25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : मेकन के डिजाइन पर एनएचएआइ का एतराज, नये सिरे से बनेगा हरमू फ्लाइओवर का डिजाइन

रांची : जैसी कि संभावना जतायी जा रही थी, हरमू फ्लाइओवर का डिजाइन नये सिरे से बनाया जायेगा. इसके लिए सरकार नया परामर्शी भी नियुक्त करेगी. मेकन लिमिटेड द्वारा तैयार किये गये हरमू फ्लाइओवर के डिजाइन को नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) द्वारा रिजेक्ट कर दिया गया था, जिसके बाद नगर विकास मंत्री सीपी […]

रांची : जैसी कि संभावना जतायी जा रही थी, हरमू फ्लाइओवर का डिजाइन नये सिरे से बनाया जायेगा. इसके लिए सरकार नया परामर्शी भी नियुक्त करेगी. मेकन लिमिटेड द्वारा तैयार किये गये हरमू फ्लाइओवर के डिजाइन को नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआइ) द्वारा रिजेक्ट कर दिया गया था, जिसके बाद नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने इससे संबंधित निर्देश विभाग को दिये हैं.
एनएचएआइ ने मेकन द्वारा तैयार किये गये डिजाइन को आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल बगैर बनाया गया बताया था. कहा था कि रातू चौराहा पर प्रस्तावित रोटरी (पिस्का मोड़ से आने वाली रातू रोड एलिवेटेड कॉरिडोर और हरमू फ्लाइओवर को मिलाने वाला गोलचक्कर) के डिजाइन में 39 पिलर का निर्माण करने की जरूरत बतायी गयी थी, जो प्रायोगिक रूप से सही नहीं होगा.
इसके बाद नगर विकास विभाग द्वारा मेकन को नोटिस जारी किया गया था. एनएचएआइ की आपत्तियों का निराकरण के लिए मेकन के पास विशेषज्ञ नहीं होने की वजह से नया परामर्शी बहाल किया जा रहा है
  • नये सिरे से हरमू फ्लाइओवर का डिजाइन बनाने के लिए नया परामर्शी भी नियुक्त करेगी सरकार
  • मेकन द्वारा बनाये गये डिजाइन पर एनएचएआइ ने जताया था एतराज
  • प्रस्तावित रोटरी में 39 पिलर के निर्माण को गैरजरूरी बताया था
सचिव ने एनएचएआइ को लिखा पत्र
राज्य सरकार ने एनएचएआइ से हरमू फ्लाइओवर निर्माण करने का आग्रह किया है. नगर विकास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने एनएचएआइ को पत्र लिखा है. कहा है कि हरमू फ्लाइओवर का डिजाइन एक बार फिर नये सिरे से तैयार किया जायेगा. पिस्का मोड़ से कचहरी तक एलिवेटेड रोड का निर्माण एनएचएआइ द्वारा किया जा रहा है.
हरमू फ्लाइओवर और एलिवेटेड रोड दोनों रातू रोड चौराहा पर मिलेंगे. एलिवेटेड रोड और फ्लाइओवर का निर्माण दोनों एक ही कंपनी द्वारा कराना श्रेयकर होगा. ऐसे में एनएचएआइ हरमू फ्लाइओवर का डिजाइन तैयार करा निर्माण कराने की जिम्मेदारी ले सकता है. निर्माण कार्य में खर्च होनेवाली राशि का प्रबंध राज्य सरकार करेगी.
मेकन के पास विशेषज्ञ नहीं होने की वजह से एनएचएआइ की आपत्तियों का निराकरण संभव नहीं हो रहा है. दूसरा परामर्शी बहाल कर नये सिरे से हरमू फ्लाइओवर का डिजाइन बनाया जायेगा. एनएचएआइ को भी फ्लाइओवर निर्माण करने पर विचार करने के लिए कहा गया है.
अजय कुमार सिंह,
सचिव, नगर विकास विभाग

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें