26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देश के 100 सबसे साफ शहरों में नौ झारखंड के, रांची को 21वां स्थान

स्वच्छ सर्वेक्षण-2018. सिटीजन फीडबैक के मामले में रांची श्रेष्ठ रांची : भारत सरकार के आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा कराये गये स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 में झारखंड ने शानदार प्रदर्शन किया है. देश के टॉप 100 स्वच्छ शहरों में झारखंड के नौ शहरों को स्थान मिला है. चास को 19वां, मानगो को 20वां, रांची को 21वां, […]

स्वच्छ सर्वेक्षण-2018. सिटीजन फीडबैक के मामले में रांची श्रेष्ठ

रांची : भारत सरकार के आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा कराये गये स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 में झारखंड ने शानदार प्रदर्शन किया है. देश के टॉप 100 स्वच्छ शहरों में झारखंड के नौ शहरों को स्थान मिला है. चास को 19वां, मानगो को 20वां, रांची को 21वां, जमशेदपुर को 30वां, धनबाद को 53वां, देवघर को 56वां, गिरिडीह को 58वां, आदित्यपुर को 64वां और हजारीबाग को 96वां स्थान मिला है.

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ शहर प्रतिस्पर्द्धा में शामिल 4041 नगर निकायों की रैंकिंग सूची जारी की है. इंदौर में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के नगर विकास मंत्री सीपी सिंह और अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह को सम्मानित किया.कार्यक्रम के दौरान देश भर के राज्यों की राजधानी की स्वच्छता रैंकिंग में सिटीजन फीडबैक के मामले में राजधानी रांची को श्रेष्ठ माना गया. रांची नगर निगम को इसके लिए सम्मानित किया गया.

वहीं, एक लाख से तीन लाख आबादी वाले शहरों में सिटीजन फीडबैक के मामले में गिरिडीह को भी सम्मानित किया गया. ईस्ट जोन में एक लाख से कम आबादी वाले शहरों में बुंडू को क्लीनेस्ट सिटी का पुरस्कार दिया गया. ईस्ट जोन में ही चाईबासा को सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट में बेहतर काम करने के लिए पुरस्कृत किया गया. इनोवेशन और बेस्ट प्रैक्टिस के मामले में पाकुड़ को भी अवार्ड मिला. केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह ने उक्त निकायों के प्रतिनिधियों को सम्मानित किया. मौके पर स्टेट अरबन डेवलपमेंट एजेंसी के निदेशक राजेश शर्मा, मेयर आशा लकड़ा, नगर आयुक्त डॉ शांतनु अग्रहरि समेत निकायों के अधिकारी मौजूद थे.
एक लाख से कम आबादी वाले शहरों में बुंडू को क्लीनेस्ट सिटी का पुरस्कार
झारखंड ने स्वच्छता सर्वेक्षण में अच्छा प्रदर्शन किया है. हालांकि अभी और बहुत अच्छा किया जा सकता है. राज्य को स्वच्छ रखने में नागरिकों का सहयोग अपेक्षित है. अभी इंदौर में हूं और स्वच्छता के प्रति यहां के लोगों का समर्पण देख कर बहुत अच्छा लग रहा है. उम्मीद करता हूं कि झारखंड के लोग भी अपने शहर को स्वच्छ रखना अपना कर्तव्य समझेंगे.
– सीपी सिंह, नगर विकास मंत्री
पीएम ने दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहरी स्वच्छता में झारखंड के प्रथम स्थान पाने पर झारखंड की जनता को बधाई दी है. श्री मोदी ने कार्यक्रम के दौरान प्रसारित झारखंड के स्वच्छता अभियान पर आधारित एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म की भी प्रशंसा की.
ये हैं नौ शहर
चास 19वां
मानगो 20वां
रांची 21वां
जमशेदपुर 30वां
धनबाद 53वां
देवघर 56वां
गिरिडीह 58वां
आदित्यपुर 64वां
हजारीबाग 96वां
गिरिडीह, पाकुड़ और चाईबासा को भी सम्मान
चाईबासा को सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के क्षेत्र में पुरस्कार
सिटीजन फीडबैक मामले में गिरिडीह भी सम्मानित
इनोवेशन और बेस्ट प्रैक्टिस के मामले में पाकुड़ को भी अवार्ड
इंदौर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्री सीपी सिंह व अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह को सम्मानित किया
केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह ने उक्त निकायों के प्रतिनिधियों को सम्मानित किया

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें