34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रांची : श्री श्‍याम मंदिर में धूमधाम से मना मोक्षदा एकादशी उत्‍सव

रांची : अग्रेसन पथ स्थित श्री श्याम मंदिर में 18 दिसंबर दिन मंगलवार को मोक्षदा एकादशी उत्सव अत्यन्त भक्तिमय वातावरण में आयोजित किया गया. श्याम भक्तों के लिए माघ माह की मोक्षदा एकादशी का विशेष महत्त्व है. मौसम प्रतिकूल होने के बावजूद प्रातः से ही श्री श्याम प्रभु के दर्शन के लिए भक्तों का तांता […]

रांची : अग्रेसन पथ स्थित श्री श्याम मंदिर में 18 दिसंबर दिन मंगलवार को मोक्षदा एकादशी उत्सव अत्यन्त भक्तिमय वातावरण में आयोजित किया गया. श्याम भक्तों के लिए माघ माह की मोक्षदा एकादशी का विशेष महत्त्व है. मौसम प्रतिकूल होने के बावजूद प्रातः से ही श्री श्याम प्रभु के दर्शन के लिए भक्तों का तांता लगा रहा.

प्रातः काल में श्री श्याम प्रभु को नवीन वस्त्र (बागा) पहनाये गये. स्वर्ण आभूषणों से अलंकृत करने के पश्चात गुलाब फूलों से श्री श्याम देव के शीश का मनोहरी श्रृंगार किया गया. इस अवसर पर बजरंगबली एवं शिव परिवार का भी विशेष श्रृंगार किया गया.

रात 10 बजे श्री श्याम प्रभु के जयकारों के बीच पावन ज्योत प्रज्वलित की गयी. पावन ज्योत में विभिन्न प्रकार के मिष्ठान, घेवर, तिलकुट व रबड़ी का विशेष भोग अर्पित किया गया साथ में कई प्रकार के फल, मेवा एवं केशरिया दूध श्री श्याम प्रभु को चढ़ाया गया. पूरी रात श्री श्याम प्रभु के मधुर भजनों से मंदिर परिसर गूंज रहा था.

‘श्याम थारो नाम लाग भक्तां ने प्यारो है’, ‘हमें तो जो भी दिया श्याम बाबा ने दिया’, ‘तेरा किसने किया श्रृंगार सांवरे’, ‘तेरे दर पर आकर जो मिला वो सारे जहां में ना मिला’, ‘श्याम श्याम बोल सहारा मिलेगा’, आदि भजनों की लय पर भक्त समुदाय झूमता रहा. प्रातः 4 बजे महाआरती व प्रसाद वितरण के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ.

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में बृजमोहन पोद्दार, गोपीकिशन ढांढनीयां, सुरेश चंद्र पोद्दार, चंद्र प्रकाश बागला, श्याम सुन्दर पोद्दार, ओम जोशी, राजेश सारस्वत, धीरज बंका, नितेश केजरीवाल, अंकित मोदी, सर्वेश बागला आदि का विशेष सहयोग रहा. यह जानकारी मीडिया प्रभारी सुमित पोद्दार ने दी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें