38.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

डॉ वीके वर्मा को मिला लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड

रांची : वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ वीके वर्मा को नेत्र रोग के इलाज में उल्लेखनीय योगदान देने के लिए लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड से नवाजा गया है. डॉ वर्मा काे यह अवार्ड हजारीबाग में आयोजित झारखंड अाप्थाल्मोलॉजिकल सोसाइटी के वार्षिक सम्मेलन में विनोबा भावे विवि के कुलपति प्रो रमेश शरण ने दिया. इससे पूर्व […]

रांची : वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ वीके वर्मा को नेत्र रोग के इलाज में उल्लेखनीय योगदान देने के लिए लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड से नवाजा गया है. डॉ वर्मा काे यह अवार्ड हजारीबाग में आयोजित झारखंड अाप्थाल्मोलॉजिकल सोसाइटी के वार्षिक सम्मेलन में विनोबा भावे विवि के कुलपति प्रो रमेश शरण ने दिया. इससे पूर्व वर्ष 2014 में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) झारखंड ब्रांच ने डॉ वीके वर्मा को लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया था. डॉ वीके वर्मा ने प्रभात खबर को बताया कि 25 साल पहले यह सम्मान स्व डॉ आरपी टंडन को दिया गया था. इसके बाद उन्हें यह सम्मान मिला है.


उन्होंने बताया कि बिहार-झारखंड में पहला नेत्र प्रत्यारोपण रिम्स में किया गया था, जिसमें उन्होंने भी एक मरीज का नेत्र प्रत्यारोपण किया था. नेत्र प्रत्यारोपण के लिए ऑस्ट्रेलिया से कॉर्निया मंगाया गया था. डाॅ एंडर्सन ऑस्ट्रेलिया से 12 कॉर्निया लेकर रांची आये थे, लेकिन जांच करने पर आठ कॉर्निया ही सही पाया गया था. स्व डॉ वीपी कश्यप ने दो मरीजों में काॅर्निया लगाया था.

एक काॅर्निया लगाने का मौका मुझे भी मिला था. पहले मेडिकल कॉलेज में नयी सेवाओं को सीखने के लिए मेहनत करनी पड़ती थी, लेकिन आजकल युवा डॉक्टरों को आसानी से ये सेवाएं उपलब्ध हो जाती हैं. उन्होंने बताया कि आरएमसीएच (वर्तमान में रिम्स) से 1970 में एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी की थी. वर्ष 1977 में आइ (आंख) में एमएस की पढ़ाई पूरी की थी. रिम्स में 1975 से लगातार शिक्षक रहे एवं 1998 में प्राध्यापक होकर सेवानिवृत्त हुए. वर्ष 2004 से वह झारखंड मेडिकल काउंसिल के अध्यक्ष भी रहे हैं. उन्हें वर्ष 1982 में गोल्ड मेडल से भी नवाजा गया है. उन्होंने झारखंड अाप्थाल्मोलॉजिकल सोसाइटी के संस्थापक सदस्य बन कर संस्थान को ऊंचाई तक पहुंचाया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें