29.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड : पहले दिन प्रश्न देख खिल उठे परीक्षार्थियों के चेहरे

राज्य भर में शांतिपूर्वक शुरू हुई कक्षा आठ की बोर्ड परीक्षा राज्य के 5.33 लाख परीक्षार्थी पहली बार दे रहे हैं कक्षा आठ की बोर्ड परीक्षा रांची : राज्य के विद्यालयों में कक्षा आठ की बोर्ड परीक्षा मंगलवार से शुरू हुई. राज्य भर में परीक्षा शांतिपूर्वक हुई. कुछ जिलों में प्रश्न सह उत्तरपुस्तिका समय से […]

राज्य भर में शांतिपूर्वक शुरू हुई कक्षा आठ की बोर्ड परीक्षा
राज्य के 5.33 लाख परीक्षार्थी पहली बार दे रहे हैं कक्षा आठ की बोर्ड परीक्षा
रांची : राज्य के विद्यालयों में कक्षा आठ की बोर्ड परीक्षा मंगलवार से शुरू हुई. राज्य भर में परीक्षा शांतिपूर्वक हुई. कुछ जिलों में प्रश्न सह उत्तरपुस्तिका समय से नहीं मिलने की शिकायत मिली. पहले दिन हिंदी की परीक्षा हुई. परीक्षार्थियों ने बताया किप्रश्न आसान थे. प्रश्न पत्र देख परीक्षार्थियों के चेहरा खिल उठे. परीक्षार्थियों को प्रश्न पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया गया था.
परीक्षा को लेकर स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग द्वारा नियंत्रण कक्ष बनाया गया है. प्रश्नपत्र सह उत्तरपुस्तिका झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा जिलों को दिया गया है, जबकि परीक्षा जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय की देखरेख में ली जा रही है. राजधानी में जिला शिक्षा पदाधिकारी रतन कुमार महावर ने विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया. कोकर स्थिति बिरसा हाइस्कूल, आदर्श विद्या मंदिर में चल रही परीक्षा का जायजा लिया. जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि विद्यालयों में परीक्षा शांतिपूर्वक संचालित हुई.
वर्ग सात तक 12 बजे से स्कूल
कक्षा आठ की बोर्ड परीक्षा तक कक्षा एक से सात 12 से तीन बजे तक संचालित की जायेगी. स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने इस संबंध में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी व जिला शिक्षा अधीक्षक को दिशा-निर्देश जारी किया है. परीक्षा के बाद सभी बच्चों को पूर्व की भांति मध्याह्न भोजन दिया जायेगा.
एक-एक अंक के पूछे गये थे 30 प्रश्न
हिंदी की परीक्षा में पाठ्य पुस्तक से कम प्रश्न पूछे गये थे. परीक्षा में 30 प्रश्न एक-एक अंक के थे, जबकि तीन प्रश्न आठ-आठ अंक के पूछे गये थे. एक प्रश्न छह अंक के व दो प्रश्न दस-दस अंक के पूछे गये थे. दस अंक के एक प्रश्न में अपने पिताजी के पास परीक्षार्थी को पत्र लिखने के लिए कहा गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें