36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नामकुम: देश तब तक आगे नहीं बढ़ेगा, जब तक महिलाएं सशक्त न हों : रघुवर दास

अरविंद लिमिटेड की नयी इकाई का सीएम ने किया उदघाटन कंपनी ने कुल 300 करोड़ रुपये का किया है निवेश नौ माह बाद 7500 लोगों को मिलेगा रोजगार नामकुम/रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रविवार को वस्त्र बनानेवाली कंपनी अरविंद लिमिटेड की नयी इकाई का नामकुम के रामपुर में उदघाटन किया. कुल 300 करोड़ रुपये […]

अरविंद लिमिटेड की नयी इकाई का सीएम ने किया उदघाटन
कंपनी ने कुल 300 करोड़ रुपये का किया है निवेश
नौ माह बाद 7500 लोगों को मिलेगा रोजगार
नामकुम/रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रविवार को वस्त्र बनानेवाली कंपनी अरविंद लिमिटेड की नयी इकाई का नामकुम के रामपुर में उदघाटन किया. कुल 300 करोड़ रुपये के निवेश से शुरू इस इकाई में 2250 लोगों को सीधे तौर पर रोजगार मिलेगा. इकाई के पहले फेज के उदघाटन तथा दूसरे फेज के शिलान्यास के मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि महिलाएं राज्य की शक्ति बनें, यही हमारा प्रयास है. कोई भी समाज व देश तब तक आगे नहीं बढ़ सकता, जब तक वहां की महिलाएं सशक्त न हों.
श्री दास ने कहा कि झारखंड की बच्चियों के साथ नौकरी के नाम पर न सिर्फ आर्थिक बल्कि शारीरिक शोषण भी होता आ रहा है. हमारी सरकार ने यह निश्चय किया है कि न सिर्फ हम युवा शक्ति को कौशल युक्त बनायेंगे, बल्कि राज्य के अंदर ही नौकरी की भी व्यवस्था करायेंगे.
सीएम ने अरविंद लिमिटेड के इस प्रयास की सराहना की तथा निवेश के लिए राज्य में नीति, नीयत, त्वरित निर्णय व कानून व्यवस्था को अनुकूल बताया. यही वजह है कि बड़ी संख्या में निवेशक झारखंड का रुख कर रहे हैं. सीएम ने तसर उत्पादन में झारखंड के योगदान तथा वैल्यू एडेड उत्पादों के निर्माण की भी चर्चा की, जिससे रोजगार की नयी संभावनाएं पैदा हो सकें. उन्होंने कहा कि अगर सरकार, निवेशक व श्रम शक्ति तीनों सकारात्मक दिशा में बढ़े, तो झारखंड को विकसित राज्य बनने से कोई नहीं रोक सकेगा और इसी दिशा में हम अागे बढ़ रहे हैं. विधायक राम कुमार पाहन ने कहा कि सरकार ने जनता से जो वादा किया है, उसे पूरा कर रही है.
सड़क व नालों के अलावे बड़ी संख्या में सरकार ने रोजगार मुहैया कराने का काम किया है. जिस प्रकार कौशल विकास के कार्यक्रमों से जुड़ कर महिलाएं सशक्त व आत्मनिर्भर हो रही हैं, वह राज्य के विकास का जीता जागता उदाहरण है.
झारखंड सरकार की अच्छी उद्योग नीति का परिणाम : कुिलन
अरविंद लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक कुलिन लालभाई ने कहा कि छह माह के अंदर फैक्ट्री शुरू करना झारखंड सरकार की अच्छी उद्योग नीति के कारण ही संभव हो सका है. आज वैश्विक पटल पर व्यापार के लिए भारत सबसे अच्छी जगहों में गिना जा रहा है. ऐसे में झारखंड में जिस प्रकार उद्योगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है, उससे रोजगार तथा अर्थव्यवस्था दोनों ही सुदृढ़ होंगे. वर्तमान में इस इकाई में एक हजार लोगों को काम दिया गया है. कुछ दिनों बाद काम करनेवालों की संख्या बढ़ा कर 2250 की जायेगी. नौ महीनों के अंदर फेज-दो पूरा हो जायेगा, जिसके बाद 7500 लोगों को काम मुहैया कराया जायेगा.
26 नयी कंपनियां झारखंड में जल्द शुरू करेंगी काम
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बताया कि 26 कंपनियां जल्द ही झारखंड में अपना काम शुरू करेंगी. इससे लगभग 26 हजार नये रोजगार पैदा हो सकेंगे. इसके अलावा आठ नयी कंपनियों ने झारखंड में निवेश के लिए उद्योग विभाग में अपना प्रस्ताव दिया है.
काम करनेवाली लड़कियों ने साझा किये अनुभव
अरविंद लिमिटेड में पिछले कई माह से काम कर रही लड़कियों ने मंच से अपना अनुभव साझा किया. इनमें चतरा की सविता कुमारी, गुमला की रूबिना खातून, रांची की सावित्री कुमारी तथा हजारीबाग की प्रियंका पटेल ने कौशल विकास प्रशिक्षण के बाद यहां प्लेसमेंट तथा रोजगार मिलने के बाद जीवन में आये बदलावों पर चर्चा की व राज्य के अंदर ही काम मिलने पर खुशी जाहिर की.
अरविंद मिल्स के इडी से मिले झारखंड चेंबर के अध्यक्ष
रांची. अरविंद मिल्स के कार्यकारी निदेशक कुलीन लालभाई से झारखंड चेंबर के अध्यक्ष दीपक मारू रविवार को मिले. श्री मारू ने कहा कि देश की सबसे बड़ी वस्त्र निर्माता कंपनी अरविंद मिल्स द्वारा झारखंड में रेडीमेड गारमेंट्स की सबसे बड़ी फैक्टरी स्थापित करना प्रदेश के लिए सुखद अनुभूति है. यूनिट की स्थापना होने से राज्य के युवा एवं युवतियों के लिए रोजगार प्राप्ति का मार्ग प्रशस्त होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें