27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : कृषि केंद्रित कार्यक्रम का होगा शुभारंभ, मुख्यमंत्री रघुवर दास ने की झारखंड स्थापना दिवस की तैयारी की समीक्षा

सीएम ने कार्यक्रम को लेकर अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा-निर्देश रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सोमवार को प्रोजेक्ट भवन सभागार में स्थापना दिवस की तैयारियों की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये. बैठक के दौरान अधिकारियों ने स्थापना दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी […]

सीएम ने कार्यक्रम को लेकर अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा-निर्देश
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सोमवार को प्रोजेक्ट भवन सभागार में स्थापना दिवस की तैयारियों की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये. बैठक के दौरान अधिकारियों ने स्थापना दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी.
बताया गया कि राज्य के पांच जिलों का विद्युतीकरण कार्य शत-प्रतिशत पूरा कर लिया गया है. राज्य में कृषि के विकास के लिए सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों को किसानों तक पहुंचाने के लिए कृषि व किसानों पर केंद्रित कार्यक्रम की शुरुआत की जायेगी. इसके अलावा नव चयनित शिक्षकों के बीच नियुक्ति पत्र का वितरण किया जायेगा. स्थापना दिवस के कार्यक्रम को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है. शहर में आकर्षक विद्युत सज्जा की गयी है. मौके पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील बर्णवाल समेत विभिन्न विभागों के सचिव मौजूद थे.
स्थापना दिवस के कार्यक्रम
09.00 बजे : कोकर में भगवान बिरसा मुंडा की समाधि पर पुष्पांंजलि
09.30 बजे : बिरसा चौक में बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण
12.30 बजे : मोरहाबादी मैदान में राज्यपाल, मुख्यमंत्री व अन्य अतिथियों का अागमन
12.35 बजे : दीप प्रज्वलन
12.40 बजे : पर्यटन, कला संस्कृति मंत्री अमर कुमार बाउरी का स्वागत भाषण
12.45 बजे : अतिथियों का पुष्प गुच्छ से स्वागत
12.48 बजे : अतिथियों का संबोधन
(नोट : अंतिम समय तक कार्यक्रम में फेरबदल संभव है)
योजनाओं की घोषणा, शुभारंभ व नियुक्ति पत्र का वितरण
झारखंड के ओडीएफ होने से संबंधित कॉफी टेबल बुक का विमोचन
ऑडियो-विजुअल क्लिप का एलइडी पर प्रदर्शन
राज्य के पांच जिलों को शत-प्रतिशत विद्युतीकृत जिला घोषित किया जायेगा
राज्य में कृषि के विकास के लिए सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों को किसानों तक पहुंचाने के लिए कृषि व किसानों पर केंद्रित कार्यक्रम की शुरुआत
राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग के अंतर्गत नव चयनित राजस्व कर्मचारी व अमीन के बीच नियुक्ति पत्र का वितरण
स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के अंतर्गत प्लस टू विद्यालय के नव चयनित शिक्षकों के बीच नियुक्ति पत्र का वितरण
15 नवंबर को सभी विद्यालय को खुले रखने का आदेश
रांची. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने आदेश जारी कर 15 नवंबर को सामान्य दिनों की तरह सभी विद्यालयों को खोलने का आदेश जारी किया है. आदेश में कहा गया है कि उस दिन किसी भी शिक्षक, पारा शिक्षक, कर्मचारी या अनुबंध आधारित कर्मी की छुट्टी स्वीकृत नहीं की जायेगी. सभी शिक्षाकर्मियों को अपनी ड्यूटी पर उपस्थित होना अनिवार्य किया गया है. 15 नवंबर को राज्य स्तर व जिला स्तर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. सभी विद्यालयों में भी कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे.
शिक्षा के मामले में पिछले 18 वर्षों में क्या प्रगति हुई है, उसकी समीक्षा सीएमसी द्वारा की जानी है. कार्यक्रमों में शिक्षाकर्मियों को शामिल होना अनिवार्य है. यह आदेश विभाग के प्रधान सचिव अमरेंद्र प्रताप सिंह के हस्ताक्षर से जारी किया गया है. कहा गया है कि 15 नवंबर को राज्य स्थापना दिवस पर अवकाश घोषित किया गया है. उस दिन उपस्थित होने के बदले शिक्षक व कर्मचारी किसी अन्य दिन क्षतिपूरक अवकाश ले सकेंगे.
रांची : सरकार की कार्रवाई से पारा शिक्षकों में आक्रोश, 15 को मोरहाबादी में जुटेंगे
रांची : राज्य सरकार की कार्रवाई को लेकर 67,000 पारा शिक्षकों में आक्रोश व्याप्त हो गया है. सरकार की दमनकारी कार्रवाई के विरोध में पारा शिक्षकों ने 15 नवंबर को मोरहाबादी मैदान में एकत्रित होने का निर्णय लिया है. इस बाबत संजय कुमार दुबे ने विज्ञप्ति जारी की है.
कहा गया कि 15 वर्षों से पारा शिक्षक आंदोलनरत हैं. सरकार ने मुख्य सचिव की अध्यक्षता में समिति बनायी थी. पारा शिक्षकों की सेवा स्थायीकरण नहीं करने तथा मानदेय में 356 व 234 रुपये बढ़ाने की अनुशंसा का विरोध करने का निर्णय लिया गया है. सरकार वार्ता का रास्ता नहीं अपना कर दमनकारी नीतियां लागू कर रही है. जिला कमेटी व राज्य कमेटी के पदाधिकारियों की गिरफ्तारी की तैयारी की जा रही है. चेतावनी दी गयी कि पदाधिकारियों की गिरफ्तारी होने पर 67,000 पारा शिक्षकों को गिरफ्तार करना पड़ेगा.
उल्लेखनीय है कि पूर्वी सिंहभूम जिलाध्यक्ष सुमित तिवारी को विद्यालय से गिरफ्तार कर बोरामा थाना में रखा गया है. संघ ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि गिरफ्तारी जैसी कार्रवाई को स्थगित करते हुए पारा शिक्षकों के हित में घोषणा करें, ताकि 15 वर्षों से संघर्षरत पारा शिक्षकों की न्यायोचित मांगें पूरी हो सकें.
स्थापना दिवस के दिन अनुशासन तोड़नेवाले अगले दिन से होंगे कार्यमुक्त : मुख्यमंत्री
स्थापना दिवस समारोह में शामिल होने के लिए राज्यपाल को मिला निमंत्रण
राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को राज्य के 19वें स्थापना दिवस समारोह (15 नवंबर 2018 ) में शामिल होने के लिए राज्य सरकार ने निमंत्रण दिया है. राज्यपाल को निमंत्रण देने कैबिनेट सचिव एसकेजी रहाटे व मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल राजभवन गये. राज्यपाल ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें