25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

29 से शारदीय नवरात्र, आठ अक्तूबर को विजयादशमी, सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा मां का आगमन

मां दुर्गा की भक्ति में लीन होने के लिए रांची तैयार हो रही है. विभिन्न इलाकों में दुर्गा पूजा पंडाल का निर्माण जोरों पर है. बांस की रूपरेखा तैयार हो चुकी है. जगह-जगह लाइटिंग के लिए तोरणद्वार भी लगाया जा रहा है. वीकेंड में बाजार में जमकर भीड़ दिख रही है. दुर्गोत्सव में खास परिधान […]

मां दुर्गा की भक्ति में लीन होने के लिए रांची तैयार हो रही है. विभिन्न इलाकों में दुर्गा पूजा पंडाल का निर्माण जोरों पर है. बांस की रूपरेखा तैयार हो चुकी है. जगह-जगह लाइटिंग के लिए तोरणद्वार भी लगाया जा रहा है. वीकेंड में बाजार में जमकर भीड़ दिख रही है. दुर्गोत्सव में खास परिधान की खरीदारी के लिए राजधानीवासी परिवार के साथ शॉपिंग के लिए निकल रहे हैं. इसका असर है कि शहर का मॉल कल्चर भी खिल उठा है. सभी मॉल और शोरूम में ऑफर की शुरुआत हो चुकी है. हालांकि नवरात्र नजदीक आते ही ये ऑफर और धमाकेदार हो सकते हैं.
हाथी पर हो रहा मां का आगमन, जिसका फल अच्छी बारिश है
मां दुर्गा आ रही हैं. शारदीय नवरात्र 29 सितंबर (रविवार) से शुरू हो रहा है. 29 सितंबर को पूरा दिन प्रतिपदा मिल रहा है. इस कारण भक्त कभी भी कलश स्थापना कर सकते हैं. अभिजीत मुहूर्त दिन के 11:45 से 12:23 बजे तक है. सुबह से ही कलश स्थापना अनुष्ठान शुरू हो जायेगा. कलश स्थापना के साथ ही मां दुर्गे की आराधना शुरू हो जायेगी.
शुभ माना जा रहा है मां का आगमन, गमन फलदायी नहीं
यूं तो मां दुर्गा का वाहन सिंह को माना जाता है, लेकिन हर साल नवरात्रि के समय तिथि के अनुसार माता अलग-अलग वाहनों पर सवार होकर धरती पर आती हैं. यानी माता सिंह की बजाय दूसरी सवारी पर सवार होकर भी पृथ्वी पर आती हैं. इस वर्ष मां का आगमन (वाराणसी पंचांग के अनुसार) हाथी पर हो रहा है. इसका फल अच्छी बारिश है. वहीं देवी का गमन भैंस पर हो रहा है, जिसे शुभ नहीं माना जा रहा है.
बांग्ला मंडपों में तीन अक्तूबर से शुरू होगा अनुष्ठान
बांग्ला मंडपों में तीन अक्तूबर (गुरुवार) से अनुष्ठान शुरू होगा. इसी दिन शाम में देवी का बोधन होगा. चार अक्तूबर को सुबह आठ बजे तक कल्पारंभ और शाम में देवी का आमंत्रण और अधिवास होगा.
पांच अक्तूबर : इस दिन महासप्तमी है. इस दिन सुबह आठ बजे से पहले नवपत्रिका प्रवेश होगा. सुबह 9:15 बजे पूजा शुरू होगी. भोग निवेदन सुबह 10 बजे है. पुष्पांजलि 10:15 बजे होगी. संध्या आरती शाम 07:05 बजे के बाद होगी. संध्या भोग का मुहूर्त 08:10 बजे है.
छह अक्तूबर : छह अक्तूबर को महाअष्टमी मनायी जायेगी. सुबह सात बजे चंडी पाठ का मुहूर्त है. सुबह 9:30 बजे कुंवारी पूजा होगी. भोग निवेदन 9:30 बजे और पुष्पांजलि सुबह 10:15 बजे होगी. संध्या आरती शाम सात बजे और संध्या भोग का मुहूर्त आठ बजे है.
सात अक्तूबर: इस दिन महानवमी की पूजा होगी. चंडी पाठ सुबह 06:45 बजे होगी. भोग निवेदन सुबह 09:15 और पुष्पांजलि 10:30 होगी. संध्या आरती सात बजे और भोग का मुहूर्त आठ बजे है.
आठ अक्तूबर : आठ अक्तूबर विजयादशमी मनायी जायेगी. सुबह सात बजे से पहले पूजा का मुहूर्त है. पुष्पांजलि व मंत्रागिक विसर्जन का मुहूर्त सुबह 9:30 बजे तक है. कलश विसर्जन व प्रतिमा निरंजन शाम 5:15 बजे के बाद होगा. इसके बाद शांति जल का छिड़काव होगा. इसी के साथ शारदीय दुर्गोत्सव का समापन हो जायेगा.
वाराणसी पंचांग के अनुसार दुर्गोत्सव
28 सितंबर की रात से प्रतिपदा लग जायेगा. इस दिन रात 12:21 बजे से प्रतिपदा शुरू हो जायेगा, जो 29 सितंबर की रात 10:01 बजे तक रहेगा. इस कारण से भक्तों को कलश स्थापना करने के लिए पूरा समय मिल रहा है. स्वामी दिव्यानंद के अनुसार : छह अक्तूबर को दिन के 02:15 बजे तक अष्टमी है. इसके बाद नवमी शुरू होगी. दोपहर 2:15 बजे के बाद संधि पूजा शुरू होगी.
29 सितंबर : शैलपुत्री देवी की पूजा. सर्वार्थ सिद्धि योग. रात 10:01 बजे तक प्रतिपदा
30 सितंबर : ब्रह्मचारिणी देवी की पूजा. यायीजय योग. शाम 07:52 बजे तक द्वितीया
एक अक्तूबर : मां चंद्रघंटा की पूजा. स्थायीजय योग. शाम 05:56 बजे तक तृतीया
दो अक्तूबर : मां कूष्माण्डा की पूजा. रवियोग. शाम 04:20 बजे तक चतुर्थी
तीन अक्तूबर : मां स्कंदमाता की पूजा. सर्वार्थसिद्धि योग और यायीजय योग. दिन के 03:08 बजे तक पंचमी
चार अक्तूबर : मां कात्यायनी की पूजा. बेलबरण. रवियोग. दिन के 2:22 बजे तक षष्ठी
पांच अक्तूबर : मां कालरात्रि की आराधना. नवपत्रिका प्रवेश. दिन के 02:03 बजे तक सप्तमी
छह अक्तूबर : मां महागौरी की पूजा. रवियोग. दिन के 02:15 बजे तक अष्टमी
सात अक्तूबर : मां सिद्धिदात्री की आराधना. कुंवारी पूजन. बलिदान. यायी जययोग. दिन के 03: 04 बजे तक नवमी
आठ अक्तूबर : नवरात्र पारन. रवियोग. शाम 04:18 बजे तक दशमी
सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा
मां का आगमन
सोशल मीडिया में नया ट्रेंड शुरू करने के लिए युवा हैशटैग का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में युवाओं ने मां के आगमन काल को भी हैशटैग से जोड़ दिया है. युवा भक्ति के साथ मां दुर्गा का स्वागत करने और दुर्गा पूजा की मस्ती में जुटने के लिए तैयार हो चुके हैं. ऐसे में पूजा का माहौल शुरू होने से पहले #मां_आ_रही_है सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है. युवा मां दुर्गा से जुड़े पोस्ट फेसबुक पर शेयर कर रहे हैं. मां दुर्गा की तस्वीर शेयर कर लाइक और कमेंट हासिल कर रहे हैं. कोई परिवार संग शॉपिंग की मस्ती से भरी तस्वीर शेयर कर रहा है, तो कोई कॉलेज की छुट्टी के साथ पूजा की मस्ती जैसे मैसेज.
कॉलेज की छुट्टी का इंतजार
रांची यूनिवर्सिटी के विभिन्न कॉलेजों में इन दिनों परीक्षाएं चल रही हैं. वहीं स्कूलों में भी परीक्षाएं अंतिम चरण पर हैं. रांची यूनिवर्सिटी से संबद्धता प्राप्त सभी कॉलेजों की छुट्टी दो अक्तूबर से शुरू होकर दो नवंबर तक चलेगी. वहीं सीबीएसइ स्कूल चार अक्तूबर और आइसीएसइ स्कूल दो अक्तूबर से छुट्टी दे रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें