द्वारा बीच सड़क पर नाली का निर्माण किया जा रहा है. इसके लिए पिछले एक माह से इस सड़क पर यातायात व्यवस्था को वन-वे कर दिया गया. बहूबाजार से होकर सिराेम टोली जानेवाले वाहन बहूबाजार से चुटिया होकर सिरोमटोली चौक जा रहे हैं. वहीं, सिरोम टोली से आनेवाले वाहन निर्माणाधीन नाली के एक किनारे से होकर बहूबाजार आ रहे हैं. वन-वे किये जाने को लेकर दिन भर बहूबाजार चौक में जाम की स्थिति बनी रहती है. रात में जब ट्रैफिक पुलिस के जवान नहीं रहते हैं, तो जाम और बढ़ जाता है. बड़े वाहनों के कारण स्थिति और खराब हो जाती है.
राेजाना इस सड़क से गुजरनेवाले और स्थानीय लोग भी नाली के निर्माण की धीमी रफ्तार से काफी नाराज हैं. उनका यह कहना है कि निर्माण तकनीक इतना आगे बढ़ चुका है कि रेलवे मात्र चार घंटे का ब्लॉकेज लेकर अंडर पास का निर्माण कर दे रहा है. लेकिन, पथ निर्माण विभाग दो महीने में एक नाली नहीं बनवा पा रहा है. पथ निर्माण विभाग और नगर निगम रेलवे की तरह तकनीक का सहारा क्यों नहीं ले रहे हैं?
रेलवे ने चार घंटे में ऐसे बनाया अंडर पास
बानो में अंडर पास बनाने से पूर्व स्लैब का निर्माण कर लिया था. जिस दिन अंडर पास का निर्माण करना था, उस दिन सिर्फ चार घंटे का ब्लॉक लेकर नार्मल हाइट सब-वे को सफलता पूर्वक बनाया. रेलवे के इंजीनियरों 25 मीटर तक पटरियों को काटने और मिट्टी को हटाने के बाद अंडर पास के 10 स्लैब को बारी-बारी से लगाया. इसकी चौड़ाई करीब 18 मीटर है. इसके बाद पटरी को दोबारा जोड़ा और ट्रेनों का आवागमन शुरू हो गया. इसके कार्य में रेलवे के चार इंजीनियर और करीब 200 मजदूर लगाये गये थे.
जल्द ही एक और अंडर पास बनायेगा रेलवे
रेलवे के अधिकारियों की मानें, तो हरमू बाइपास रोड से मेकन कॉलोनी आने-जाने के लिए बहुत जल्द एक और अंडर पास बनाया जायेगा. खास बात यह है कि इस निर्माण कार्य के लिए न तो ब्लॉक लिया जायेगा और न ही पटरी हटायी जायेगी. निर्माण की आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करते हुए रेल लाइन के नीचे से मिट्टी हटायी जायेगी और अंडर पास बनाया जायेगा. इस दौरान ट्रेनों के आवागमन पर किसी तरह की रोक नहीं रहेगी. मतलब निर्माण कार्य के साथ-साथ ट्रेनों का आवागमन भी जारी रहेगा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें