27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : बाजार की जरूरत के अनुसार लोगों को करें प्रशिक्षित : रघुवर

मुख्यमंत्री ने ग्लोबल स्किल समिट की तैयारियों की जानकारी ली रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि स्किल डेवलपमेंट, पॉलिटेक्निक, आइटीआइ आदि की ट्रेनिंग के तरीके बदलने की जरूरत है. शॉर्ट टर्म कोर्स शुरू करें और लोगों को जल्द नौकरी दें. दो साल लंबी ट्रेनिंग के बदले छह माह से साल भर के कोर्स […]

मुख्यमंत्री ने ग्लोबल स्किल समिट की तैयारियों की जानकारी ली
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि स्किल डेवलपमेंट, पॉलिटेक्निक, आइटीआइ आदि की ट्रेनिंग के तरीके बदलने की जरूरत है. शॉर्ट टर्म कोर्स शुरू करें और लोगों को जल्द नौकरी दें. दो साल लंबी ट्रेनिंग के बदले छह माह से साल भर के कोर्स तैयार करें. समय बदल रहा है और लोगों की जरूरतें भी बदल रही हैं.
आज के बाजार की जरूरत के अनुसार लोगों को प्रशिक्षित करें. थ्योरी की तुलना में प्रैक्टिकल पर जोर दें. 70-80 प्रतिशत पाठ्यक्रम प्रैक्टिकल में और बाकी थ्योरी में पढ़ाया जाये. श्री दास सोमवार को प्रोजेक्ट भवन में ग्लोबल स्किल समिट 2019 की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे.
महिलाओं को प्रशिक्षित कर रोजगार से जोड़ें
मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी भारत में बड़ी संख्या में इंफ्रास्ट्रक्चर से संबंधित काम चल रहे हैं. प्रधानमंत्री आवास बन रहे हैं. इन सब चीजों के लिए मेशन, वेल्डर, इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर आदि की खूब मांग है. इस मांग की पूर्ति के लिए इससे संबंधित क्षेत्रों में प्रशिक्षण दें. झारखंड की महिलाएं भी काफी सक्रिय हैं.
शौचालय निर्माण में रानी मिस्त्रियों का योगदान पूरा देश जान रहा है. महिलाओं को भी प्रशिक्षित करें और उन्हें भी रोजगार से जोड़ें. बैठक में मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, विकास आयुक्त डीके तिवारी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार बर्णवाल, नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह, उच्च शिक्षा सचिव राजेश शर्मा समेत कई अधिकारी उपस्थित थे.
जरूरत के अनुसार तैयार करें कोर्स : मुख्यमंत्री ने कहा कि पलायन झारखंड की सबसे प्रमुख समस्या है. खूंटी, गुमला, सिमडेगा, लोहरदगा आदि जिलों में सबसे अधिक पलायन होता है. यहां की बच्चियों को काम के अभाव में थोड़े से पैसों के लिए दूसरे राज्यों में जाकर काम करना होता है. इससे उनका हर प्रकार का शोषण होता है.
हम उन्हें ही प्रशिक्षित कर नौकरी देंगे, तो राज्य से पलायन का कलंक भी मिटेगा. इसी प्रकार हमारे यहां कई अस्पताल खुल रहे हैं. अस्पतालों में भी सपोर्ट स्टाफ की काफी जरूरत होती है. हम इसकी जरूरत के अनुसार कोर्स तैयार करें और बच्चों को प्रशिक्षित करें.
एक लाख लोगों को मिलेगा नियुक्ति पत्र : अधिकारियों ने बताया कि 10 जनवरी को होने वाले ग्लोबल समिट समिट में एक लाख लोगों को नियुक्ति पत्र दिया जायेगा. राज्य में अभी तक 85000 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिल चुका है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें