36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सिंहभूम संसदीय सीट : …जब प्रभात चौपाल में गीता कोड़ा और लक्ष्मण गिलुवा से पूछे जनता के ये सवाल, जानें जवाब

सिंहभूम संसदीय सीट से कुल नौ प्रत्याशी लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं. लेकिन इनमें कांग्रेस महागठबंधन की प्रत्याशी गीता कोड़ा व भाजपा प्रत्याशी लक्ष्मण गिलुवा के बीच सीधा मुकाबला है. सभी प्रत्याशियों के अपने-अपने दावे और घोषणाएं हैं. प्रभात खबर ने दोनों प्रत्याशियों से एक ही तरह के सीधे-सीधे पांच सवाल किये. दोनों नेताओं […]

सिंहभूम संसदीय सीट से कुल नौ प्रत्याशी लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं. लेकिन इनमें कांग्रेस महागठबंधन की प्रत्याशी गीता कोड़ा व भाजपा प्रत्याशी लक्ष्मण गिलुवा के बीच सीधा मुकाबला है. सभी प्रत्याशियों के अपने-अपने दावे और घोषणाएं हैं. प्रभात खबर ने दोनों प्रत्याशियों से एक ही तरह के सीधे-सीधे पांच सवाल किये. दोनों नेताओं ने सवालों के जवाब भी दिये हैं. क्षेत्र के विकास को लेकर अपने विजन बताये.
क्षेत्र से पलायन रोकने के लिए लोग मुझे चुनें : लक्ष्मण गिलुवा
1. 2014 का चुनाव जीतने के बाद हमने बिजली, पानी, सड़क, स्वास्थ्य और सिंचाई पर फोकस किया. केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और कार्यों को धरातल पर उतारा. क्षेत्र के जनता की बरसों पुरानी मांग थी कि मेडिकल कॉलेज खुले. मेडिकल कॉलेज की स्थापना चाईबासा में कराया, जिसका शिलान्यास भी प्रधानमंत्री ने ऑनलाइन और हमने स्थल पर किया है. गुदड़ी प्रखंड में अब तक बिजली, पानी व पक्की सड़क नहीं थी, उसे बहाल किया. कई और प्रखंडों में ये सुविधाएं बहाल करायी. केंद्र सरकार की 132 योजनाओं को क्षेत्र में कहीं कम कहीं ज्यादा लागू कराया, जिसका लाभ आमजन को मिल रहा है. इन योजनाओं को अब आगे बढ़ाना है और क्षेत्र को विकसित करना है.
2.मुझमें घमंड, गुरुर, अहंकार नहीं है. जनप्रतिनिधि चुने जाने के बाद लोग बदल जाते हैं. गरीबों से और दूसरे आम लोगों से मिलना तक गवारा नहीं करते. लेकिन मेरे आचार-व्यवहार में कोई परिवर्तन नहीं आया. सिंहभूम के सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में जनता से बेझिझक मिला, उनके दुखों व समस्याओं का समाधान किया. जिस प्रकार पार्टी के कार्यकर्ता मेरे लिए अहम हैं, उसी प्रकार एक ठेला वाला गरीब भी मेरे लिए समान महत्व रखता है. मेरा स्वभाव सरल और कुशल है, ये क्षेत्र की जनता भी जानती है.
3. सिंहभूम संसदीय क्षेत्र लौह अयस्क, वन संपदा व खनिज संपदाओं से परिपूर्ण है. इसलिए मेरी प्राथमिकता सूची में एक बड़ा स्टील प्लांट की स्थापना कराना है. जिसकी पहल भी कर चुका हूं. इससे बेरोजगारी का खात्मा होगा. इसी तरह सिंहभूम के आदिवासी बच्चों को आइएएस, आइपीएस बनाने के लिए संसदीय क्षेत्र में एक आइएएस एकेडमी की स्थापना करनी है, जिससे गरीब के बच्चे भी अपने सपने साकार कर सकें.
4. गांव-गांव में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना है. हर क्षेत्र में पाइपलाइन बिछा कर साफ पानी मुहैया कराना है. बड़े पैमाने पर इसमें काम करना है. क्षेत्र में पलायन एक बड़ी समस्या है. प्लांट स्थापना, कुटीर उद्योग व ग्रामोद्योग की स्थापना कर, इस समस्या से क्षेत्र को निजात दिलाना है.
5. आदिवासी-हो भाषा को संविधान के आठवीं अनुसूची में शामिल कराना प्राथमिकता होगी. पहले सरना धर्म कोड लागू था, जिसे अब हटा दिया गया है. प्राथमिकता के आधार पर अलग से सरना धर्म कोड को पुन: लागू कराया जायेगा. क्षेत्र के सभी ज्वलंत मुद्दों को संसद भवन में प्राथमिकता के साथ रखना है.
1 जनता आपको क्यों चुने?
2 आप दूसरे प्रत्याशी से किस मायने में अलग हैं?
3 आपकी क्या प्राथमिकता होगी?
4 ऐसा आप क्या नया करेंगे, जो अब तक क्षेत्र में नहीं हुआ?
5. संसद में क्षेत्र के कौन-कौन से मुद्दे और समस्याएं आपकी प्राथमिकताएं होंगी?
एक विश्वास का रिश्ता बनाने के लिए मुझे चुनें : गीता कोड़ा
1. जनता अपने लिए सांसद चुने. एक ऐसा सांसद, जो लगातार उनके साथ रहे. चंद लोगों के बीच, एक वर्ग विशेष के लिए काम करनेवाला सांसद नहीं चुने. बल्कि जनता अपने और अपने क्षेत्र का विकास करनेवाले को ही सांसद चुने. मैं मानती हूं कि ये सभी विशेषताएं मुझमें हैं, इसलिए जनता मुझे चुनेगी. हम और हमारा परिवार लगातार सिंहभूम की जनता के लिए काम करते रहे हैं. राज्य स्तर पर, विधानसभा में जनता के हित में आवाज उठाते रहे हैं. हमेशा जनता के संपर्क में रहे हैं. हर समस्या का समाधान करती रही. उनके सुख-दुख सबमें हमेशा शरीक रही.
2. हर मतदाता चाहता है कि उसका जनप्रतिनिधि सहज हो, आसानी से उपलब्ध रहे, उनकी बातों को सुने और बुरे हालात से उबारने वाला हो. मैं पूरे विश्वास से कह सकती हूं कि ये गुण मेरे अंदर हैं. मैं क्षेत्र में उपलब्ध रहती हूं और सहजता से लोगों के संपर्क में भी रहती हूं. मैं 24 x 5 वर्ष की गारंटी भी दे सकती हूं.
3. सिंहभूम संसदीय क्षेत्र में करने को बहुत कुछ है. मेरी प्राथमिकता सूची में साफ पानी हर एक मतदाता को उपलब्ध कराना है. एक अच्छा आधुनिक अस्पताल स्थापित करना है. बिन इलाज के लोगों को मरने से बचाना है. आधुनिक व टेक्निकल शिक्षा संस्थानों की स्थापना करना और आइटी, कॉलेजेज व और डिग्री कॉलेजों की स्थापना करना है. संसदीय क्षेत्र में अनेकों माइंस बंद हैं, उन्हें खुलवाना है. वर्तमान कंपनियों में स्थानीय लोगों को बहाल कराना और नयी कंपनियों की स्थापना पर काम करेंगे.
4. सिंहभूम चिकित्सा के क्षेत्र में काफी पिछड़ा हुआ है. दूसरे शहरों या राज्यों पर निर्भर रहना पड़ता है. मैं अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस एक अस्पताल खोलना चाहती हूं. जिसमें गंभीर रोगों के विशेषज्ञ मौजूद रहें. संसदीय क्षेत्र आज भी कुपोषण का शिकार है. साफ पानी गांव से ही निकले और गांव वालों को आसानी से मिले. कुपोषण को दूर करने में साफ पानी मददगार है. सिंचाई की कमी के कारण किसान वर्ष में एक बार ही खेती कर पाते हैं. कोशिश होगी कि साल में दो खेती हो और किसानों को बारिश के पानी पर निर्भर नहीं रहना पड़े.
5. मेरी प्राथमिकता साफ पानी, अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं, सुरक्षित व भयमुक्त माहौल, यातायात की पूरी सुविधा बहाल करना, बेरोजगारी को दूर भगाना, आधुनिक व उच्च शिक्षा, टेक्निकल एजुकेशन मुहैया कराना. आदिवासी समुदाय को आठवीं अनुसूची में शामिल कर उनके लिए अलग से सरना धर्म कोड हासिल करना. संसदीय क्षेत्र के जिलों में पिछड़ी जाति को जिलावार आरक्षण रोस्टर में अधिकार दिलाना है. जिस प्रकार सवर्णों को आरक्षण दिया गया है, उसी प्रकार पिछड़ी जाति को भी मिले.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें