34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : बिना लाइसेंस के चल रहा है राजधानी ट्रेन का बेस किचन

डीआरयूसीसी सदस्यों ने किया औचक निरीक्षण रांची : रांची-दिल्ली राजधानी ट्रेन में यात्रियों के खान-पान को लेकर घोर लापरवाही बरती जा रही है. यात्रियों के लिए राजधानी ट्रेन के बेस किचन में बनने वाले खाने व उपयोग में लायी जानेवाली सामग्री की गुणवत्ता की जांच नहीं की जाती है. इतना ही नहीं, अभी तक झारखंड […]

डीआरयूसीसी सदस्यों ने किया औचक निरीक्षण
रांची : रांची-दिल्ली राजधानी ट्रेन में यात्रियों के खान-पान को लेकर घोर लापरवाही बरती जा रही है. यात्रियों के लिए राजधानी ट्रेन के बेस किचन में बनने वाले खाने व उपयोग में लायी जानेवाली सामग्री की गुणवत्ता की जांच नहीं की जाती है.
इतना ही नहीं, अभी तक झारखंड सरकार से फूड सेफ्टी लाइसेंस भी नहीं मिला है. रविवार को डीआरयूसीसी सदस्य प्रेम कटारूका, संदीप नागपाल और राजू सरावगी द्वारा बेस किचन में बन रहे खाने की औचक जांच के दौरान इसका खुलासा हुआ.
इस दौरान बेस किचन मैनेजर श्रवण कुमार रजक से जब फूड लाइसेंस दिखाने को कहा गया, तो उसने कहा कि इसके लिए आवेदन दिये है, लेकिन अभी तक लाइसेंस नहीं मिला है. उन्होंने आवेदन का कागजात भी दिखाया.
उसमें जिक्र है कि आठ महीने पहले झारखंड सरकार के फूड सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेटिव विभाग ऑन लाइन आवेदन किया गया है. ऐसे में बिना लाइसेंस के ही बेस किचन चल रहा है. यहां बने खाने को बिना जांच किये धड़ल्ले से यात्रियों को परोसा जा रहा है. मालूम हो कि पिछले दिनों भुवनेश्वर-राजधानी ट्रेन में फूड प्वाइजनिंग के कारण एक दर्जन से अधिक यात्री बीमार हो गये थे.
जानकारी लेने के बाद ही कुछ कह सकते हैं : राजधानी ट्रेन में खान-पान की जिम्मेदारी आइआरसीटीसी के पास है. जब इस मामले में ग्रुप जेनरल मैनेजर देवाशीष चंद्रा से पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि बिना लाइसेंस के यात्रियों को खाना नहीं दे सकते हैं. बेस किचन के पास इसका लाइसेंस है या नहीं, इसकी जानकारी मुझे नहीं है. जानकारी लेने के बाद ही कुछ कह सकते हैं.
जिम्मेदार लोगों पर हो कार्रवाई : नागपाल : डीआरयूसीसी सदस्य प्रेम कटारूका व संदीप नागपाल ने कहा कि निरीक्षण में बेस किचन के पास लाइसेंस नहीं मिला. यात्रियों की जान के साथ खिलवाड़ हो रहा है. इस मामले में जिम्मेवार लोगों पर कार्रवाई होनी चाहिए.
अधिकारी सिर्फ स्टेशन पर करते हैं निरीक्षण
रेलवे के अधिकारी सिर्फ रांची स्टेशन के विभिन्न स्टॉलों का निरीक्षण करते हैं. पिछले दिनों अधिकारियों ने रांची रेलवे स्टेशन पर फूड सेफ्टी की जांच की थी, लेकिन राजधानी ट्रेन के बेस किचन की जांच नहीं की.
लाइसेंस के लिए आवेदन किया है : किचन मैनेजर
बेस किचन मैनेजर श्रवण कुमार गर्ग ने कहा कि सितंबर 2018 में फूड लाइसेंस के लिए झारखंड सरकार को आवेदन किया है. लाइसेंस के लिए जब भी जाते हैं कि तो कहा जाता है कि अभी किसी को लाइसेंस नहीं मिला है. जब मिलेगा, तो आपको भी मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें