24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

स्‍मार्ट सिटी परियोजना के तहत बन रही सड़क का मंत्री सीपी सिंह ने किया निरीक्षण

रांची : नगर विकास एवं शहरी आवास मंत्री चंद्रेश्वर प्रसाद सिंह ने रविवार राजधानी रांची में बन रहे स्मार्ट रोड का निरीक्षण किया और अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिये. जुडको की ओर से पावर प्‍वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए स्मार्ट रोड के प्रारुप, उससे होने वाले फायदे और स्मार्ट रोड में उपलब्ध फीचर्स की जानकारी […]

रांची : नगर विकास एवं शहरी आवास मंत्री चंद्रेश्वर प्रसाद सिंह ने रविवार राजधानी रांची में बन रहे स्मार्ट रोड का निरीक्षण किया और अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिये. जुडको की ओर से पावर प्‍वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए स्मार्ट रोड के प्रारुप, उससे होने वाले फायदे और स्मार्ट रोड में उपलब्ध फीचर्स की जानकारी दी गयी. विभागीय मंत्री ने कहा की इस सड़क के निर्माण में जो मटेरियल का इस्तेमाल हो रहा है उसकी गुणवत्ता की समय-समय पर जांच करायी जाए और अधिकारी निर्माण कंपनी द्वारा किये जा रहे कार्य की टाइम टू टाइम मॉनिटरिंग करें.

उन्होंने निर्माण में इस्तेमाल हो रहे चिप्स, स्टील और अन्य मटेरियल की काफी बारीकी से जानकारी ली. निरीक्षण के दौरान मंत्री की ओर से जो महत्वपूर्ण निर्देश जारी किये गये वह इस प्रकार है.

1. स्मार्ट रोड के निर्माण में यह सुनिश्चित किया जाए की निर्माण के बाद किसी भी प्रकार के केबल इत्यादि लगाने के दौरान सड़क को दोबारा काटा नहीं जाए. यूटिलिटी डक्ट को दोबारा तोड़ा नहीं जाए.

2. यूटिलिटी डक्ट के ऊपर से ढलाई से पहले उसकी पूरी तरह से सफाई सुनिश्चित हो. वहीं ड्रेनेज में भी पानी के बहाव के लिए लेवल की जांच सुनिश्चित करने के बाद ही ऊपर से कवर की ढलाई हो.

3. स्मार्ट रोड निर्माण के बाद मुख्य मार्गों में हाई स्पीड ट्रेफिक में कोई व्यवधान पैदा ना हो. इसके लिए जगह-जगह पर बस स्टॉप होना चाहिए.

4. सड़क के दोनों किनारे साइकिल लेन की व्यवस्था सुनिश्चित हो जो कि पहले से इस योजना में शामिल है.

5. स्मार्ट रोड निर्माण के बाद कहीं भी सड़क पर अस्त-व्यस्त स्थिति में इलेक्ट्रिक केबल लटकता हुआ नहीं दिखे यह भी सुनिश्चित हो.

6. सड़कों के किनारे पहले से लगे पेड़ को सुरक्षित रखते हुए कार्य किया जाए और कोशिश हो कि कम से कम पेड़ कटे. वहीं सड़क के निर्माण के बाद दोनों तरफ पौधारोपण किया जाए ताकि आने वाले समय में फुटपाथ और साइकिल लेन में चलने वाले लोगों को छाया भी मिले और पर्यावरण सुरक्षित रहे.

7. विभाग यह कोशिश करे कि जिन इलाकों में सड़क के किनारे पहले से नाला बना है उसके साथ छेड़छाड़ ना करना पड़े.

जुडको के अधिकारियों ने सीपी सिंह को जानकारी दी कि एयरपोर्ट से लेकर बिरसा चौक तक बनने वाले निर्माणाधीन स्मार्ट रोड वन में एक किनारे जिधर एयरपोर्ट है जमीन की कोई समस्या नहीं है और उसका काम तेजी से चल रहा है, जल्द ही इसका कार्य पूर्ण हो जायेगा. वहीं, दूसरी तरफ सेना की जमीन है जिसको लेकर सेना से बातचीत चल रही है फिलहाल उस साइड काम को रोक कर रखा गया है.

वहीं, दूसरी तरफ बिरसा चौक से राजभवन तक जाने वाले स्मार्ट रोड नंबर-2 में भी कार्य तेज गति से चल रहा है और इसे हरमू नदी तक पूरा किया जायेगा. उसके आगे फ्लाईओवर निर्माण होना है जिसके कारण कार्य शुरू करने में थोड़ा वक्त लगेगा.

स्‍मार्ट सिटी के तहत राजधानी में चार सड़कों का होगा निर्माण

गौरतलब है कि राजधानी रांची में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत राज्य मद से चार सड़कों को स्मार्ट बनाने की दिशा में काम चल रहा है. जिसमें एयरपोर्ट से लेकर बिरसा चौक तक, बिरसा चौक से लेकर राजभवन तक, राजभवन से लेकर बूटी मोड़ तक और राजभवन से सर्कुलर रोड होते हुए कांटा टोली तक की सड़क शामिल है.

इन सड़कों में सड़क के किनारे ड्रेनेज, वाटर सप्लाई पाइप लाइन, ऑप्टिकल फाइबर, इलेक्ट्रिक वायर के लिए यूटिलिटी डक्ट का निर्माण हो रहा है. यह सारी सुविधाएं अंडरग्राउंड होगी केवल स्ट्रीट लाइट के लिए पोल बाहर दिखाई देगा बाकी बिजली के तार भी अंडरग्राउंड रहेंगे.

इसके साथ ही सड़क के किनारे साइकिल लेन, फुटपाथ और जगह-जगह पर बस स्टॉप रहेंगे. इन यूटिलिटी डक्ट का इस्तेमाल टेलीकॉम कंपनियां भी अपने ऑप्टिकल फाइबर के लिए कर सकती हैं जिससे सरकार को राजस्व की प्राप्ति भी होगी.

निरीक्षण के दौरान विभागीय मंत्री के साथ जुडको के परियोजना निदेशक (तकनीकी) राजीव कुमार वासुदेवा, स्मार्ट सिटी कार्पोरेशन लिमिटेड के जीएम राकेश कुमार नंदक्योलियार, जुडको के जीएम अशोक प्रसाद, मंत्री के ओएसडी सुरेंद्र सिंह सहित कई अधिकारी मौजूद थे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें