27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देश के सौ स्मार्ट शहरों में रांची अग्रणी पंक्ति में, समय पर काम पूरा हो रांची बनेगा नंबर वन : सीपी सिंह

रांची : झारखंड सरकार के नगर विकास एवं आवास मंत्री सीपी सिंह ने शनिवार को रांची के धुर्वा क्षेत्र में 656.3 एकड़ जमीन पर विकसित हो रहे रांची स्मार्ट सिटी परिसर अंतर्गतनिर्माणाधीन परियोजनाओं का निरीक्षण किया और कई सुझाव तथा आवश्यक निर्देश भी दिये. उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी है कि देशभर के स्मार्ट शहरों […]

रांची : झारखंड सरकार के नगर विकास एवं आवास मंत्री सीपी सिंह ने शनिवार को रांची के धुर्वा क्षेत्र में 656.3 एकड़ जमीन पर विकसित हो रहे रांची स्मार्ट सिटी परिसर अंतर्गतनिर्माणाधीन परियोजनाओं का निरीक्षण किया और कई सुझाव तथा आवश्यक निर्देश भी दिये. उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी है कि देशभर के स्मार्ट शहरों में हमारी रांची अग्रणी पंक्ति में खड़ी है पर हम चाहते हैं कि रांची देश का नंबर वन स्मार्ट सिटी बने.

इसके लिए जरूरी है कि समय पर गुणवता के साथ कार्य पूरा हो. उन्होंनेनिर्माणाधीन स्मार्ट सिटी की हरियाली पर भी विशेष जोर दिया और कहा कि सड़कों के किनारे एक प्रकार के पेड़ लगाएं जिससे हरियाली भी रहेगी और शहर सुंदर भी लगेगा.

विभागीय मंत्री नेनिर्माणाधीन झारखंड अर्बन प्लानिंग मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट (जुपमी),निर्माणाधीन कंवेन्शन सेंटर वनिर्माणाधीन अर्बन सिविक टावर का निरीक्षण किया. इस मौके पर मंत्री ने नवंबर 2019 से पहले जुपमी के निर्माण कार्य को पूरा करने का निर्देश भी दिया. वहीं, दूसरी कंपनियों को भी समय पर गुणवता के साथ कार्य पूरा करने का निर्देश दिया गया.

एल एंड टी ने प्रेजेंटेशन देकर बताया कैस सुंदर होगा शहर

इन भवनों के निर्माण कार्य का जायजा लेने के बाद मंत्री श्री सिंह ने पूरे परिसर के लिए बिजली आपूर्ति, पेयजलापूर्ति, गैस पाइप लाईन सप्लाई, सिवरेज ड्रेनेज निर्माण, ऑप्टिकल फाइबर लाइन, रिसाइकल वाटर, सड़क, साइकिल लेन, स्मार्ट स्ट्रीट लाइट और अन्य जरूरी संसाधनों को स्थापित करनेवाली कंपनी एल एंड टी की तैयारी का भी जायजा लिया.

इस मौके पर एल एंड टी की ओर से पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए ये बताया गया कि किस प्रकार से इंटिग्रेटेड इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास होना है. इसके लिए 469.6 करोड़ रुपया खर्च होगा. गौरतलब है कि स्मार्ट सिटी में मुख्य मार्ग कुल लगभग 21 किमी होगा जिसमें 16 किमी मार्ग चार लेन का होगा. रोड के किनारे यूटिलिटी सर्विसेज की भी लाईन साथ-साथ होगी.

वैसे तो स्मार्ट सिटी परियोजना में पैन सिटी प्रोजेक्ट के तहत वेंडर मार्केट, पब्लिक बाइसिकल शेयरिंग सिस्टम और कमांड कंट्रोल कम्यूनिकेशन सेंटर सहित कई योजना पूरे शहर के लिए है.

अधिकारियों ने मंत्री जी को बताया कि इस इलाके में लोगों को निर्बाध बिजली मिले इसके लिए जीआईएस सब स्टेशन का निर्माण चल रहा है जो झारखंड में पहली बार बन रहा है. इसके साथ ही चार अन्य पावर स्टेशन का निर्माण होगा. यही नहीं अपना पाइप लाइन वाटर सप्लाई सिस्टम होगा जो इसी साल नवंबर तक कार्य पूर्ण हो जायेगा.

श्री सिंह ने परिसर में पौधारोपण भी किया इसके साथ ही कई अधिकारियों ने स्मार्ट सिटी परिसर में पौधारोपण किया. इस मौके पर जुडको के परियोजना निदेशक (तकनीकि) राजीव कुमार बासुदेवा, जुडको के जीएम बीके रॉय, स्मार्ट सिटी के जीएम राकेश कुमार नंदक्योलियार के साथ-साथ बड़ी संख्या में अधिकारी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें