39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : सीएम रघुवर दास आज कांके से कृषि चौपाल की करेंगे शुरुआत

गागी गांव में होगा समारोह का आयोजन हरेक दिन के लिए तय है कार्यक्रम रांची : कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग के प्रखंड स्तरीय कृषि चौपाल की शुरुआत मुख्यमंत्री रघुवर दास बुधवार को कांके प्रखंड के गागी गांव से करेंगे. इसमें पांच हजार से अधिक किसान हिस्सा लेंगे. कार्यक्रम में कृषि मंत्री रणधीर सिंह, मुख्य […]

गागी गांव में होगा समारोह का आयोजन हरेक दिन के लिए तय है कार्यक्रम
रांची : कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग के प्रखंड स्तरीय कृषि चौपाल की शुरुआत मुख्यमंत्री रघुवर दास बुधवार को कांके प्रखंड के गागी गांव से करेंगे.
इसमें पांच हजार से अधिक किसान हिस्सा लेंगे. कार्यक्रम में कृषि मंत्री रणधीर सिंह, मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, विकास आयुक्त डीके तिवारी भी मौजूद रहेंगे. कृषि सचिव पूजा सिंघल के अनुसार समारोह में मुख्यमंत्री कृषि, पशुपालन, सहकारिता, मत्स्य, उद्यान, भूमि संरक्षण, गव्य विकास विभाग की योजनाओं की शुरुआत करेंगे. सांकेतिक रूप से लाभुकों के बीच लाभ, अनुदान, परिसंपत्ति व उपादान का वितरण किया जायेगा. कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लाभुकों के घर तक सेवा पहुंचाना है. इसका आयोजन 29 जून तक होगा. हरेक दिन के लिए कार्यक्रम तय है.
पहले तीन दिन होनेवाले हैं ये कार्यक्रम
पहले दिन योजनाओं पर कार्यशाला का आयोजन, लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का वितरण, खरीफ के लिए दलहन, तिलहन व धान बीज का वितरण होगा. मृदा का नमूना भी लिया जायेगा.
दूसरे दिन फसल बीमा योजना पर कार्यशाला का आयोजन होगा. लंबित दावों का भुगतान किया जायेगा. 2018-19 के लिए विभिन्न स्कीमों के लाभुकों का चयन किया जायेगा. तीसरे दिन वैसे किसानों को लाभ दिया जायेगा, जो पहले दिन लाभ नहीं ले सके हैं. इ-नैम योजना के बारे में जानकारी दी जायेगी.
जैविक व मसाला खेती के बारे में बताया जायेगा. श्रीमती सिंघल ने बताया कि डेयरी पशु मेले का आयोजन होगा. गव्य गोष्ठी होगी. पशुपालन विभाग पशु स्वास्थ्य कैंप का भी आयोजन करेगा. कृत्रिम गर्भाधान के कार्यक्रम भी होंगे. पशु टीकाकरण भी होगा. मत्स्य विभाग द्वारा मछुआरा लाभुकों का आवेदन प्राप्त किया जायेगा. सहकारिता विभाग फसल बीमा के दावों का भुगतान करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें