34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड में लगभग दो हजार की आबादी पर एक मरीज के लिए बेड

रांची : झारखंड में एक हजार की आबादी पर मरीजों के लिए एक भी बेड नहीं है. गिरिडीह जैसे जिले में एक हजार की आबादी पर मात्र 0.76 बेड उपलब्ध है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा पिछले दिनों मेडिको सिटी के लिए किये गये प्री बिड कांफ्रेंस में यह डाटा पेश किया गया. सरकार के डाटा के […]

रांची : झारखंड में एक हजार की आबादी पर मरीजों के लिए एक भी बेड नहीं है. गिरिडीह जैसे जिले में एक हजार की आबादी पर मात्र 0.76 बेड उपलब्ध है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा पिछले दिनों मेडिको सिटी के लिए किये गये प्री बिड कांफ्रेंस में यह डाटा पेश किया गया. सरकार के डाटा के अनुसार झारखंड में कुल 555 सरकारी अस्पताल हैं. जिसमें कुल 10784 बेड हैं. यानी एक बेड पर 3368 की आबादी निर्भर है.

सरकार अस्पतालों में 65832 की आबादी निर्भर है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार प्रति हजार की आबादी पर औसतन 1.5 बेड होना चाहिए. जबकि झारखंड में केवल बोकारो स्टील सिटी में ही डब्ल्यूएचओ मानक के अनुरूप औसत से अधिक बेड है. यहां प्रति हजार की आबादी पर 2.89 बेड उपलब्ध है. बताया गया कि झारखंड में दुनिया के औसत के मुकाबले बेड की संख्या पूरी करने के लिए कम से कम 20 हजार अतिरिक्त बेड की जरूरत है. यानी 500-500 बेड की 40 अतिरिक्त अस्पताल की जरूरत है. या वर्तमान अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाने की जरूरत है. साथ ही मल्टी स्पेशियलिटी और सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों की यहां जरूरत है.
तीन नये मेडिकल कॉलेज से बढ़ेगी बेड की संख्या
राज्य में तीन नये मेडिकल कॉलेज हजारीबाग, पलामू और दुमका में बन रहे हैं. ये 500-500 बेड के होंगे. तब राज्य में अतिरिक्त 1500 बेड की संख्या बढ़ेगी. सरकार ने इटकी में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत मेडिको सिटी डेवलप करने के लिए निविदा जारी किया है. इस मेडिको सिटी में 100 एमबीबीएस सीट व 500 बेड का एक मेडिकल कॉलेज खोलने का प्रस्ताव है. इटकी मेडिको सिटी एक ही कैंपस में मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज, सुपर स्पेशियालिटी सेंटर, फार्मास्यूटिकल कॉलेज से लेकर अायुष मेडिकल कॉलेज भी होंगे. मेडिको सिटी 70 एकड़ में डेवलप किया जायेगा. जिसमें विभाग जमीन उपलब्ध करायेगी और पूंजी निवेश निजी कंपनियों को करना होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें