34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : सुकुरहुटू में 40 एकड़ गैर मजरुआ जमीन पर ट्रांसपोर्ट नगर बनाया जाना है

आइएसबीटी के निर्माण के लिए जल्द से जल्द टेंडर निकालने का भी निर्देश रांची : कांके के सुकुरहुटू में ट्रांसपोर्ट नगर के निर्माण के लिए नगर विकास विभाग ने जिला प्रशासन से जमीन की मांग की है. विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ समन्वय बना कर जल्द से […]

आइएसबीटी के निर्माण के लिए जल्द से जल्द टेंडर निकालने का भी निर्देश
रांची : कांके के सुकुरहुटू में ट्रांसपोर्ट नगर के निर्माण के लिए नगर विकास विभाग ने जिला प्रशासन से जमीन की मांग की है. विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ समन्वय बना कर जल्द से जल्द भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया पूरी कर काम आरंभ करने के लिए कहा है.
सुकुरहुटू में 40 एकड़ गैर मजरुआ जमीन पर ट्रांसपोर्ट नगर प्रस्तावित है. वहां तक जाने के लिए 9.20 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाना था. वर्ष 2008 में आरआरडीए ने जिला प्रशासन को जमीन अधिग्रहण के लिए 3.3 करोड़ रुपये दिये थे. लेकिन, भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी.
वर्ष 2016 में आरआरडीए और जिला प्रशासन के बीच मामले को लेकर कई बार पत्रों का भी आदान प्रदान हुआ था. आरआरडीए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया में हुए विलंब के कारण मुआवजा राशि में वृद्धि के बदले जिला प्रशासन से ब्याज की राशि मांग रहा था. इस विवाद के दो वर्ष बाद आरआरडीए से ट्रांसपोर्ट नगर निर्माण की जिम्मेदारी नगर विकास विभाग ने स्वयं ले ली.
इसी वर्ष मुख्यमंत्री के निर्देश पर पंडरा में भी ट्रांसपोर्ट नगर निर्माण पर विचार किया गया था. हालांकि, व्यापारियों के विरोध के बाद फिर से सुकुरहुटू में ही ट्रांसपोर्ट नगर निर्माण का निर्णय लिया गया है. नगर विकास सचिव ने ट्रांसपोर्ट नगर का डीपीआर तैयार कर रही परामर्शी कंपनी को योजना में आवश्यक सुधार के लिए कहा है. यहां यह भी उल्लेखनीय है कि कांके क्षेत्र में ही अंतरराज्यीय बस अड्डा (आइएसबीटी) भी प्रस्तावित है. आइएसबीटी बिरसा कृषि विवि की भूमि पर बनाया जाना है. श्री सिंह ने आइएसबीटी के निर्माण के लिए जल्द टेंडर निकालने का भी निर्देश दिया है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें