34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : रामनवमी के लिए यातायात पुलिस ने तैयार किया रूट मैप, कल दोपहर दो बजे के बाद मेन रोड में वाहनों की नो इंट्री

रांची : रामनवमी के अवसर पर निकाली जानेवाली झांकियों व शोभायात्रा और चौती दुर्गापूजा के प्रतिमा विसर्जन को लेकर राजधानी की यातायात व्यवस्था में बदलाव किया गया है. उपायुक्त राय महिमापत रे और एसएसपी कुलदीप द्विवेदी के आदेश पर राजधानी की यातायात पुलिस ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली हैं. इसके साथ ही राजधानी के […]

रांची : रामनवमी के अवसर पर निकाली जानेवाली झांकियों व शोभायात्रा और चौती दुर्गापूजा के प्रतिमा विसर्जन को लेकर राजधानी की यातायात व्यवस्था में बदलाव किया गया है. उपायुक्त राय महिमापत रे और एसएसपी कुलदीप द्विवेदी के आदेश पर राजधानी की यातायात पुलिस ने इसकी तैयारियां पूरी कर ली हैं. इसके साथ ही राजधानी के विभिन्न इलाकों के लिए वाहनों का रूट मैप, वाहनों की पार्किंग, ड्रॉप गेट आदि का खाका भी तैयार कर लिया गया है.
ट्रैफिक एसपी संजय रंजन सिंह ने बताया कि रामनवमी को लेकर 25 मार्च से सुबह 9:00 बजे से 26 मार्च तड़के 4:00 बजे तक राजधानी में बड़े वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा. रामनवमी के दिन मेन रोड में दोपहर 2:00 बजे से जुलूस समाप्ति तक हर तरह के वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा.
24 मार्च को झांकी के दौरान दोपहर 2:00 बजे से 25 अप्रैल तड़के 4:00 बजे तक छोटे-बड़े दोपहिया आैर चार पहिया वाहनों का अपर बाजार की ओर से महावीर चौक व रातू रोड से अपर बाजार चौक की ओर प्रवेश वर्जित रहेगा. 26 मार्च को चैती दुर्गा पूजा विसर्जन के दौरान सुबह 9:00 बजे से रात 11:00 बजे तक बड़े वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा. जबकि, उस दिन विभिन्न मार्गों से मेन रोड में प्रवेश दोपहर 2:00 बजे से बंद रहेगा.
रामनवमी के दौरान सुरक्षा में तैनात रहेंगे 1200 अतिरिक्त जवान और 350 पुलिस अफसर
रांची : रांची पुलिस ने रामनवमी के दौरान राजधानी में सुरक्षा-व्यवस्था बनाये रखने की तैयारी कर ली. इस दौरान राजधानी और आसपास के इलाके में अतिरिक्त 700 पुलिस के जवान, 500 होमगार्ड के जवान, 350 पुलिस की तैनाती रहेगी. इसके अलावा एक कंपनी रैफ, एक कंपनी रैप के साथ टीयर गैस की दो टीम और बम स्कॉयड की एक टीम साथ रहेगी.
पुलिस अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार कुछ संवेदनशील इलाके में पुलिस बल की तैनाती कर दी गयी है. शनिवार से अधिकांश पुलिस बलों की तैनाती कर दी जायेगी. इधर, शुक्रवार को डोरंडा थाना क्षेत्र के विभिन्न इलाके में डोरंडा थाना प्रभारी ने रैफ के जवानों के साथ फ्लैग मार्च किया.
लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की. फ्लैग के दौरान आमलोगों को इस बात का विश्वास भी दिलाया कि पुलिस उनकी सुरक्षा में तैनात रहेगी. इधर, एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने राजधानी और आसपास के सभी थानेदारों को एलर्ट रहने को कहा है. डीएसपी रैंक के अफसरों को भी क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर विधि-व्यवस्था की मॉनिटरिंग करने की जिम्मेदारी सौंपी गयी है. पुलिस अधिकारियों के अनुसार विधि-व्यवस्था की हर समस्या से निबटने के लिए पुलिस पूरी तरह से एलर्ट है.
तैयारी पूरी
कल सुबह 9:00 बजे से शहर में बड़े वाहनों की इंट्री पर लगेगी रोक
चैती दुर्गा पूजा विसर्जन के दौरान भी बंद रहेगा बड़े वाहनों का प्रवेश
झांकी का रूट (24 मार्च)
अपर बाजार, महावीर चौक की ओर से आनेवाले सभी प्रकार के रिक्शा, छोटे-बड़े दोपहिया वाहन, चार पहियाा वाहन का प्रवेश नागाबाबा खटाल, जाकिर हुसैन पार्क, किशोरी यादव चौक, शहीद चौक, सुभाष चौक, ग्वाला टोली, श्रद्धानंद रोड, गांधी चौक, रातू रोड गोलचक्कर की ओर से वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा.
हजारीबाग रोड व टाटा रोड से आनेवाली बसें खादगढ़ा बस स्टैंड, इटकी गुमला रोड से आनेवाली बसे आइटीआइ बस स्टैंड तक, खूंटी रोड से आनेवाली बसें बिरसा चौक तक ही आयेंगी और वापस उसी रोड से जायेंगी.
कांके रोड से आने वाली बड़ी गाड़ियां चांदनी चौक तक ही आयेंगी और वहीं से वापस जायेंगी.
हजारीबाग रोड से जिन ट्रकों को इटकी और पलामू रोड जाना हो वे खेल गांव होते हुए टाटीसिलवे, नामकुम, नया सराय, कटहल मोड़ की ओर से परिचालन करेंगे.
नामकुम की ओर से आनेवाले बड़े मालवाहक वाहन टाटीसिलवे होते हुए हजारीबाग रोड की ओर जायेंगे.
रामनवमी का रूट (25 मार्च )
जुलूस के दौरान मेन रोड, अपर बाजार, चर्च रोड में वाहन का प्रवेश वर्जित रहेगा.
जुलूस के दौरान ट्रैफिक को देवेंद्र मांझी चौक से कडरू ओवरब्रिज भेजा जायेगा.
कमिश्नर चौक से मेन रोड जाने वाले किसी प्रकार की वाहन का प्रवेश वर्जित रहेगा.
हजारीबाग रोड व टाटा रोड से आनेवाली बसें खादगढ़ा बस स्टैंड, इटकी गुमला रोड से आनेवाली बसें आइटीआइ बस स्टैंड तक, खूंटी रोड से आनेवाली बसें बिरसा चौक तक ही आयेंगी और वापस उसी रोड से जायेंगी.
कांके रोड से आनेवाली बड़ी गाड़ियां चांदनी चौक तक ही आयेंगी और वहीं से वापस जायेंगी.
हजारीबाग रोड से जिन ट्रकों को इटकी और पलामू रोड जाना हो वे खेल गांव होते हुए टाटीसिलवे, नामकुम, नया सराय, कटहल मोड़ की ओर से परिचालन करेंगे.
नामकुम की ओर से आनेवाले बड़े मालवाहक वाहन टाटीसिलवे होते हुए हजारीबाग रोड की ओर जायेंगे.
विसर्जन शोभायात्रा के लिए रूट (26 मार्च)
चैती दुर्गा पूजा विसर्जन शोभा यात्रा 26 मार्च को दिन के 11 बजे से रात 11 बजे अथवा जुलूस समाप्ति तक सभी प्रकार के बड़े वाहनों का प्रवेश शहर में नहीं होगा. इस दौरान बूटी मोड़, पिस्का मोड़, खूंटी रोड तथा कांके रोड से यात्री बसों सहित बड़ी गाड़ियों का प्रवेश नागाबाबा खटाल क्षेत्र में वर्जित रहेगा.
शोभायात्रा के मुख्य मार्ग भूतहा तालाब से महावीर चौक, नागाबाबा खटाल से गौशाला, प्यादा टोली चौक होते हुए पुन: महावीर चौक, गांधी चौक, शहीद चौक से अलबर्ट एक्का चौक, एचबी रोड थड़पखना से लालपुर चौक होते हुए डंगरा टोली चौक, पुरुलिया रोड होते हुए सर्जना चौक से मेन रोड होते हुए पुन: अलबर्ट एक्का चौक तक हाेगा़

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें