34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : गांवों की तस्वीर बदलने में सखी मंडल की भूमिका अहम: नीलकंठ

जेएसएलपीएस का नियुक्ति पत्र वितरण समारोह 100 से अधिक बीपीएम एवं बीपीओ को दिया गया नियुक्ति पत्र हर साल सखी मंडल को दो नयी योजनाअों से जोड़ने का निर्देश रांची : ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने कहा कि गांवों की तस्वीर बदलने में सखी मंडल की भूमिका अहम है. आज सखी मंडल की […]

जेएसएलपीएस का नियुक्ति पत्र वितरण समारोह
100 से अधिक बीपीएम एवं बीपीओ को दिया गया नियुक्ति पत्र
हर साल सखी मंडल को दो नयी योजनाअों से जोड़ने का निर्देश
रांची : ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने कहा कि गांवों की तस्वीर बदलने में सखी मंडल की भूमिका अहम है. आज सखी मंडल की दीदियां ग्रामीण विकास की धुरी बन गयी हैं. गांव के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं.
मंत्री ने कहा कि गांव से गरीबी खत्म करनी है, तो सखी मंडल की बहनों को मजबूत बनाना होगा और इसके लिए सरकार प्रतिबद्ध है. मंत्री श्री मुंडा मंगलवार को प्रोजेक्ट भवन सभागार में झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी की ओर से आयोजित नियुक्ति पत्र वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे. यहां पर स्पेशल एससी-एसटी ड्राइव के तहत नव नियुक्त 100 से अधिक बीपीएम एवं बीपीओ को नियुक्ति पत्र दिया गया.
मौके पर मंत्री ने कहा कि नये साल में जनवरी के पहले हफ्ते से राज्य के हर प्रखंड में सखी मंथन कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा. इसके तहत प्रखंडवार सखी मंडल की बहनें जनप्रतिनिधियों के समक्ष अपनी समस्याएं और विचारों का आदान-प्रदान करेंगी. करीब 1.70 लाख सखी मंडल के गठन के जरिये करीब 22 लाख परिवारों तक आजीविका मिशन पहुंचा है, यह बड़ी उपलब्धि है.
श्री मुंडा ने डीपीएम एवं बीपीएम को निर्देश दिया कि सखी मंडल से जुड़े हर परिवार को आजीविका के कम से कम दो साधनों से जोड़ना सुनिश्चित करें. उन्होंने कहा कि दूसरे विभाग भी हमारे सखी मंडल के जरिये अपनी योजनाओं को धरातल पर उतार रहे हैं.
उन्होंने जेएसएलपीएस टीम को सखी मंडल के उत्पादों के लिए बाजार की उचित व्यवस्था और सही कीमत सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया. ग्रामीण विकास मंत्री ने सखी मंडल के पदाधिकारियों एवं एसएलपीएस की टीम से सखी मंडल की बहनों तक हर सरकारी योजना की जानकारी पहुंचाने के लिए कहा.
आय बढ़ोतरी के लिए प्रोत्साहित किया जाये
ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव अविनाश कुमार ने कहा कि सखी मंडल की महिलाअों को आय बढ़ोतरी के लिए प्रोत्साहित किया जाये. उनके उत्पादों को बाजार से जोड़ने के लिए काम किये जायें. उत्पादन एवं बाजार पर पकड़ रखें, ताकि उन्हें मजबूत बनाया जा सके.
जिलावार मार्केटिंग एवं बाजार की सुविधा का आंकड़ा डीपीएम रखें, ताकि सखी मंडल को बाजार की दिक्कत ना हो. जेएसएलपीएस के सीइओ पारितोष उपाध्याय ने आजीविका मिशन की गतिविधियों एवं अब तक की प्रगति का लेखा-जोखा पेश किया. कार्यक्रम के दौरान ग्रामीण विकास मंत्री ने सखी मंडल के पदाधिकारियों, टीम जेएसएलपीएस से भी बातचीत की एवं सखी मंडल की बहनों तक हर सरकारी योजना की जानकारी पहुंचाने की अपील की.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें