30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : खादगढ़ा में ही बनेगा आइएसबीटी

रांची : नगर विकास एवं आवास मंत्री सीपी सिंह के प्रोजेक्ट भवन कार्यालय में शुक्रवार को रांची में बननेवाले अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल(आइएसबीटी) का पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन देखा. इस मौके पर विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह भी मौजूद थे. परामर्शदात्री कंपनी आइडेक के प्रतिनिधियों ने रांची के अलावा धनबाद और जमशेदपुर में भी बननेवाले बस […]

रांची : नगर विकास एवं आवास मंत्री सीपी सिंह के प्रोजेक्ट भवन कार्यालय में शुक्रवार को रांची में बननेवाले अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल(आइएसबीटी) का पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन देखा. इस मौके पर विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह भी मौजूद थे. परामर्शदात्री कंपनी आइडेक के प्रतिनिधियों ने रांची के अलावा धनबाद और जमशेदपुर में भी बननेवाले बस टर्मिनल का प्रजेंटेशन दिया.सा थ ही रांची और धनबाद में बननेवाले ट्रांसपोर्ट नगर के भी रूप रेखा पर चर्चा की.
बैठक में निर्णय लिया गया कि खादगढ़ा स्थित बिरसा मुंडा बस टर्मिनल में ही आइएसबीटी का निर्माण होगा. यहां बसों के लिए और 37 प्लेटफॉर्म बनाये जायेंगे. आइएसबीटी आनेवाली बसें अधिकतम एक घंटे तक वहां रुक सकती हैं और खुलने से पहले एक घंटे प्लेटफॉर्म पर पहुंच सकती हैं.
इसके बाद ये बसें बिरसा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के पीछे बने बस डिपो में लगेंगी. इस बस डिपो का निर्माण भी आइएसबीटी के साथ-साथ ही होगा इस डिपो में वर्कशॉप से लेकर ऑटोमेटिक फिटनेस सेंटर सहित तमाम सुविधाएं रहेंगी. इसके अलावा आइएसबीटी में यात्रियों के लिए तमाम अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद रहेंगी.
वडोदरा की तर्ज पर बनेंगे आइएसबीटी
बैठक के दौरान मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि रांची और धनबाद में बननेवाले आइएसबीटी का मॉडल गुजरात के वडोदारा में बने बस अड्डे के तर्ज पर होना चाहिए.
साथ ही कोशिश यह भी होनी चाहिए कि इन दोनों ही बस टर्मिनल को पीपीपी मोड पर बनाया जाये. हालांकि, मंत्री ने कहा कि अगर कोई कंपनी पीपीपी मोड पर सामने नहीं आती है, तो राज्य सरकार भी इसका निर्माण करायेगी. लेकिन, जब सरकार बनायेगी, तो उसमें हम कॉमर्शियल क्षेत्र के लिए ज्यादा पैसा खर्च नहीं कर सकते हैं.
ऐसी स्थिति में हम जी प्लस वन का बिल्डिंग बनाकर बस के ठहरने और खुलने के साथ-साथ यात्रियों के लिए वेटिंग हॉल, बुकिंग काउंटर और डोरमेट्री की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे. बाद में टर्मिनल से आनेवाले राजस्व से ही इस का विकास होगा. लेकिन, इसके ऊपर निर्माण के लिए भी पहले से ही फाउंडेशन तैयार रहना चाहिए.
टैक्सी, सीटी बस और ऑटो के खड़े होने का भी हो प्रावधान : विभागीय सचिव अजय कुमार सिंह ने कहा कि आइएसबीटी क्षेत्र में टैक्सी, सिटी बस और ऑटो के खड़ा होने का भी प्रावधान किया जाना चाहिए.
ऐसा होने पर बस पकड़ने वाले यात्रियों को काफी सहूलियत होगी. जहां बस डिपो बनेगा वहां ऑटोमेटिक फिटनेस सेंटर की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए.
बैठक में संजीव विजयवर्गीय, संयुक्त सचिव एके रतन, रांची नगर निगम के अपर नगर आयुक्त गिरजा शंकर प्रसाद, जुडको के पदाधिकारी और परामर्श दात्री कंपनी के कई पदाधिकारी मौजूद थे.
परामर्शदात्री कंपनी आइडेक ने राधजानी रांची, धनबाद और जमशेदपुर के प्रस्तावित आइएसबीटी का दिया प्रेजेंटेशन
रांची में बननेवाले आइएसबीटी के लिए बिरसा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के पीछे बनाया जायेगा अत्याधुनिक बस डिपो
प्रोजेक्ट भवन स्थित अपने कार्यालय में आइएसबीटी को लेकर प्रेजेंटेशन देखते मंत्री सीपी सिंह व विभागीय अधिकारी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें