29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

युवा कांग्रेस के प्रदर्शन में लाठीचार्ज, नेताओं समेत पुलिसकर्मी भी घायल, एनएसयूआइ नेताओं पर दर्ज होगी प्राथमिकी

रांची : सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ झारखंड प्रदेश युवा कांग्रेस की अोर से बुधवार को बिरसा चौक पर धरना-प्रदर्शन किया जा रहा था़ इस दौरान विधानसभा घेराव को लेकर पुलिस और युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में झड़प हो गयी़ पुलिस ने पहले कार्यकर्ताओं को समझाने का प्रयास किया. लेकिन वे नहीं माने. इसके […]

रांची : सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ झारखंड प्रदेश युवा कांग्रेस की अोर से बुधवार को बिरसा चौक पर धरना-प्रदर्शन किया जा रहा था़ इस दौरान विधानसभा घेराव को लेकर पुलिस और युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में झड़प हो गयी़ पुलिस ने पहले कार्यकर्ताओं को समझाने का प्रयास किया. लेकिन वे नहीं माने. इसके बाद बल प्रयोग किया गया. पानी की बौछार की गयी. इसके बाद कार्यकर्ता उग्र हो गये.
वे सभी गेट फांदकर आगे बढ़ने की कोशिश करने लगे. इसके बाद उन्हें नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने अश्रु गैस छोड़ा. फिर भी कार्यकर्ता नहीं मानें, तो पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया. कार्यकर्ताआें को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा. जिससे करीब एक दर्जन लोग घायल हो गये.
घायलों में कांग्रेस के अाठ कार्यकर्ता और चार पुलिसकर्मी शामिल बताये जाते हैं. घायलों को इलाज के लिए रिम्स ले जाया गया. प्रदर्शन में शामिल होने के लिए युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष केशवचंद यादव, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्रीनिवास भी दिल्ली से आये थे. उनके अलावा प्रदेश अध्यक्ष सहित विभिन्न जिला के अध्यक्ष व अन्य पदाधिकारी भी आये थे.
बीच सड़क पर कर रहे थे नारेबाजी
प्रदर्शन को देखते हुए प्रशासन ने दिन के एक बजे सुरक्षा कारणों से बिरसा चौक की अोर से एचइसी जानेवाले गेट को बंद कर दिया गया.
इसके बाद कार्यकर्ता अपने नेता के साथ बीच सड़क पर बैठ गये अौर सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे. इसके बाद कार्यकर्ता विधानसभा मार्च के लिए आगे बढ़े. पुलिस ने रोक कर वापस जाने को कहा. लेकिन कार्यकर्ता नहीं माने और जबरन गेट को तोड़ कर आगे बढ़ने लगे.
जब पुलिस ने उन्हें रोका तो दिन के 1.30 बजे कार्यकर्ताओं व पुलिस के बीच झड़प हो गयी. कार्यकर्ता नहीं माने तो पुलिस ने पानी की बौछार शुरू कर दी. इसके बाद भी कार्यकर्ता जमे रहे अौर गेट को फांद कर विधानसभा जाने की कोशिश करने लगे. इसके बाद पुलिस गेट से कूदने वालों पर लाठी बरसाने लगी.
इस बीच एक कार्यकर्ता दोपहर 1.47 बजे गेट से कूद गया. जिससे घायल हो गया. उधर, पुलिस ने भी उसकी पिटाई कर गिरफ्तार कर लिया. इसके बाद प्रशासन द्वारा तैनात दंडाधिकारी के कहने पर कार्यकर्ता दिन के 1.50 बजे धरने पर बैठ गये. पुन: दोपहर 1.57 बजे कार्यकर्ताओं द्वारा गेट तोड़ने का प्रयास किया गया. पुलिस ने फिर पानी की बाैछार की.
लाठी चार्ज कर उन्हें हटाने का प्रयास किया. इसके बाद कार्यकर्ता दो भागों में बंट गये. पुलिस ने कार्यकर्ताअों को गेट से काफी दूर पीछे कर दिया.
इसके बाद कार्यकर्ता फिर एकजुट होकर बैरिकेटिंग को तोड़कर अंदर आने लगे. जिस पर पुलिस वालों ने उन्हें पीछे हटाने का प्रयास किया, लेकिन वे नहीं माने. पुलिस ने फिर लाठी चार्ज किया. इसके बाद से कार्यकर्ता भी अपने साथ लाये झंडे का डंडा निकाल कर उसे पुलिस की ओर फेंकने लगे.
पुलिस को निशाना बना कर पत्थरबाजी करते हुए चप्पल अौर पानी की बोतलें भी फेंकने लगे. जिसके बाद से प्रशासन ने भीड़ को हटाने के लिए अश्रु गैस के गोले छोड़े. साथ ही कार्यकर्ताअों को दौड़ा कर पीटा और दूर तक खदेड़ा गया. जिससे करीब एक दर्जन कार्यकर्ताओं को चोट आयी है. इसमें से चार को गंभीर चोट लगी है़ वहीं कार्यकर्ताओं द्वारा पत्थर आदि फेंके जाने से जगन्नाथपुर थाना प्रभारी अनूप स्वर्णकार सहित कुछ पुलिसकर्मियों भी जख्मी हो गये.
कई पुलिसकर्मियों के हाथों में सुरक्षा गार्ड नहीं होने के कारण कुर्सी आदि से स्वयं को बचाते दिखे. दिन के तीन बजे के बाद हालात में सुधार होने के बाद छोटे गेट से पैदल आने जाने वाले लोगों को जाने दिया गया. वहीं साढ़े तीन बजे एचइसी की अोर से आनेवाले गेट को खोल दिया गया. आखिर में शाम पांच बजे के करीब बिरसा चौक से एचइसी की अोर जानेवाले गेट को खोला गया. इसके बाद जनजीवन सामान्य हो गया.
पत्थरबाजी, जूता चप्पल व पानी के बोतल फेंके गये
दिन के 1.30 बजे से तीन बजे तक टकराहट से लेकर लाठीचार्ज व पत्थरबाजी हुई. एक कांग्रेस नेत्री की महिला पुलिसकर्मी ने पिटाई कर दी. कार्यकर्ता होटल व दुकान में छिप गये. कई हटिया स्टेशन रोड की अोर भागे.
हिनू चौक से लेकर बिरसा चौक तक गाड़ियों की लंबी कतारें लगी रहीं. बार-बार जाम की स्थिति बनती रही. बिरसा चौक से लेकर हवाई नगर रोड में भी गाड़ियों का तांता लगा रहा. जिससे लोग परेशान रहे.
झारखंड से बीजेपी की सरकार को हटाने तक जारी रहेगा कांग्रेस का आंदोलन : श्रीनिवास
रांची : युवा कांग्रेस के धरना प्रदर्शन में हिस्सा लेने आये यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्रीनिवास ने कहा कि बीजेपी सरकार को हटाने तक हमलोगों का आंदोलन जारी रहेगा . उन्होंने कहा कि भारत बचाअो जनआंदोलन कार्यक्रम के तहत वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव तक उनका आंदोलन विभिन्न राज्यों व बड़े शहरों में होगा.
पैदल जाना पड़ा स्टेशन, छूट गयी ट्रेन
धरना प्रदर्शन के दौरान गेट बंद रहने से कई लोगों की ट्रेनें छूट गयी.एचइसी की अोर से आनेवाले यात्री जैसे-तैसे पैदल रेलवे लाइन को पार करते हुए स्टेशन व एयरपोर्ट की अोर गये. लेकिन देरी के कारण कई लोगों की ट्रेनें छूट गयी. वहीं स्कूली बच्चे भी जान हथेली पर लेकर रेलवे लाइन से आना जाना कर रहे थे. एचइसी की अोर से वाहन नहीं आने व हटिया स्टेशन रोड में वाहनों के नहीं चलने के कारण यह परेशानी और बढ़ गयी थी. बिरसा चौक की अोर से एचइसी की अोर भी वाहन नहीं चल रहे थे .
सेल्फी लेने व फोटो खिंचाने के लिए खानी पड़ी पिटाई
बिरसा चौक स्थित गेट पर चढ़ कर सेल्फी लेने व फोटो खिंचाने के लिए कार्यकर्ताओं को पिटाई भी खानी पड़ी बावजूद वे लोग जुटे रहे. जैसे ही कोई कार्यकर्ता गेट पर चढ़ रहा था तो वैसे ही दूसरी तरफ से पुलिसकर्मी उन पर डंडे बरसा दे रहे थे. इतना ही नहीं धरना स्थल से लेकर अपने-अपने वाहनों के करीब भी कई लोगों ने सेल्फी ली.
लाठी-गोली से जनआंदोलन को नहीं दबा सकती सरकार : डॉ अजय
विधानसभा के समक्ष बिरसा चौक पर युवा कांग्रेस के भारत बचाओ कार्यक्रम के दौरान हुए लाठीचार्ज की कांग्रेस अध्यक्ष डॉ अजय कुमार ने निंदा की है. कहा कि रघुवर सरकार लाठी-गोली से जनआंदोलन को दबा नहीं सकती है. उन्होंने कहा कि युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता बिरसा चौक पर शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे थे. ऐसे में उन्हें बेरहमी से पीटा गया.
महिला कार्यकर्ताओं को पुरुष पुलिसकर्मियों ने लाठी से पीटा. पार्टी के प्रवक्ता लाल किशोर नाथ शाहदेव ने बताया कि घायल कार्यकर्ताओं को रिम्स सहित शहर के अन्य अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. घायलों से मिलने विधायक दल के नेता आलमगीर आलम, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय, विधायक सुखदेव भगत, बादल पत्रलेख, डॉ इरफान अंसारी, प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद, डॉ राजेश गुप्ता, डॉ तौसिफ, सुरेश बैठा, रामाकांत आदि पहुंचे.
एनएसयूआइ नेताओं और कार्यकर्ताओं पर दर्ज होगी प्राथमिकी
रांची : विधानसभा घेराव के दौरान एचइसी गेट के पास पुलिस पर पथराव और सरकारी काम में बाधा पहुंचाने के आरोप में जगन्नाथपुर थाना में केस दर्ज होगा. केस मजिस्ट्रेट या पुलिस अपने बयान पर दर्ज करा सकती है.
मामले में एनएसयूआइ के जिन नेताओं की पहचान हुई है, उन्हें नामजद आरोपी बनाया जायेगा. सभी पर सरकारी कामकाज में बाधा पहुंचाने की धारा भी लगेगी. केस दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है.
लाठीचार्ज के खिलाफ रघुवर सरकार का फूंका गया पुतला
रांची : युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर पुलिस द्वारा लाठी चार्ज किये जाने के विरोध में महानगर कांग्रेस कमेटी ने अलबर्ट एक्का चौक पर राज्य सरकार का पुतला फूंका. इस मौके पर वक्ताओं ने कहा कि झारखंड सरकार पूरी तरह निरंकुश हो गयी है. शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे युवाओं पर लाठीचार्ज करना इसी निरंकुशता की परिधि में आता है.
सरकार को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा. मौके पर ज्योति सिंह मथारू, उदय प्रताप, सोनाल शांति, अरुण श्रीवास्तव, विनोद सिंह, सुरेंद्र सिंह, कमल ठाकुर, रियाज खान, राकेश सिन्हा, सोनू वर्मा, राजू राम, अजय सिंह आदि थे.
कांग्रेसियों पर लाठीचार्ज को लेकर भाकपा ने की निंदा
रांची : विधानसभा मार्च के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर हुए लाठीचार्ज की भाकपा ने निंदा की है. भाकपा राज्य सचिव भुवनेश्वर प्रसाद मेहता ने कहा है कि सरकार अपने विरोधियों के साथ अपराधी जैसा बरताव कर रही है. राज्य में जो भी आंदोलन हो रहे हैं, सरकार उसका दमन कर रही है. रघुवर सरकार नहीं चाहती है कि कोई भी उसके सामने सच बोले़ जो भी बोलेगा उसकी आवाज ताकत के दम पर दबा दी जायेगी, जिसका परिणाम देखने को मिल रहा है़
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें