Advertisement

ranchi

  • Jun 13 2018 8:08AM

रांची : प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ अजय कुमार ने कहा, अडानी पावर प्लांट के लिए नियमों को ताक पर रख रही है सरकार

रांची : प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ अजय कुमार ने कहा, अडानी पावर प्लांट के लिए नियमों को ताक पर रख रही है सरकार

रांची : प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष डाॅ अजय कुमार ने कहा कि झारखंड की रघुवर सरकार गोड्डा में अदानी पावर प्लांट शुरू कराने के लिए नियमों और जनहित को ताक पर रख कर फैसले ले रही है. नियमानुसार राज्य में  स्थित हर पावर प्लांट को 25 प्रतिशत बिजली झारखंड सरकार को लागत मूल्य पर देनी होगी. इनमें से 12 प्रतिशत बिजली के लिए राज्य सरकार केवल उत्पादक सामग्री में लागत मूल्य चुकायेगी. 

शेष 13 प्रतिशत के लिए उत्पादक सामग्री और अन्य लागत का भी खर्च भी देय होगा. लेकिन रघुवर सरकार ने इन नियमों को धत्ता बताते हुए अडानी को लाभ पहुंचाने के लिए नया एग्रीमेंट साइन किया है. इसके अनुसार अडानी को कोयला समेत अन्य लागत सामग्री सरकार कम दाम में उपलब्ध करायेगी या अदानी से पूरे 25 प्रतिशत के लिए लागत पर बिजली खरीदेगी. 

डाॅ कुमार ने कहा कि अभी कुछ दिन पहले ही झारखंड में बिजली की कीमत में अप्रत्याशित रूप से 98 फीसदी तक की बढ़ोतरी की गयी है. इससे आम लोग त्रस्त हैं. कांग्रेस पार्टी रघुवर सरकार से पूछना चाहती है कि किसके हितों के लिए काम किया जा रहा है. क्या सरकार ने बिजली के दाम जनता की जेब काट कर अदानी जैसे उद्योगपतियों को लाभ देने के लिए बढ़ाये हैं. किस आकलन के अनुसार बिजली की दर दोगुनी की गयी है. 

अदानी के हित में लिये गये फैसले से राज्य की जनता को क्या फायदा होगा. सरकार को यह भी साफ करना चाहिए कि अदानी के हित में फैसला किसके दबाव में लिया गया है. डाॅ अजय ने कहा कि अगर झारखंड सरकार ने बिजली दर में वृद्धि और अदानी को ज्यादा पैसे देने का फैसला वापस नहीं लिया, तो कांग्रेस सड़क से लेकर विधानसभा तक आंदोलन करेगी.

Advertisement

Comments