36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : हर महीने की 19 तारीख को अब मनेगा स्वच्छता दिवस

विभाग ने ग्रामीण स्कूलों के लिए निर्देश जारी किया रांची : राज्य सरकार की तरफ से अब हर महीने की 19 तारीख को ग्रामीण स्कूलों में स्वच्छता दिवस मनाया जायेगा. बच्चों के सहयोग से सरकार खुले में शौच करने की प्रथा को बंद करने और स्वच्छता की आदत डालने का संदेश भी प्रचारित करेगी. इस […]

विभाग ने ग्रामीण स्कूलों के लिए निर्देश जारी किया
रांची : राज्य सरकार की तरफ से अब हर महीने की 19 तारीख को ग्रामीण स्कूलों में स्वच्छता दिवस मनाया जायेगा. बच्चों के सहयोग से सरकार खुले में शौच करने की प्रथा को बंद करने और स्वच्छता की आदत डालने का संदेश भी प्रचारित करेगी. इस संबंध में स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग और पेयजल तथा स्वच्छता विभाग की तरफ से सभी उपायुक्तों, सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक और कार्यपालक अभियंताओं को आवश्यक निर्देश दिये गये हैं.
स्कूली शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव एपी सिंह और पेयजल सचिव अाराधना पटनायक के संयुक्त हस्ताक्षर से जारी आदेश में कहा गया है कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत यह दिवस मनाया जायेगा. सभी विद्यालयों के शौचालयों को स्वच्छ और साफ-सुथरा रखने, शुद्ध पीने के पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने की जवाबदेही तय करने के लिए यह कार्यक्रम तय किया गया है. इस दौरान बच्चों में स्वच्छता और स्वास्थ्य संबंधी अच्छी आदतों को व्यवहार में लाने का संदेश दिया जायेगा. बच्चों के बीच पीने का पानी स्वच्छ रखने, बच्चों की व्यक्तिगत स्वच्छता, विद्यालय के आसपास के क्षेत्रों में जागरूकता फैलाने काे कहा जायेगा.
मुखिया व जल सहिया करायेंगे कार्यक्रम
सरकार ने तय किया है कि 19वीं तिथि को गांवों के मुखिया, विद्यालय प्रबंध समिति, जल सहिया, वार्ड सदस्य, स्वच्छताग्राही और अभिभावक स्वच्छता दिवस मनायेंगे. छात्र-अभिभावक दिवस के साथ सामुदायिक स्वच्छता दिवस भी मनाया जायेगा. विद्यालयों में स्वच्छता का पाठ कराया जायेगा. स्वच्छता विषय पर स्कूलों में पेंटिंग प्रतियोगिता, काव्य पाठ, स्वच्छता निबंध, सैनिटेशन क्विज भी आयोजित की जायेगी. बेहतर प्रदर्शन करनेवाले बच्चों को स्वच्छ भारत अभियान के तहत पुरस्कृत भी किया जायेगा.
स्वच्छता सेना का होगा गठन
बाल संसद के सदस्य गांव में खुले में शौच करने के विरुद्ध स्वच्छता सेना बनायेंगे. सेना द्वारा रोकेंगे, टोकेंगे एवं हठ करेंगे अभियान चलाया जायेगा. विद्यालयों में स्वच्छता मतदान भी कराया जायेगा.
सभी विद्यालयों को स्वच्छ भारत मिशन की तरफ से प्रचार-प्रसार के लिए पांच हजार रुपये भी दिये जायेंगे. हाथों की धुलाई, जल संचयन, जल के स्त्रोतों की स्वच्छता, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, शॉकपिट का निर्माण भी पंचायत और जन सहयोग के माध्यम से तय किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें