27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड: आठ निजी स्कूलों में 500 किलोवाट तक का लगाया गया सोलर प्लांट, पढ़ें पूरी खबर

गुरुनानक स्कूल और डीएवी समूह के स्कूल में लगाये गये प्लांट 31 मार्च तक निजी स्कूलों, संस्थानों के लिए दिया गया था मौका रांची : झारखंड रीनिवेबल इनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (ज्रेडा) की ओर से राजधानी के आठ स्कूलों में पांच सौ किलोवाट तक का सोलर प्लांट स्थापित किया गया है. 31 मार्च तक निजी स्कूलों, […]

गुरुनानक स्कूल और डीएवी समूह के स्कूल में लगाये गये प्लांट
31 मार्च तक निजी स्कूलों, संस्थानों के लिए दिया गया था मौका
रांची : झारखंड रीनिवेबल इनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (ज्रेडा) की ओर से राजधानी के आठ स्कूलों में पांच सौ किलोवाट तक का सोलर प्लांट स्थापित किया गया है. 31 मार्च तक निजी स्कूलों, संस्थानों के लिए यह मौका दिया गया था, जिसमें केंद्र सरकार और यूएनडीपी की तरफ से अतिरिक्त सहायता दी गयी थी.
राजधानी के गुरुनानक स्कूल, डीएवी समूह के स्कूल में ये प्लांट लगाये गये. 20-20 किलोवाट और इससे अधिक का सोलर पावर प्लांट स्कूल कैंपस में लगाया गया. निजी स्कूलों में पावर प्लांट लगाने के लिए यूएनडीपी और केंद्र सरकार की तरफ से योजना के लिए निजी स्कूलों को 30 प्रतिशत और संस्थानों को अतिरिक्त 20 प्रतिशत की सब्सिडी दी गयी. ज्रेडा के निदेशक निरंजन कुमार ने बताया कि कुछ स्कूलों की तरफ से ही रूफ टॉप प्लांट के लिए आवेदन दिये गये हैं. इनमें राजधानी के 160 से अधिक निजी स्कूलों में से सिर्फ 432 किलोवाट का आवेदन ही ज्रेडा को प्राप्त हुआ था.
72 हजार में लगाये गये प्लांट
एक से पांच मेगावाट तक के लिए 72000 का प्लांट लगाया गया. इनमें स्कूलों को 21 हजार रुपये और संस्थानों को 35 हजार रुपये तक की रियायत दी जाने की बातें कही गयी थीं. एक से पांच किलोवाट के प्लांट के लिए 1.20 लाख रुपये में 21 हजार रुपये की सब्सिडी देने की बातें कही गयी थीं. वहीं, अतिरिक्त सब्सिडी 12 हजार रुपये संस्थानों को दिये जाने का वादा भी किया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें