24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भिखारियों और कचरा चुननेवालों का भी बनाया जायेगा राशन कार्ड

रांची: कचरा चुननेवाले, मजदूर, कुली, रिक्शा चालक, माली और समाज के ऐसे कमजोर व गरीबों का भी राशन कार्ड बनेगा. उपायुक्त मनोज कुमार ने सभी मार्केटिंग अफसरों और प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारियों को इसके दिशा निर्देश दिये हैं. श्री कुमार ने 18 से 20 दिसंबर तक रांची जिले के सभी वार्डों और पंचायतों में विशेष कैंप […]

रांची: कचरा चुननेवाले, मजदूर, कुली, रिक्शा चालक, माली और समाज के ऐसे कमजोर व गरीबों का भी राशन कार्ड बनेगा. उपायुक्त मनोज कुमार ने सभी मार्केटिंग अफसरों और प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारियों को इसके दिशा निर्देश दिये हैं. श्री कुमार ने 18 से 20 दिसंबर तक रांची जिले के सभी वार्डों और पंचायतों में विशेष कैंप लगाने को कहा है. राशन कार्ड ऑनलाइन बनाये जायेंगे. साथ ही जिन लोगों के पास आधार कार्ड नहीं है, उनके आधार नंबर के लिए कैंप में निबंधन भी किया जायेगा.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत सभी गरीबों को राशन कार्ड बनाकर राशन उपलब्ध कराने का प्रावधान किया है. उपायुक्त के निर्देश पर लगाये जानेवाले कैंप में वार्ड सदस्य, मुखिया, पंचायत सेवकों को भी मौजूद रहना होगा. अभियान के दौरान बिना किसी भेदभाव के जरूरतमंद लोगों की पहचान की जायेगी और राशन कार्ड बनाने के लिए उनका आवेदन लिया जायेगा. भौतिक सत्यापन के बाद निकटतम प्रज्ञा केंद्रों से उनका ऑनलाइन आवेदन करा राशन कार्ड जारी किया जायेगा.

इनका बनेगा राशन कार्ड : भिखारी, कचरा चुननेवाले, कुली, मजदूर, ठेला व रिक्शा चालक, भार ढोनेवाले, चरवाहा, दिव्यांग, असहाय, विधवा, परित्यक्त महिला, आदिम जनजाति , कुष्ठ रोगी, कैंसर रोगी, एड्स रोगी, एकल महिला, घर विहीन लोग, झाड़ूकश, राजमिस्त्री, वेल्डर, बिजली मिस्त्री, दर्जी, पलंबर, माली, धोबी, मोची.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें