28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : बिना जमीन अधिग्रहण के सिंगल पिलर पर बनेगा हरमू फ्लाइओवर

मंत्री सीपी सिंह व सचिव ने फ्लाइओवर निर्माण की समीक्षा की रांची : राजभवन द्वारा जमीन देने से इनकार करने के बाद हरमू फ्लाइओवर के निर्माण पर फैसला कर लिया गया है. हरमू रोड में कार्तिक उरांव चौक से कांके रोड में ज्यूडिशियल कॉलोनी के गेट तक तीन लेन का फ्लाइओवर बनाया जायेगा. इसकी लंबाई […]

मंत्री सीपी सिंह व सचिव ने फ्लाइओवर निर्माण की समीक्षा की
रांची : राजभवन द्वारा जमीन देने से इनकार करने के बाद हरमू फ्लाइओवर के निर्माण पर फैसला कर लिया गया है. हरमू रोड में कार्तिक उरांव चौक से कांके रोड में ज्यूडिशियल कॉलोनी के गेट तक तीन लेन का फ्लाइओवर बनाया जायेगा.
इसकी लंबाई लगभग पौने दो किलोमीटर होगी. फ्लाइओवर की चौड़ाई 12 मीटर होगी. फ्लाइओवर का निर्माण सिंगल पिलर पर किया जायेगा. इस पिलर की चौड़ाई केवल दो मीटर होगी. पिलर के बाहर दोनों तरफ सर्विस रोड का भी निर्माण कराया जायेगा. इसके लिए भूमि अधिग्रहण की जरूरत नहीं होगी.
नगर विकास मंत्री सीपी सिंह व सचिव अजय कुमार सिंह ने वर्तमान सड़क की चौड़ाई से कम जगह में ही फ्लाइओवर निर्माण की योजना तैयार करने का निर्देश दिया है.
प्रोजेक्ट भवन में हरमू और कांटाटोली फ्लाइओवर की समीक्षा करते हुए तय किया गया कि प्रस्तावित फ्लाइआेवर राजभवन की दीवार से पहले ही सड़क पर उतार ली जायेगी.
इससे राजभवन या किसी अन्य से जमीन लेने की कोई आवश्यकता नहीं होगी. मंत्री और सचिव ने परामर्शी कंपनी मेकॉन को हरमू फ्लाइओवर का संशोधित डीपीआर जल्द से जल्द तैयार कर सरकार को समर्पित करने का निर्देश दिया है. कहा कि हरमू फ्लाइओवर निर्माण को लेकर नेशनल हाइवे अॉथोरिटी ऑफ इंडिया के साथ भी जल्द बैठक कर योजना तैयार करें.
कांटाटोली में सर्विस लेन पक्की कर दुरुस्त करने का आदेश : बैठक के दौरान कांटाटोली में बनाये जा रहे फ्लाइओवर के कार्य की भी समीक्षा की गयी.
मंत्री व सचिव ने कांटाटोली फ्लाइओवर के निर्माण के दौरान सर्विस लेन को दुरुस्त करने का निर्देश दिया. उन्होंने सर्विस लेन की खराब स्थिति पर नाराजगी जतायी. कहा कि सर्विस लेन पक्की कर उसे अविलंब दुरुस्त करने का काम शुरू हो जाना चाहिए. प्रस्तावित फ्लाइओवर के दोनों तरफ डायवर्सन की व्यवस्था की जानी चाहिए. निर्माण के दौरान यूटिलिटी सर्विस किसी भी हाल में प्रभावित नहीं होनी चाहिए.
डायवर्सन निर्माण तक भारी वाहनों का रूट डायवर्ट होना चाहिए. इसके लिए ट्रैफिक पुलिस के साथ समन्वय बना कर काम किया जाये. बैठक में रांची के नगर आयुक्त डॉ शांतनु अग्रहरि, विभाग के संयुक्त सचिव एके रतन, जिला भू अर्जन पदाधिकारी सीमा सिंह, जुडको, मेकॉन व निर्माता कंपनियों के संवेदक भी उपस्थित थे.
जमीन थी नहीं, राष्ट्रपति से करा लिया था शिलान्यास
रांची : हरमू फ्लाइओवर के लिए जमीन की उपलब्धता सुनिश्चित किये बिना ही राष्ट्रपति से शिलान्यास करा लिया गया था. 15 नवंबर 2017 को राज्य के स्थापना दिवस के मौके पर राष्ट्रपति ने हरमू फ्लाइ ओवर का ऑनलाइन शिलान्यास किया था. उसके बाद दिसंबर में नगर विकास विभाग ने राजभवन से फ्लाइओवर निर्माण की योजना के अनुरूप आवश्यक जमीन देने का आग्रह किया था.
राजभवन के पिछले हिस्से से 56 फुट और नागा बाबा खटाल की तरफ से 40 फुट जमीन देने का अनुरोध किया गया था. लेकिन राजभवन ने सुरक्षा कारणों से जमीन देने से इनकार कर दिया. इसके बाद अब एक बार फिर नये सिरे से फ्लाइओवर निर्माण की योजना तैयार की जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें