25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्वतंत्रता दिवस पर मोरहाबादी मैदान में झंडोत्तोलन के बाद बोले सीएम रघुवर दास, झारखंड में जल्द होंगी 50 हजार नियुक्तियां

आलोचना तथ्यों के आधार पर होनी चाहिए, जनता को बहकाने के लिए नहीं रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि पिछले साढ़े तीन साल में हमारी सरकार ने 31 लाख 50 हजार से ज्यादा रोजगार और स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराये हैं. अभी तक एक लाख से ज्यादा युवाओं को सरकारी नौकरी दी गयी […]

आलोचना तथ्यों के आधार पर होनी चाहिए, जनता को बहकाने के लिए नहीं
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि पिछले साढ़े तीन साल में हमारी सरकार ने 31 लाख 50 हजार से ज्यादा रोजगार और स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराये हैं.
अभी तक एक लाख से ज्यादा युवाओं को सरकारी नौकरी दी गयी है, जिनमें स्थानीय नीति के तहत 95 प्रतिशत से ज्यादा स्थानीय युवाओं को रोजगार मिला है. जल्द ही 50 हजार सरकारी नौकरियां और उपलब्ध करायी जायेंगी. एक लाख से ज्यादा सखी मंडलों के माध्यम से 16 लाख से ज्यादा बहनों को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराये गये हैं.
14 लाख 50 हजार लोगों को 5430 करोड़ रुपये का मुद्रा लोन उपलब्ध कराया गया, जिससे उन्होंने अपना रोजगार शुरू किया और अब वो नौकरी मांगने वाले नहीं, नौकरी देने वाले बन गये हैं. श्री दास बुधवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मोरहाबादी मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे.
उन्होंने कहा कि आगामी राष्ट्रीय युवा दिवस तक निजी क्षेत्र में एक लाख रोजगार के अवसर और उपलब्ध कराये जायेंगे. मोमेंटम झारखंड के जरिये 50 हजार से ज्यादा युवाओं को प्रत्यक्ष रोजगार मिला है और डेढ़ लाख युवाओं को अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर हासिल हुए हैं.
सार्वजनिक उपक्रमों में 10 हजार लोगों को नौकरी मिली है.
नवंबर में होगा ग्लोबल एग्रीकल्चर व फूड सम्मिट
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष नवंबर में किसानों के लिए एक ग्लोबल एग्रीकल्चर व फूड सम्मिट का आयोजन किया जायेगा, जो किसानों की आय दोगुना करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा.
झारखंड की अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार कृषि है. किसान भाइयों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बिना किसी शुल्क के बीमा कराया जा रहा है. किसानों द्वारा दी जाने वाली प्रीमियम की राशि सरकार वहन कर रही है. सरकार ने पिछले साल ही किसानों के लिए चौबीस घंटे काम करनेवाली हेल्पलाइन शुरू की है, जहां किसान अपनी किसी भी समस्या का समाधान हासिल कर सकते हैं.
स्थानीय नीति के तहत 95% स्थानीय युवाओं को रोजगार मिला
भ्रष्टाचार का कलंक मिटा विकास की हो रही चर्चा
श्री दास ने कहा कि एक समय भ्रष्टाचार के लिए जाना जाने वाला राज्य आज विकास के क्षेत्र में प्रथम चार राज्यों में खड़ा है. आज इसकी ख्याति तेजी से बढ़ते हुए राज्य के रूप में है. नेक इरादों और बुलंद हौसलों के साथ हम न्यू झारखंड के निर्माण में जुट गये हैं. आज देश या दुनिया में झारखंड के विकास पर चर्चा होती है. भ्रष्टाचार का जो कलंक झारखंड के माथे पर लगा दिया गया था, आपके सहयोग से उस कलंक को धो दिया गया है.
जनता के सहयोग से अंतिम सांस ले रहा है नक्सलवाद
श्री दास ने कहा कि भ्रष्टाचार पर सरकार की नीति जीरो टॉलरेंस की है. पिछले साढ़े तीन साल में 300 से ज्यादा आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है.
इसके अतिरिक्त लाभुकों को व्यक्तिगत लाभ की योजनाएं जैसे छात्रवृत्ति, पेंशन, नरेगा में मजदूरी की राशि डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके खाते में भेजे जाने से बिचौलियों को समाप्त किया गया है.
इससे राज्य को 295 करोड़ रुपये की बचत भी हुई है. उन्होंने कहा कि विकास और जनता के सहयोग से नक्सलवाद अंतिम सांस ले रहा है. जल्द ही इसे भी खत्म कर दिया जायेगा. इससे पहले मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कांके रोड स्थित मुख्यमंत्री आवास में भी राष्ट्रीय ध्वज फहराया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें