24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : रांची-लोहरदगा-टोरी सेक्शन में टिकट की बिक्री बढ़ायें, हम बेहतर सुविधा देंगे : जीएम

रांची : रांची-लोहरदगा-टोरी सेक्शन का निरीक्षण करने के बाद दक्षिण-पूर्व रेलवे के जीएम पूर्णेंदु शेखर मिश्रा शुक्रवार शाम 4:30 बजे रांची पहुंचे. यहां उन्होंने यहां उन्होंने रांची रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्मों का निरीक्षण किया और मैकेनाइज्ड लाउंड्री समेत अन्य यात्री सुिवधाओं का भी जायजा लिया. उन्होंने निर्देश दिया कि कपड़े ले जाने के लिए तीन […]

रांची : रांची-लोहरदगा-टोरी सेक्शन का निरीक्षण करने के बाद दक्षिण-पूर्व रेलवे के जीएम पूर्णेंदु शेखर मिश्रा शुक्रवार शाम 4:30 बजे रांची पहुंचे. यहां उन्होंने यहां उन्होंने रांची रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्मों का निरीक्षण किया और मैकेनाइज्ड लाउंड्री समेत अन्य यात्री सुिवधाओं का भी जायजा लिया.
उन्होंने निर्देश दिया कि कपड़े ले जाने के लिए तीन बैगों का इस्तेमाल किया जाये, ताकि कपड़ों की शॉर्टिंग बेहतर तरीके से हो सके. उन्होंने सफाई में प्रयोग होनेवाले केमिकल आदि का भी निरीक्षण किया.
निरीक्षण के बाद श्री मिश्रा ने बेहतर कामकाज के लिए एसएससी जनार्दन को 15,000 रुपये का सामूहिक पुरस्कार दिया. साथ ही मैट्रिक की परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए रेलकर्मी की पुत्री प्रीति कुमारी सिन्हा व शशि प्रभा कुमारी को सम्मानित भी किया. जीएम के मद्देनजर रांची रेलवे स्टेशन पर प्रस्तावित रांची रेलवे स्टेशन का नक्शा लगाया गया है. इसमें स्टेशन पर उपलब्ध सुविधाओं का भी उल्लेख किया गया है.
बोर्ड के पास एक्सप्रेस ट्रेनों के परिचालन का प्रस्ताव
पत्रकारों ने दक्षिण-पूर्व रेलवे के जीमए पूर्णेंदु शेखर मिश्रा से पूछा कि टोरी-लाइन पर मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के परिचालन कब से शुरू होगा. इस पर श्री मिश्रा ने कहा कि टोरी-लाइन पर मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के परिचालन का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड के पास भेजा जा चुका है.
जैसे ही बोर्ड की ओर से इसकी स्वीकृति मिल जायेगी, इस लाइन पर मेल एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जायेगा. उन्होंने कहा कि यात्रियों को आसानी से टिकट उपलब्ध कराने के लिए कई सुविधाएं मुहैया करायी गयी हैं.
आज कोलकाता रवाना हो जायेंगे जीएम
रांची रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने के बाद जीएम हटिया स्टेशन चले गये, जहां से वे चक्रधरपुर लाइन का निरीक्षण करेंगे और शनिवार को कोलकाता रवाना हो जायेंगे.
टोरी लाइन के निरीक्षण में उनके साथ जेएनलाल दास, पीके साहू, जी बनर्जी, जया वर्मा सिन्हा, सौमित्रो मजमूदार, एसके विश्वास, संजय कुमार बोस, डीआरएम विजय कुमार गुप्ता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे. वहीं, रांची स्टेशन में निरीक्षण के क्रम में उक्त अधिकारियों के अलावा एडीआरएम सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे .
रांची-लोहरदगा-टोरी सेक्शन का निरीक्षण करने के बाद रांची पहुंचे रेल जीएम पीएस मिश्रा ने रांची रेलवे स्टेशन पर मौजूद यात्री सुिवधाओ ंका जायजा लिया. उनके साथ डीआरएम वीके गुप्ता के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद थे
टोरी से रांची लाइन का किया निरीक्षण
रांची. दक्षिण-पूर्व रेलवे के जीएम पूर्णेंदु शेखर मिश्रा ने शुक्रवार को टोरी से रांची लाइन का निरीक्षण किया. इस क्रम में उन्होंने टोरी से बड़कीचांपी के बीच ब्रिज का जायजा लिया. साथ ही लिमिटेड हाइट सब-वे को भी देखा. इसके बाद उन्होंने लोहरदगा स्टेशन का निरीक्षण किया अौर वहां अोएचइ डिपो का उदघाटन किया.
उन्होंने लोहरदगा से टांगरबस्ली तक 120 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से ट्रेन की उच्च गति का भी जायजा लिया. उन्होंने टांगरबस्ली में लेबल क्रॉसिंग गेट को भी देखा. श्री मिश्रा ने पिस्का नगड़ी स्टेशन का भी निरीक्षण किया अौर यहां छोटे बच्चों से चिल्ड्रेन पार्क का उदघाटन कराया.
इटकी स्टेशन का भी लिया जायजा
इटकी. दक्षिण-पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक पीएस मिश्रा ने शुक्रवार को रांची-लोहरदगा-टोरी रेलखंड के निरीक्षण के क्रम में इटकी स्टेशन का भी निरीक्षण किया. उन्होंने यात्री सुविधाओं, विद्युतीकरण सहित उपकरणों का जायजा लिया.
इस दौरान इटकी स्टेशन में यात्री सुविधाओं की बढ़ोतरी और आनंदपुर दक्षिण टोला में रेलवे की जमीन पर आम रास्ता बनाने की मांग को लेकर सर्वधर्म सद्भावना समिति, आजसू इटकी शाखा व आनंदपुर के ग्रामीणों के एक प्रतिनिधिमंडल ने महाप्रबंधक से मिला. इन लोगों ने अलग-अलग मांग पत्र भी जीएम को सौंपा.
मांग पत्र सौंपने वालों में जिप सदस्य लाल रामेश्वर नाथ शाहदेव, मुश्ताक अहमद, विनोद कुमार सिन्हा, इकबाल अहमद नईमी, डॉ असलम, राजकुमार तिर्की, जगमोहन महतो व अन्य शामिल थे.
बेहतर काम करनेवालों को रेल जीएम ने किया पुरस्कृत
रांची रेलवे स्टेशन की सफाई व्यवस्था से संतुष्ट होकर जीएम ने 10 हजार रुपये का पुरस्कार दिया.
रांची स्टेशन पर ई-टॉयलेट का जायजा लिया. देखा की यह कैसे काम करता है. इसका उद्घाटन बाद में किया जायेगा. हालांकि, कुछ लोगों ने कहा कि ई-टॉयलेट में तकनीकी खामियों की वजह से इसका उदघाटन नहीं हो पाया. जबकि, रेलवे के अधिकारी ने कहा कि इसका कार्य चल रहा है. जल्द काम पूरा होने पर उदघाटन कराया जायेगा.
रेल जीएम ने रांची रेलवे स्टेशन में कार्मिक संपर्क पोर्टल का अनावरण किया. इससे कर्मचारियों से सीधे संपर्क करने में सहूलियत होगी.
हटिया स्टेशन में यात्री सुविधाओं को देखा और आनलाॅइन रूम आवंटन सिस्टम का निरीक्षण किया और उसकी कार्यप्रणाली से अवगत होते हुए.
जीएम ने हटिया स्थित रनिंग रूम में सभी 32 कमरों के वातानुकूलित सिस्टम का वहां रह रहे सहायक लोको पायलट राउरकेला के प्रेम कुमार रजक द्वारा अनावरण कराया.
टोरी-बड़कीचापी रेल लाइन के निरीक्षण के क्रम में जीएम ने पुलिया नंबर 157 का निरीक्षण किया. वहां फिटिंग व सेफ्टी गियर को देखा. वहां कार्यरत ट्रैक मैन समूह को सेफ्टी जैकेट, टूल किट, इंडस्ट्रियल जूते दिये और उन्हें पुरस्कृत किया.
टांगरबस्ली-पिस्का के बीच आरएल 19 में इलेक्ट्रॉनिक लिफ्टिंग बैरियर का उदघाटन गेटमैन से कराया. पिस्का में उन्होंने देखा कि अग्निशमन यंत्र काम कर रहा है या नहीं. यहां उन्होंने बच्चों के लिए पार्क बनाने पर इंजीनियरिंग विभाग को पुरस्कृत किया.
मैं पैसेंजर गाड़ी रुकवा दूंगा…
टाटीसिलवे रेलवे स्टेशन पर कुछ महत्वपूर्ण गाड़ियों के ठहराव को लेकर पंचायत प्रतिनिधियों का एक समूह रांची रेलवे स्टेशन पर दक्षिण-पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक से मिला. उन्हें ज्ञापन सौंप कर प्रतिनिधियों ने मौर्य एक्सप्रेस, पाटलिपुत्र एक्सप्रेस, रांटी-पटना सुपर एक्सप्रेस, गंगा-सतलज एक्सप्रेस व स्वर्ण जयंती एक्सप्रेस के ठहराव की मांग की.
इस पर जीएम ने कहा कि यदि कोई पैसेंजर ट्रेन के ठहराव की मांग हो, तो वह इसे तुरंत पूरा कर देंगे. एक्सप्रेस गाड़ियों के ठहराव के लिए सांसदों से मदद लेने की बात उन्होंने कही.
हालांकि, लगभग सभी पैसेंजर गाड़ियों का ठहराव यहां पहले से है. गौरतलब है कि राज्यसभा सदस्य महेश पोद्दार को भी इस संबंध में पहले ही ज्ञापन दिया गया है. जीएम से मिलने वालों में प्रखंड उप प्रमुख (नामकुम) माधुरी देवी, पंचायत समिति सदस्य शैलेश मिश्रा तथा लालगंज के पूर्व मुखिया अनिल लिंडा सहित अन्य शामिल थे.
पैसेंजर एसोसिएशन ने जीएम को सौंपा ज्ञापन
छोटानागपुर पैसेंजर एसोसिएशन और रेलवे डीआरयूसीसी के सांसद प्रतिनिधि संदीप नागपाल, भाजपा नेता विनय जायसवाल ने दक्षिण-पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक पीएस मिश्रा से मुलाकात की. इस दौरान संदीप नागपाल ने राजधानी एक्सप्रेस को प्रतिदिन करने का आग्रह किया. साथ ही हटिया स्टेशन पर दोनों तरफ से प्रवेश द्वार खोलने का भी आग्रह किया.
दक्षिण-पूर्व रेलवे मेंस कांग्रेस ने ज्ञापन सौंपा
दक्षिण-पूर्व रेलवे मेंस कांग्रेस ने अपनी 10 सूत्री मांगों का ज्ञापन सौंपा रेल जीएम को सौंपा. ज्ञापन सौंपने वालों में मंडल समन्वयक चंचल कुमार सिंह, एनएल कुमार, केएन राय, एमके राय, राजू चौबे, बीके चौरसिया, पंकज सिंह, संजय राय सहित अन्य शामिल थे. वहीं जोनल रेलवे यूजर्स कंसल्टेटिव कमेटी के सदस्य उमेश राय ने भी आठ सूत्री मांगों के समर्थन में ज्ञापन सौंपा.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें