29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : विधानसभा में 1,11,712.37 लाख का अनुपूरक बजट पेश

रांची : संसदीय कार्य मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने विधानसभा के शीतकालीन सत्र में 1,11,712.37 लाख रुपये का द्वितीय अनुपूरक बजट पेश किया.सरकार की ओर से पेश इस अनुपूरक बजट में 78,589.79 लाख रुपये का प्रावधान राजस्व खर्च के लिए किया गया है. पूंजी सृजन के लिए 33,122.58 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है. […]

रांची : संसदीय कार्य मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने विधानसभा के शीतकालीन सत्र में 1,11,712.37 लाख रुपये का द्वितीय अनुपूरक बजट पेश किया.सरकार की ओर से पेश इस अनुपूरक बजट में 78,589.79 लाख रुपये का प्रावधान राजस्व खर्च के लिए किया गया है. पूंजी सृजन के लिए 33,122.58 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है. 1,11,712.37 लाख रुपये के अनुपूरक बजट में चार्जड एक्सपेंडेचर के लिए 24.50 लाख और वोटेड एक्सपेंडेचर के लिए 1,11,687.87 लाख रुपये का प्रावधान है. अनुपूरक बजट पर चर्चा 26 दिसंबर को होगी.
सत्र छोटा, इसका सार्थक उपयोग हो : स्पीकर : शीतकालीन सत्र के प्रारंभिक वक्तव्य में स्पीकर दिनेश उरांव ने कहा कि यह सत्र अवधि की दृष्टि से छोटा है.
इस सत्र में भी प्रश्नों, ध्यानाकर्षण प्रस्तावों, सदस्यों के गैर सरकारी संकल्पों पर विचार-विमर्श प्राप्त होंगे. अगर इसका सार्थक उपयोग होता है, तो इस सत्र की व्यापकता सिद्ध हो सकती है. संसदीय लोकतंत्र का यह तकाजा है कि सदन में उपलब्ध समय का भरपूर और सार्थक उपयोग हो. विचार विनिमय के माध्यम से किसी सवाल के समाधान तक पहुंचना इस व्यवस्था की सर्वाधिक महत्वपूर्ण विशेषता है.
उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सत्र अव्यवस्था की भेंट चढ़ गये. प्रश्नकाल से आरंभ होकर सभा के प्रत्येक दिन की कार्यवाही बाधित हुई. हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि जनता हमें इस सदन में अपना ट्रस्टी बना कर भेजती है. ट्रस्टी का अभिप्राय विश्वास से है. जनता ने हम पर यह विश्वास जताया है कि हम उनकी बातों को उनकी समस्याओं को सरकार के सामने रख कर उनके समाधान के रास्ते ढूंढेंगे. सदन में व्यवधान की वजह से जनता का विश्वास टूटता है. उन्होंने कहा कि विधानसभा का यह सत्र ईसा मसीह के जन्म दिवस से एक दिन पूर्व आरंभ हुआ है.
मानवता के हित में उनके द्वारा किया गया प्रत्येक कार्य न केवल प्रशंसनीय बल्कि पूजनीय भी है. इस पवित्र पर्व की पवित्रता हम अपने आचरण में अपनायें. देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन भी 25 दिसंबर को है. इनके प्रधान मंत्रित्वकाल में ही झारखंड का गठन हुआ. इनका जीवन भी हमारे लिए प्रेरणा पुंज के समान है. स्पीकर ने कोलेबिरा उप चुनाव में कांग्रेस के निर्वाचित विधायक नमन विक्सल कोंगाड़ी को बधाई दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें