31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : कुपोषित है दो साल की जूही, वजन केवल छह किलो, रिम्स में चल रहा इलाज

राजीव पांडेय सही तरीके से नहीं हो रही सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की मॉनिटरिंग, नतीजा सामने है रांची : केंद्र और राज्य सरकार के स्तर पर कुपोषण के बचाव और परिवार नियोजन की कई योजनाएं चल रही हैं. लेकिन, विभागीय स्तर पर इन योजनाओं की मॉनिटरिंग के नाम पर केवल खानापूर्ति की जा […]

राजीव पांडेय
सही तरीके से नहीं हो रही सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की मॉनिटरिंग, नतीजा सामने है
रांची : केंद्र और राज्य सरकार के स्तर पर कुपोषण के बचाव और परिवार नियोजन की कई योजनाएं चल रही हैं. लेकिन, विभागीय स्तर पर इन योजनाओं की मॉनिटरिंग के नाम पर केवल खानापूर्ति की जा रही है.
इस वजह से राज्य के दूर-दराज और ग्रामीण इलाकों में अब भी कुपोषण के मामले सामने आ रहे हैं. ताजा मामला गुमला के बिशुनपुर का है, जहां की दो वर्षीय जूही बेग कुपोषण का शिकार हो गयी है.
रिम्स के शिशु रोग विभाग में डॉ मिन्नी रानी अखौरी की यूनिट में जूही बेग का इलाज चल रहा है. डॉ अखौरी ने बताया कि अच्छी डाइट नहीं मिलने की वजह से बच्ची कुपोषण की शिकार हो गयी है. कुपोषण की वजह से बच्ची को कई अन्य बीमारियां भी हो गयी हैं. डॉ अखौरी के मुताबिक अमूमन दो साल की एक बच्ची का वजन 12 से 13 किलो के बीच होना चाहिए.
जबकि, जूही का वजन मात्र छह किलो ही है. वहीं, बच्ची की मां निर्मला बेग ने बताया कि बच्ची का पेट बड़ा हो गया था. साथ ही पूरा शरीर सूज गया था. वह बच्ची को पहले गुमला सदर अस्पताल ले गयी थी, जहां से डॉक्टरों ने रिम्स रेफर कर दिया. यहां बच्ची का इलाज कर रहे डॉक्टरों ने कहा है कि बच्ची को अभी कुछ और दिनों तक अस्पताल में ही रखना होगा.
बच्ची को मिल रही है स्पेशल डाइट
कुपोषण की पुष्टि होने के बाद जूही बेग के लिए डॉ मिन्नी रानी अखौरी और डाइटिशियन डॉ मिनाक्षी कुमारी ने अलग से स्पेशल डाइट तैयार की है. इसके तहत बच्ची को हर दिन 1200 कैलोरी युक्त खाना दिया जा रहा है. साथ ही 22 ग्राम प्रोटीन और 200 एमएल दूध भी रोजाना बच्ची को दिया जा रहा है.
परिजन के पास पौष्टिक खाना खिलाने की क्षमता नहीं है. वहीं, बच्ची की मां ने परिवार नियोजन का ध्यान नहीं रखा. इसलिए बच्ची कुपोषण का शिकार हो गयी है. ऐसे में उसे कई अन्य बीमारियां भी हो गयी हैं. वैसे बच्ची को स्पेशल डाइट दी जा रही है. उम्मीद है कि वह जल्द स्वस्थ हो जायेगी.
डॉ मिन्नी रानी अखौरी,
शिशु रोग विशेषज्ञ, रिम्स

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें