37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : विद्यार्थियों के विकास के लिए अनुसंधान का है विशेष महत्व

रेव्ह फादर अजीत खेस ने कहा रांची : जीवन में अनुसंधान का विशेष महत्व है. अनुसंधान किताबी ज्ञान से हासिल नहीं किया जा सकता है. इसके लिए प्रयोग करना पड़ता है. यह बातें संत जेवियर स्कूल के प्राचार्य रेव्ह फादर अजीत खेस ने कही. वह सेक्रेड हार्ट स्कूल हुलहुंडू में हस्तकला व विज्ञान प्रदर्शनी को […]

रेव्ह फादर अजीत खेस ने कहा
रांची : जीवन में अनुसंधान का विशेष महत्व है. अनुसंधान किताबी ज्ञान से हासिल नहीं किया जा सकता है. इसके लिए प्रयोग करना पड़ता है.
यह बातें संत जेवियर स्कूल के प्राचार्य रेव्ह फादर अजीत खेस ने कही. वह सेक्रेड हार्ट स्कूल हुलहुंडू में हस्तकला व विज्ञान प्रदर्शनी को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे. . विद्यालय की प्रधानाध्यापिका सिस्टर मेरी जोसेफ ने छात्राओं से कहा कि वे इसी तरह प्रयोग करते रहें और अपनी हस्तकला का इस्तेमाल करते रहें, तो उनमें निखार आयेगा.
प्रदर्शनी में कक्षा एक से लेकर दसवीं तक की छात्राओं ने विभिन्न मॉडल बनाये थे और विभिन्न कलाकृतियां तैयार की थी. विज्ञान प्रदर्शनी में शहर में जाम से मुक्ति कैसे मिलेगी, स्टील का निर्माण कैसे होता है, मैग्नेटिक लेवियेशन, रेन वाटर हार्वेस्टिंग से क्या-क्या फायदे हैं, घर में कैसे सुगंध तैयार करें, रोबोट, पाचन तंत्र कैसे काम करता है, शराब से क्या-क्या नुकसान है सहित अन्य मॉडल बनाये गये थे.
इसके अलावा क्राफ्ट प्रदर्शनी में घर की बेकार पड़ी वस्तुओं से बनायी हुई कई चीजें प्रदर्शित की गयी थीं. प्रदर्शनी को देखने के लिए काफी संख्या में बच्चों व उनके अभिभावक आये थे. प्रदर्शनी के समापन के साथ ही विद्यालय में क्रिसमस व नये साल के लिए अवकाश की घोषणा कर दी गयी. सभी को इसकी बधाई दी गयी. विद्यालय पुन: तीन जनवरी को खुलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें